कनाडा में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी कैसे करें?

2 minute read
32 views
Leverage-Edu-Default-Blog

कनाडा रहने के लिए दुनिया की सबसे बेहतरीन जगहों में से एक होने के साथ साथ विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए बेस्ट वातावरण देने वाली कंट्रीज़ में से एक माना जाता है। इस कंट्री के लोगों और यहाँ की सरकार के वेलकमिंग नेचर की वजह से लोग यहाँ आना और बसना दोनों काफी पसंद करते हैं। वैसे तो कनाडा की यूनिवर्सिटीज विश्व भर में काफी मशहूर मानी जाती है जिनमें आप किसी भी कोर्स को अपनी परेफरेंस बनाकर अपने करियर की शुरुआत कर सकते हो। इस ब्लॉग में हम बीएससी बायोटेक्नोलॉजी कोर्स पर फोकस कर रहे हैं। अगर आप बायोलॉजिकल सिस्टम्स, लिविंग ऑर्गनिज़मस या उनके जुड़ी बातों में रुचि रखते हैं तो यह कोर्स आपके लिए है। कनाडा की बहुत सारी यूनिवर्सिटीज बायोटेक्नोलॉजी में बैचलर और मास्टर्स दोनों कोर्सेज उपलब्ध कराने में सक्षम हैं जिसकी चर्चा हम आगे ब्लॉग में भी करेंगे। तो आइए कनाडा में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी के बारे में जानते हैं विस्तार से। 

कोर्स का नाम  बैचलर ऑफ़ साइंस इन बायोटेक्नोलॉजी 
टॉप यूनिवर्सिटीज  टोरंटो विश्वविद्यालय, मैकगिल विश्वविद्यालय, मैकमास्टर विश्वविद्यालय, ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय
जॉब प्रोफाइल्स  बायोकेमिस्ट, एपिडेमियोलॉजिस्ट, लैब टेक्नीशियन
अवधि  तीन वर्ष 

बीएससी बायोटेक्नोलॉजी क्या होता है?

बीएससी बायोटेक्नोलॉजी क्या है इससे पहले यह जानना भी ज़रूरी है कि बायोटेक्नोलॉजी क्या है। बायोटेक्नोलॉजी अप्लाइड साइंस का एक हिस्सा है जो बायोलॉजिकल सिस्टम्स और ऑर्गैनिस्मस के द्वारा निर्माण करने की प्रक्रिया से डील करता है। इस प्रक्रिया में ड्रग्स, एंटीबायोटिक, एंज़ाइम्स के प्रोडक्शन की टेक्नीक्स भी शामिल हैं। बीएससी में बायोटेक्नोलॉजी करना विद्यार्थियों को कई आस्पेक्ट्स में डीप नॉलेज देने में सक्षम हैं जिसमें से कुछ कुछ आस्पेक्ट्स हैं जेनेटिक इंजीनियरिंग, फर्मेंटेशन, टेक्नोलॉजी, वैक्सीन प्रोडक्शन इम्यूनोलॉजी, बायोइंफॉर्मेटिक्स, रिसर्च डिज़ाइन, एपिडेमियोलॉजी और सेल स्ट्रक्चर आदि। इस कोर्स की अवधि की बात करें तो यह तीन से चार साल का कोर्स है यह ड्यूरेशन आपकी चुनी गई यूनिवर्सिटी के मुताबिक़ बदल भी सकता है। इसके अलावा अगर ज़िम्मेदारियों को ज़िक्र किया जाए तो यह आपकी ग्रेजुएशन के बाद आपकी चुनी गई वर्क प्रोफाइल पर निर्भर करता है। फिर भी एक बेसिक मापदंड के लिए बीएससी बायोटेक्नोलॉजी को किन ज़िम्मेदारियों का सामना करना पड़ सकता है यह नीचे दिया गया है-

  • वैक्सीन की प्रोडक्शन 
  • ड्रग डिलीवरी सिस्टम डेवेलप करना 
  • रैशनल ड्रग डिज़ाइन करना और प्रभाव की जांच 
  • सैम्पल्स कलेक्ट करना जिसमें खाना, टिश्यूज़, सेल्स, बैक्टीरिया और बाकी लिविंग ऑर्गैनिस्मस शामिल हैं। 

कनाडा में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी क्यों करें?

