ये है भारत के बेस्ट लॉ कॉलेज

Rating:
0
(0)
Best Law Colleges in India

“Injustice anywhere is a threat to justice everywhere” महान revolutionary Martin Luther King, Jr की यह line आज के समय के लिए भी सटीक है। National Institutional Ranking Framework (NIRF) के मुताबिक India में 1,100 से ज्यादा लॉ कॉलेज हैं। India के बेस्ट लॉ कॉलेज से हर साल हज़ारों की संख्या में students pass out करके वकालत (law) की practice करते हैं। आइए जानते हैं best law colleges in India के बारे में विस्तार से।

भारत के बेस्ट लॉ कॉलेज की List

इस field में अपना career बनाने के interested students के लिए India में अनेकों academic universities हैं जो विभिन्न प्रकार की law degrees offer करती हैं। NIRF की top 10 list के अनुसार India की universities के नाम इस प्रकार हैं:

Law Colleges India Location NIRF Rankings 2021
National Law University Bangalore 1
National Law University Delhi 2
Nalsar University of Law Hyderabad 3
West Bengal National University of Juridicial Sciences West Bengal 4
IIT Kharagpur West Bengal 5
Gujarat National Law University Gandhinagar 6
Jamia Millia Islamia Delhi 7
National Law University, Jodhpur Jodhpur 8
Symbiosis Law School Pune 9
Kalinga Institute of Industrial Technology Bhubaneswar 10

National Law University, Bangalore

1987 में स्थापित NLSIU की स्थापना Karnataka assembly के द्वारा LLB, LLM और MPhil जैसे undergraduate और graduate course provide करवाने के लिए की गई थी। ये भारत के सबसे prestigious लॉ कॉलेज में से एक है, यहाँ पर दाखिला लेने के वालों के लिए competition बहुत ज्यादा होता है। NLSIU में admission लेने के लिए आवेदक को Common Law Admission Test (CLAT) पास करना पड़ता है।

National Law University (Delhi)

साल 2008 में Delhi government द्वारा स्थापित National Law University भारत की बेस्ट लॉ कॉलेज की सूची में शामिल है। NLU एक public university है जो undergraduate, postgraduate और doctoral level के कोर्स के साथ कुछ प्रमुख bridge course, जैसे BA LLB, LLM, (PGDUEML) आदि करवाती है। इस university के किसी कोर्स में दाखिला लेने के लिए All India Law Entrance Exam (AILET) पास करना पड़ता है।

NALSAR University of Law

Andhra Pradesh के law के अंतर्गत Shankar Academy of Legal Studies and Research University of Law की स्थापना 1998 में की गई थी। पूरे विश्व भर के छात्रों को अपनी तरफ आकर्षित करने वाली NALSAR हमेशा भारत के बेस्ट लॉ कॉलेज की सूची में शामिल रही है। Telangana स्थित ये institute legal education देने के लिए जाना जाता है। NALSAR में पढ़ाये जाने वाले course विभिन्न streams जैसे law, social science, management और humanities में मौजूद हैं और इस विश्वविद्यालय में admission लेने के लिए CLAT की परीक्षा में pass होना जरूरी है।

IIT Kharagpur

साल 1951 में national importance के leading institute, IIT Kharagpur की स्थापना एक public institution के रूप में हुई थी। Institution के ‘Rajiv Gandhi School of Intellectual Property Law’ लोकप्रिय legal degree जैसे- LLB, LLM और integrated programs करवाते हैं। IIT’s की list में leading institutions में से एक के रूप में, ये geographical indication, labor and industrial law, environmental governance, international human rights law में research offer करते हैं। IIT Kharagpur के law courses में application process हर साल January के महीने में शुरू होता है।

National Law University (Rajasthan)

1999 में Jodhpur शहर में स्थापित NLU में B.Sc LLB की degree और undergraduate और postgraduate level के विभिन्न courses जैसे BA LLB, LLM, LLD, bachelor of law (hons) में MBA, PhD, आदि के लिए प्रसिद्ध है। भारत के बेस्ट लॉ कॉलेज में शामिल, इस institute में trade law, intellectual property right law, constitutional law, international law जैसे law specialization में hons करवाया जाता है।

West Bengal National University of Juridical Sciences

West Bengal National University of Juridical Sciences (NUJS) को autonomous university के रूप में 1999 स्थापित किया गया था। Law studies offer करने वाले courses budding law professionals को future leaders में बदलने का aim रखते हैं। ये भारत के बेस्ट लॉ कॉलेज की list में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है और लॉ में कई diploma और degree करवाते हैं, इनमें से किसी भी program में admission लेने के लिए CLAT की परीक्षा में pass होना ज़रूरी है।

Symbiosis Law School (Pune)

Symbiosis Law School (Pune) की स्थापना Shantaram Balwant Mujumdar के द्वारा साल 1977 में हुई थी। ये महाराष्ट्र के पुणे शहर में स्थित है और LLB, BA LLB, LLM इत्यादि जैसे अपने diploma, undergraduate और postgraduate के courses के लिए भारत के बेस्ट लॉ कॉलेज में शामिल हैं। इन courses में जो admission लेना चाहते हैं उन्हें Symbiosis Law Admission Test (SLAT Exam) या CLAT की परीक्षा पास करनी पड़ती है।

