एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज में पढ़ने के फायदे क्या हैं?

1 minute read

मैंडर पोर्टमैन वुडवर्ड कॉलेज, ब्रुकसाइड पर, ट्रम्पिंगटन रोड के पास, कैम्ब्रिज के केंद्र से कुछ मिनट की पैदल दूरी पर स्थित है। 1987 में स्थापित, यह एक सह-शैक्षिक GCSE और A स्तर का कॉलेज है। इसकी सबसे हालिया ऑफस्टेड निरीक्षण रिपोर्ट में कॉलेज ने सभी मूल्यांकन क्षेत्रों में ऑफस्टेड की अधिकतम रेटिंग उत्कृष्ट की है। एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह ब्लॉग पूरा पढ़ें।

नाम एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज 
स्थापना 1973, कैंब्रिज  
संस्थापक रॉबर्ट वुडवर्ड, रॉडने पोर्टमैन और सर निकोलस मैंडर, चौथा बरोनेट 

एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज के बारे में

एमपीडब्ल्यू कैम्ब्रिज यूके के अग्रणी स्वतंत्र छठे फॉर्म कॉलेजों में से एक, जिसे सभी क्षेत्रों में ऑफस्टेड द्वारा उत्कृष्ट दर्जा दिया गया है, और शिक्षा विभाग द्वारा इंग्लैंड के सभी स्कूलों और कॉलेजों के शीर्ष 1% में A Level पर वैल्यू बढ़ाने के लिए रखा गया है। एमपीडब्ल्यू कैम्ब्रिज को अपने आकांक्षी छात्रों, प्रेरणादायक कर्मचारियों और छोटे वर्ग के आकार पर गर्व है। यहाँ एक ऐसा वातावरण मिलता है जहाँ छात्रों को अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

एमपीडब्ल्यू कैम्ब्रिज एक अद्भुत और समर्पित समुदाय है। एमपीडब्ल्यू छोटे समूहों (प्रति कक्षा 10 से कम छात्र) में पढ़ाता है, जिसका अर्थ है कि छात्रों पर व्यक्तिगत ध्यान दिया जाता है। मैंडर पोर्टमैन वुडवर्ड जीसीएसई, एएस और अन्य स्कूलों के ए स्तर के छात्रों के लिए ईस्टर संशोधन कोर्स भी प्रदान करता है। एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज, लंदन और बर्मिंघम कॉलेज सीआईएफई समूह का हिस्सा हैं। एमपीडब्ल्यू ‘गेटिंग इन…’ गाइड्स, ‘हाउ टू कम्प्लीट यूसीएएस’ और ‘ए-जेड ऑफ सर्वाइविंग एक्जाम’ सहित कई तरह की किताबें तैयार करता है।

स्कूल मूल रूप से एक क्रैमर के रूप में जाना जाता है, एमपीडब्ल्यू भी पूर्ण पाठ्यक्रमों के लिए एक विकल्प है। अधिकांश छात्र दो साल के ए-स्तरीय कोर्स का चयन करते हैं और कॉलेजों ने उन्हें अधिक विस्तृत तरीके से प्रदान करने के लिए विस्तार किया है। स्कूल में कैफेटेरिया और कॉमन रूम जैसी सुविधाएं उपलब्ध है। संस्थापकों का एकमात्र ध्यान शिक्षा पर है।

आप Leverage Finance की मदद से विदेश में पढ़ाई करने के लिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज में क्यों पढ़ें?

एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज को चुने जाने के कुछ कारण नीचे दिए गए हैं:

  • मैंडर पोर्टमैन वुडवर्ड ब्रिटिश स्वतंत्र स्कूलों का एक समूह है। 
  • एमपीडब्ल्यू छोटे समूहों (प्रति कक्षा 10 से कम छात्र) में पढ़ाता है, जिसका अर्थ है कि छात्रों पर व्यक्तिगत ध्यान दिया जाता है।
  • हर साल एमपीडब्ल्यू प्रतिभाशाली छात्रों की फीस को देने में मदद करने के लिए कई शैक्षणिक छात्रवृत्तियां प्रदान करता है।
  • एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज को सभी क्षेत्रों में ऑफस्टेड द्वारा उत्कृष्ट दर्जा दिया गया है
  • संस्थापकों का एकमात्र ध्यान शिक्षा पर है।

एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज में छात्र 

एमपीडब्ल्यू प्रत्येक वर्ष लगभग 1,200 छात्रों को शिक्षा प्रदान करता है, जिनमें से लगभग दो तिहाई ब्रिटिश हैं, एक तिहाई अंतर्राष्ट्रीय। अतिरिक्त 1,500 ज्यादातर यूके-आधारित छात्र प्रत्येक वर्ष ईस्टर संशोधन पाठ्यक्रमों में नामांकन करते हैं।

आप Leverage Live की मदद से IELTS/ TOEFL/ GMAT/ GRE/ SAT/ ACT जैसे एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। लाइव डेमो के लिए अभी Leverage Live पर अपना फ्री डेमो बुक करें।

एमपीडब्ल्यू लंदन में कोर्सेज 

एमपीडब्ल्यू अध्ययन और काम करने के लिए एक अद्भुत जगह है। चूंकि कॉलेज की स्थापना 40 साल पहले हुई थी, इसलिए यहाँ सीखने और हासिल करने के लिए एक विशेष वातावरण उपलब्ध है। यह 40 से अधिक विषयों में जीसीएसई और ए स्तर के कोर्सेज की पेशकश करता है। यह 10 वर्ष से ऊपर के कई अलग-अलग प्रकार के छात्रों का स्वागत करते हैं, जो उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करते हैं। एमपीडब्ल्यू द्वारा प्रदान किये जाने वाले कोर्सेज की जानकारी नीचे दी गई है:

एमपीडब्ल्यू में फुल टाइम छात्रों के लिए निम्नलिखित कोर्स प्रदान करते हैं:

  • A level: एक या दो साल के लिए 
  • GCSE: एक साल या दो साल के लिए 
  • Retakes: A level और GCSE; कई अलग कोर्स 
  • वर्ष 12 के अंत में स्थानान्तरण
  • कला और डिजाइन में यूएएल फाउंडेशन डिप्लोमा

अन्य स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों के लिए, पेशकश कोर्स :

  • Easter Revision: A level और GCSE; इंटेंसिव एक सप्ताह के कोर्स 
  • Extra Tuition: A level और GCSE; शाम, छुट्टी और सप्ताहांत एक-एक ट्यूशन

आप AI Course Finder की मदद से अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज में सुविधाएं 

एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी नीचे दी गई है:

एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज मुख्यत: ब्रुकसाइड पर स्थित है, यह एक चार मंजिला विक्टोरियन इमारत है। इसमें उज्ज्वल और हवादार शिक्षण कक्ष हैं, जो एक से नौ छात्रों तक के वर्ग के आकार के लिए बने हैं। विशेषज्ञ शिक्षण कक्षाओं में तीन विज्ञान प्रयोगशालाएं और एक कला कक्ष शामिल हैं। अधिकांश कक्षाओं में दृश्य-श्रव्य सुविधाओं और इंटरैक्टिव व्हाइटबोर्ड और स्क्रीन की सुविधा है। पूरे भवन में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध है।

ब्रुकसाइड बिल्डिंग में दो अध्ययन कक्ष भी हैं जिनमें छात्रों के लिए पाठ्यपुस्तकें और 15 कंप्यूटर वर्कस्टेशन, एक आईसीटी सूट और एक इंटरनेट लाइब्रेरी है। इसके अलावा एक बड़े परीक्षा कक्ष की सुविधा भी उपलब्ध है। एमपीडब्ल्यू कैम्ब्रिज सभी पुरस्कृत निकायों के लिए एक पंजीकृत केंद्र है और सभी सार्वजनिक परीक्षाएं परिसर में ही आयोजित की जाती हैं। 

इंटरनेट कैफे अध्ययन और अवकाश दोनों के लिए आरामदायक वातावरण प्रदान करता है और छात्रों के उपयोग के लिए कंप्यूटर उपलब्ध है। दोपहर का भोजन, पेय और नाश्ते के लिए एक कैफेटेरिया है। छात्रों के लिए अपने लैपटॉप, टैबलेट या स्मार्टफोन में इंटरनेट उपयोग करने के लिए पूरे कॉलेज भवनों में एक वायरलेस नेटवर्क उपलब्ध है।