कनाडा में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी क्यों करें इसकी जानकारी नीचे दी गई है-

  • हर साल कनाडा में दुनियाभर से भारी संख्या में छात्र पढ़ने जाते हैं। कनाडा में बेहतर शिक्षा प्रणाली और सुरक्षित वातावरण ही छात्रों को कनाडा में पढ़ाई चुनने का मुख्य कारण बनती है। यहाँ पढ़ने वाले छात्रों के लिए अन्य देशों की तरह भारी ट्यूशन फीस नहीं होती ब्लकि यहाँ पॉकेट-फ्रेंडली ट्यूशन फीस छात्रों को सबसे ज्यादा अट्रैक्ट करती है।
  • इसके अलावा कनाडा महिलाओं और यात्रा करने वाले छात्र के लिए सबसे सुरक्षित देशों में से एक माना जाता है। कनैडियन यूनिवर्सिटीज अपने विदेशी छात्रों की सुरक्षा के लिए काफी सतर्कता से निर्णय लेते हैं। वहीं कनाडा एक ऐसा देश है जो एक प्रमुख देश के रूप में विकसित हुआ है जो वैश्विक राजनीति में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है।
  • वही एक बेहतरीन बात यह बभी है के कनाडा में 3.8 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या भारतियों की है। जोकि कनाडा को खासकर भारतियों के लिए एक होमली वाइब देता है। इसके साथ साथ यहाँ का वीजा प्राप्त करना भी बहुत आसान है। स्टडीज़ के पहलुओं की बात करें तो, कनाडा में कई वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटीज हैं जो पूरी दुनिया में टॉप 100 रैंक में आते हैं। वे कनाडा में स्थित MNCs में अच्छे इंफ्रास्ट्रक्चर, डायनामिक कल्चर, क्वालिटी एज्युकेशन और नौकरी के कई अवसर प्रदान करते हैं।
  • कुछ अतिरिक्त रुपए कमाने के लिए छात्रों के लिए कनाडा में ऑन-कैंपस या ऑफ-कैंपस काम करना एक आम बात है। कनाडा में आपको सप्ताह में 20 घंटे काम करने की अनुमति है। जिसमें आपको विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती है।
  • कनाडा में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी फिज़िक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स और बायोलॉजी का एक अच्छा कॉम्बिनेशन है। कनाडा में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी करने के बाद आप साइंटिफिक और एडमिनिस्ट्रेटिव फील्ड में करियर के अवसर मिलते है। इसी के साथ नए और प्रैक्टिकल रिसर्च प्रोजेक्ट्स पर भी काम करने को मिलता है। 

बीएससी बायोटेक्नोलॉजी के लिए अनिवार्य स्किल्स 

हर प्रोफेशन की तरह बीएससी बायोटेक्नोलॉजी करने के लिए भी आपको कुछ स्किल्स की आवश्यकता होती है जो आपको एक पर्टिकुलर प्रोफेशन के काबिल बनाता है। बीएससी बायोटेक्नोलॉजी के लिए अनिवार्य स्किल्स निम्नलिखित हैं-