Jamia Millia Islamia

Jamia Millia Islamia की स्थापना Aligarh के joint state में हुई थी और वर्ष 1920 में ये central university बन गई। Urdu में Jamia का अर्थ ‘University’ और Milia का मतलब ‘National’ होता है। भारत में ये एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय है जो LLB, BA LLB, LLM, PG Diploma, MPhill, Ph.D., इत्यादि जैसे विभिन्न courses offer करती है। इसमें admission लेने के लिए JMI law entrance exam में pass होना जरूरी है।

National Law School of India University, Bangalore

1986 में स्थापित National Law School of India University (NLSIU), Bangalore भारत के बेस्ट लॉ कॉलेज में शामिल है। ये university सभी तरह के law courses offer करती है, जैसे – public Policy, civil law, corporate law, criminal law, business law, इत्यादि। NLSIU छात्रों को विभिन्न internship programs, student exchange programs, moot court competition भी offer करती है, जो उन्हें एक skilled lawyer बनने में और उनकी personality development में भी मदद करती है।

National Law Institute University, Bhopal

National Law Institute University की स्थापना Madhya Pradesh government के द्वारा 1997 में हुई थी। ये university theoretical knowledge को behavior में लाने और सभी modern academic तरीकों और techniques का इस्तेमाल करने में विश्वास करती है। इसमें पहले केवल law में undergraduate courses करवाये जाते थे लेकिन अब law में postgraduate courses के साथ-साथ research के भी अवसर उपलब्ध करवाये जाने लगे हैं। NLU की ही तरह ये भी पढ़ाने के mixed methods का इस्तेमाल करती है, जिसमें theoretical knowledge और Internships, Moot Courts, Audio और Visual Equipment का इस्तेमाल के माध्यम से knowledge देने का काम किया जाता है, और इस तरीके से ये international level की education offer करती है।

National Law University, Hyderabad

NLU Hyderabad, NALSAR Hyderabad के नाम से भी जानी जाती है। इसकी स्थापना साल 1998 में हुई थी। साल 2019 में बेस्ट लॉ कॉलेज की सूची में The Week के द्वारा इसे 2 नंबर की ranking दी गई थी। ये अपने छात्रों को undergraduate और postgraduate दोनों ही degree offer करती है, जिसमें admission लेने के लिए Common Law Admission Test (CLAT) में pass होना जरूरी है। ये law school शुरुआती National Law Universities में से एक था, जिसने पाँच साल के integrated law की degree देने की शुरुआत की थी। हाल ही में इसने PhD और MBA course की भी शुरुआत की है।

National Law University, Jodhpur

National Law University की स्थापना साल 1999 में हुई थी। NLU विभिन्न group में विशेषता वाले पाँच साल के integrated undergraduate law courses offer करती है। जिनमें corporate law, constitutional law, business law, labor law, criminal law, international law इत्यादि जैसे law subjects शामिल हैं। इस university को selected eminent lawyers के द्वारा funding मिलती है और इसके campus में सारी सुविधाएँ मौजूद हैं।

Gujarat National Law University, Gandhinagar

Gandhinagar में स्थित Gujarat National Law University की स्थापना साल 2003 में हुई थी। ये university law के विभिन्न subjects में undergraduate और postgraduate दोनों level के Courses offer करती है। इस कैंपस में 13 research centers मौजूद हैं, इसलिए जिन students का interest research में है उनके लिए यहाँ बहुत अच्छे अवसर उपलब्ध हैं। यहाँ के छात्र community में भी बहुत active हैं और ये बहुत सारे आयोजन करवाती हैं, जो छात्रों को पढ़ाई से ध्यान हटाकर उनकी personality development में भी मदद करती हैं।

National Law University, Patiala

National Law University (NLU) Patiala को Rajiv Gandhi National Law University के नाम से भी जाना जाता है, जिसकी स्थापना साल 2006 में हुई थी। ये corporate law, international law, इत्यादि जैसे specialization में undergraduate और postgraduate level के courses offer करती है। University का placement cell काफी active है, जो internship और placement के अवसर उपलब्ध करवाती है। यहाँ की student community बहुत मजबूत हैं, जो समय-समय पर moot court competition आयोजित करवाती हैं।

आशा करते हैं कि इस ब्लॉग से आपको best law colleges in India के बारे में विस्तार से जानकारी मिली होगी। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के experts से 1800 572 000 पर call करके आज ही 30 minutes का free session बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

CLAT
Read More

CLAT की परीक्षा

कॉमन लॉ एडमिशन परीक्षा टेस्ट (CLAT) कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ (NLU) के द्वारा आयोजित की जाने वाली…
Vakil Kaise Bane
Read More

Vakil Kaise Bane?

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि हाई कोर्ट का Vakil बनने के लिए योग्यता क्या होती है…