  • रिसर्च स्किल्स :- साइंस से जुड़ी फील्ड और गहन रिसर्च के होने के कारण आपको अपनी रिसर्च स्किल्स को अप-टू-डेट रखने की आवश्यकता होगी। इस क्षेत्र में रिसर्च का अधिक महत्व इसलिए भी है क्योकि किसी भी चीज़ के निर्माण के लिए आपको उसकी गहराईयों और उसके इम्पैटस को स्टडी करना आवश्यक होता है। लेकिन इस स्किल्स न होना आपको परेशानी में डाल सकता है। 
  • अकेले और समूह दोनों में काम करने की स्किल:-हर कंपनी की तरह काम करने वाले लोगों के बीच एक टीम वर्क का होना आवश्यक है। लेकिन इसके साथ साथ आपको अकेले भी काम करना पड़ सकता है जिसके लिए आपको पहले से प्रीपेयर होना आवश्यक है। दोनों ही हालातों में बेस्ट कार्य कर पाएं यह स्किल आपको लम्बी रेस का खिलाड़ी बनाती है।
  • टेक्निकल स्किल्स के साथ लैब वर्क :- बीएससी बायोटेक्नोलॉजी फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और बायो का अनोखा मिश्रण है जो आपको टेक्निकल के साथ लैब में होने वाले कामो में भी स्किल्ड बनाता है। ऐसी टेक्निक्स और वर्क स्किल्स को सीखने के लिए आपमें एक निश्चित मात्रा में डेडिकेशन और दोनों को बराबर ध्यान दे पाएं ऐसी क्षमता का होना ज़रूरी है।
  • अटेंशन और एक्यूरेसी :- रिसर्च और प्रोडक्शन के काम की इन्वॉल्वमेंट एक प्रकार की अटेंशन और एक्यूरेसी मांगती है जिसके कारण इन स्किल्स का होना अति आवश्यक भी हो जाता है। सटीक काम करने की रिक्वायरमेंट का होना इस फील्ड में काम करने के लिए ज़रूरी माना गया है।
  • टाइम मैनेजमेंट :- हलाकि रिसर्च वर्क और प्रोडक्शंस साथ ही एक्सपेरिमेंट काफी टाइम टेकिंग प्रोसेस जिससे आपकी टाइम मैनेजमेंट की स्किल्स का होना और भी ज़रूरी हो जाता है। बाकी सभी स्किल्स की मौजूदगी के साथ साथ यह स्किल भी आपके टास्क की पूर्ति में आवश्यक मानी गई है। 

बीएससी बायोटेक्नोलॉजी सिलेबस 

बीएससी बायोटेक्नोलॉजी के सिलेबस को हमने तीन साल के अनुसार बांटा है आइए डालते हैं उसपर एक नज़र-

साल  सिलेबस 
बीएससी बायोटेक्नोलॉजी पहला वर्ष  बायोटेक्नोलॉजी डाइवर्सिटी इंट्रोडक्शन टू केमिस्ट्री बायोफिज़िक्स इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नीक्स माइक्रोबॉयोलॉजी 
बीएससी बायोटेक्नोलॉजी दूसरा वर्ष  जेनेटिक्स एंड एवोल्यूशन सेलुलर मेटाबॉलिज़्म माइक्रोबियल डाइवर्सिटी बायोइंफॉर्मेटिक्स एनिमल एंड प्लांट बायोटेक्नोलॉजी इलेक्टिव्स 
बीएससी बायोटेक्नोलॉजी तीसरा वर्ष  इम्यूनोलॉजी बायोकेमिकल इंजीनियरिंग बायोप्रोसेस फार्मास्युटिकल बायोटेक्नोलॉजी इलेक्टिव्स रिसर्च प्रोजेक्ट/डिज़र्टेशन 

आप AI Course Finder के माध्यम से अपनी प्रोफाइल के अनुसार यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद के कोर्स का चयन कर सकते हैं।

कनाडा में बायोटेक्नोलॉजी कोर्स के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज 

कनाडा में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज यहाँ सूचीबद्ध हैं-

QS विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग 2022 यूनिवर्सिटीज
26 टोरंटो विश्वविद्यालय
27 मैकगिल विश्वविद्यालय
140 मैकमास्टर विश्वविद्यालय
46 ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय
235 कैलगरी विश्वविद्यालय
701-750 विंडसोर विश्वविद्यालय
149 वाटरलू विश्वविद्यालय
521-530 कॉनकॉर्डिया विश्वविद्यालय
298 साइमन फ्रेजर विश्वविद्यालय
लेकहेड विश्वविद्यालय

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सक सकते हैं।

कनाडा में रहने की लागत 

कनाडा में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की लागत दी गई है-

खर्चे लागत (CAD)
फ्लाइट के खर्चे 1,666-3,332 (INR 1-2 लाख)/ प्रति फ्लाइट
स्टडी परमिट फीस 150 (INR 9,000)
वर्क परमिट फीस 155 (INR 9,300) 
IELTS टेस्ट फीस 245 (INR 14,700)
एकोमोडेशन 5,000–10,000 (INR 3 लाख-6 लाख) सालाना
यात्रा लागत 80–110 (INR 4,800-6,600) प्रति माह
स्वास्थ्य बीमा 300-800 (INR 18,000-48,000)
फूड 300-400 [INR 18,000-24,000] प्रति माह
मनोरंजन 750 [INR 45,000] प्रति माह

अपने चुनाव व रहन-सहन के हिसाब से विदेश में रहने के खर्च को आसानी से और अधिक जानने के लिए Cost of Living Calculator का उपयोग करें।

योग्यता 

यदि आप बीएससी बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करने के इच्छुक हैं, तो आपको अपने चुने हुए विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित योग्यताओं को पूरा करना होगा। ये आवश्यकताएं कोर्सेज के स्तर के अनुसार भिन्न होती हैं, जैसे बैचलर, मास्टर या डिप्लोमा। बीएससी बायोटेक्नोलॉजी में कोर्स के लिए कुछ सामान्य योग्यताएं इस प्रकार हैं:

  • बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 (BCM) में कम से कम 50 % मार्क्स अर्जित किए हों।
  • कुछ यूनिवर्सिटीज प्रवेश परीक्षा के आधार पर भी एडमिशन स्वीकार करतीं हैं।
  • विदेश की अधिकतर यूनिवर्सिटीज मास्टर्स कोर्सेज के लिए GRE स्कोर की मांग करते हैं।
  • साथ ही मास्टर्स में एडमिशन के लिए आपकी अंडरग्रेजुएट डिग्री में कम से कम 50 % मार्क्स का होना आवश्यक है। 
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में ज़रूरी होते हैं।
  • विदेश यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए SOP, LOR, सीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भी जमा करने की ज़रूरत होती है।

आप Leverage Live की मदद से IELTSTOEFLGMAT/GRESATACT जैसे एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। लाइव डेमो के लिए अभी Leverage Live पर अपना फ्री डेमो बुक करें।

आवेदन प्रक्रिया 

कनाडा में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • उस विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबपेज पर जाएँ, जहां आप कनाडा में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं। आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए आप Leverage Edu विशेषज्ञों की मदद लें सकते हैं।
  • अपनी इच्छा की यूनिवर्सिटी के लिए कोर्स स्ट्रक्चर,योग्यता, और फीस स्ट्रक्चर की जांच करें।
  • संबंधित विश्वविद्यालय के लिए आवेदन फॉर्म पर क्लिक करें।
  • सबसे पहले आपको अपना फोन नंबर/ईमेल पता प्रदान करते हुए एक खाता बनाकर खुद को रजिस्टर करना होगा।
  • लॉग इन क्रेडेंशियल्स का उपयोग करें और अपनी डिटेल्स जैसे नाम, लिंग, जन्म तिथि, योग्यता आदि भरकर फॉर्म भरें।
  • आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • फिर आपको शुल्क भुगतान पोर्टल पर निर्देशित किया जाएगा, जहां आपको कोर्स को अंतिम रूप देने के बाद अपेक्षित शुल्क जमा करना होगा।
  • प्रत्येक विश्वविद्यालय के लिए आवेदन शुल्क अलग है जिसका विवरण प्रॉस्पेक्टस में उल्लेख किया जाएगा और आप इसका भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं।
  • फाइनल फॉर्म जमा करें और उसका ट्रैक रखें।

हम आपकी आकर्षक SOP और LOR बनाने में भी मदद करते हैं, ताकि आपकी एप्लीकेशन बिना किसी परेशानी के जल्दी सेलेक्ट कर ली जाए।

आवश्यक दस्तावेज़ 

कुछ ज़रूरी दस्तावेज़ों की लिस्ट नीचे दी गई है–

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

कनाडा में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी के लिए छात्रवृत्तियां 

कनाडा में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी के लिए है कई स्कॉलरशिप उपलब्ध है उनमें से कुछ मुख्य यहां है-

करियर स्कोप 

आज हम उस समय में जी रहे हैं जहाँ हर दिन हर वक़्त कुछ न्य कुछ अनोखा करने की खोज और मेहनत जारी रहती है। नए आइडियाज और निर्माण से जुड़ी प्रक्रिया को महत्व दिया जाता है। इस दौर में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी के ग्रेजुएट को मार्किट में कई नई और बेहतरीन नौकरी मिलने की संभावना है। अगर आप उन छात्रों में से है जो अपनी बायोटेक्नोलॉजी के अध्ययन को आगे लेकर जाना चाहते है और डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं तो आप मास्टर्स के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। मोटे तौर पर देखा जाए तो एक बीएससी बायोटेक्नोलॉजी को 3 लाख से 18 लाख तक की नौकरी मिल सकती है।सेक्टर्स जैसे इंडस्ट्रियल सेक्टर, एनवायर्नमेंटल सेक्टर,मेडिकल सेक्टर, फ़ूड मैन्युफैक्चरिंग, हेल्थ केयर और फार्मास्युटिकल्स एक बीएससी बायोटेक्नोलॉजी ग्रेजुएट को नौकरी देने में सक्षम हैं। जॉब प्रोफाइल्स जिनमें एक ग्रेजुएट नौकरी पा सकता है निम्नलिखित है-

  • क्लीनिकल ऑपरेशन्स 
  • लैबोरेटरी मेडिसिन 
  • मेडिकल कोडिंग 
  • मेडिकल बिलिंग 
  • लैबोरेटरी टेक्नीक्स 
  • क्लीनिकल रिसर्च आदि। 

जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी 

यहां कुछ कनाडा में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी करने के बाद मिलने वाली जॉब उनकी सैलरी के साथ दी गई है-

जॉब प्रोफाइल्स औसत सालाना सैलरी (CAD प्रति वर्ष)  औसत सालाना सैलरी (INR प्रति वर्ष) 
बैक्टीरियोलॉजिस्ट  52,000-69,000 30.29-40.20 लाख
बायोस्टैटिस्टीशियन  56,000-79,000 32.62-46.02 लाख
बायोलॉजिकल साइंटिस्ट  85,000 49.52 लाख
बायोटेक्नोलॉजी एनालिस्ट  73,000-98,000 42.53-57.09 लाख
टेक्निकल स्पोर्ट स्पेशलिस्ट (बायोटेक्नोलॉजी) 60,000-80,000 34.95-46.61 लाख
सीनियर बायोस्टैटिस्टीशियन  77,000-110,000 44.86-64.08 लाख
फार्मास्युटिकल्स सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव  66,000-90,000 38.45-52.43 लाख
लेबोरटरी टेक्नीशियन  43,000-58,000 25.05-33.79 लाख
रिसर्च एसोसिएट, जेनेटिक्स  41,000-59,000 23.88-34.37 लाख
क्लिनिकल साइंटिस्ट – ऑन्कोलॉजी – होम बेस्ड 71,000-98,000 41.36-57.09 लाख

FAQs 

क्या कनाडा बायोटेक्नोलॉजी के लिए अच्छा है?

कनाडा बायोटेक्नोलॉजी (bio-economy) में एक विश्व नेता है और इसके पास रिसर्च हॉस्पिटल्स, यूनिवर्सिटीज, लैब्स का एक बड़ा नेटवर्क है जो चार प्रमुख क्षेत्रों में काम करते हैं: जैव-स्वास्थ्य, जैव-ऊर्जा, जैव-औद्योगिक प्रौद्योगिकी, कृषि-जैव प्रौद्योगिकी।

कनाडा में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज कौनसी हैं?

बीएससी बायोटेक्नोलॉजी के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज निम्नलिखित हैं :-
1. टोरंटो विश्वविद्यालय
2. मैकगिल विश्वविद्यालय
3. मैकमास्टर विश्वविद्यालय
4. ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय
5. कैलगरी विश्वविद्यालय

कनाडा में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी के लिए स्कॉलरशिप्स कौनसी हैं?

कनाडा में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी के लिए बेस्ट स्कॉलरशिप्स निम्नलिखित हैं :-
York University International Student Scholarships
University of Waterloo Graduate Scholarships
Lester B. Pearson International Scholarship Program at University of Toronto 
University of Calgary International Entrance Scholarship
Vanier Canada Graduate Scholarship 
Ontario Graduate Scholarship
Shastri Indo-Canadian Institute Scholarship 
Canadian Commonwealth Scholarship and Fellowship Plan

हम आशा करते हैं कि अब आप जान गए होंगे कि कनाडा में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी कैसे करें? अगर आप कनाडा में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी कोर्स करना चाहते हैं और साथ ही एक उचित मार्गदर्शन चाहते हैं तो आज ही 1800572000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study in Canada
Talk to an expert