क्लासरूम सुविधाओं में छात्रों के प्रत्येक समूह में 10 से कम छात्रों के शिक्षण मॉडल डिज़ाइन किया गया है – व्हाइटबोर्ड, इंटरैक्टिव व्हाइटबोर्ड या समूह चर्चा के माध्यम से संगोष्ठी कॉन्फ़िगरेशन और ट्यूटर प्रस्तुतियां। स्क्रीन-आधारित शिक्षा के लिए लगभग हर कक्षा पूरी तरह से ऑडियो-विजुअल सुविधाओं से सुसज्जित है। व्यावहारिक कार्य की आवश्यकता वाले पाठों के लिए, प्रत्येक छात्र के लिए कंप्यूटर प्रयोगशालाएं हैं।

एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज में एडमिशन के लिए योग्यता 

एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज में एडमिशन लेने के लिए योग्यता नीचे दी गई है: 

  • छात्रों को 12th में कम से कम किसी भी स्ट्रीम से 50%-60% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • एक अच्छा IELTS/ TOEFL स्कोर अंग्रेज़ी भाषा में कुशलता के रूप में होना आवश्यक है। 
  • प्रवेश परीक्षा स्कोर, SOP, LOR की आवश्यकता होती है
  • यूके शिक्षा प्रणाली और स्पष्ट विश्वविद्यालय और कैरियर योजनाओं की समझ। साक्षात्कार में इन पर चर्चा की जाएगी।

एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज के लिए आवेदन प्रक्रिया

एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज के लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया गया है:

  • आप AI Course Finder की सहायता से अपने कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कीजिए और एक्सपर्ट्स से सलाह लीजिए। इसके बाद एक्सपर्ट्स हमारे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से विश्वविद्यालय में आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे जहां आप स्वयं अपनी आवेदन प्रक्रिया की स्थिति भी देख सकते हैं।
  • इसके लिए आपको यूसीएस पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। यहाँ से आपको यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होंगे।
  • यूजर आईडी से साइन इन करें और कोर्स चुनें जिसे आप चुनना चाहते हैं। 
  • अगली स्टेप में अपनी शैक्षणिक जानकारी भरें।  
  • शैक्षणिक योग्यता के साथ IELTS, TOEFL, प्रवेश परीक्षा स्कोर, SOP, LOR की जानकारी भरें। 
  • पिछले सालों की नौकरी की जानकारी भरें। 
  • रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करें।
  • अंत में आवेदन पत्र जमा करें।

हम आपकी आकर्षक SOP और LOR बनाने में भी मदद करते हैं, ताकि आपकी एप्लीकेशन बिना किसी परेशानी के जल्दी सेलेक्ट कर ली जाए।

आवश्यक दस्तावेज

एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज में एडमिशन लेने के लिए नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है:

एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज में छात्र जीवन 

एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज के छात्र विविध और मिलनसार होते हैं और अधिकांश कोर्स गतिविधियों और प्रस्तावों का पूरा लाभ उठाते हैं। कॉलेज से संबंधित गतिविधि में शामिल होना, दोस्त बनाने, अपने कौशल और रुचियों को विकसित करने और प्रदर्शित करने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, एमपीडब्ल्यू के छात्र स्वतंत्र रूप से यहाँ उपलब्ध चीजों का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं। हर साल, एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज के छात्र विश्वविद्यालय के विभागों, स्थानीय स्तर पर और साथ ही लंदन में इम्पीरियल, एलएसई, किंग्स कॉलेज और यूसीएल में डिबेट और सेमिनारों की एक प्रभावशाली श्रृंखला में भाग लेते हैं।

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

स्कॉलरशिप 

हर साल एमपीडब्ल्यू प्रतिभाशाली छात्रों की फीस को देने में मदद करने के लिए कई शैक्षणिक छात्रवृत्तियां प्रदान करता है, जिन्हें शैक्षणिक प्रावधान से विशेष लाभ प्राप्त होने की संभावना है। अकादमिक छात्रवृत्ति पूरी तरह से शैक्षणिक योग्यता के आधार पर प्रदान की जाती है और छात्र औपचारिक आवेदन प्रक्रिया के बाद कॉलेज की छात्रवृत्ति परीक्षा में बैठते हैं। उपलब्ध पुरस्कारों के प्रकार और प्रकृति:

  • अकादमिक छात्रवृत्ति: उन छात्रों को प्रदान किया जाता है जो किसी विशेष विषय क्षेत्र में उत्कृष्ट सामान्य शैक्षणिक क्षमता या उत्कृष्ट क्षमता का प्रदर्शन करने में सक्षम हैं।
  • रचनात्मक और प्रदर्शन कला छात्रवृत्ति: उन छात्रों को प्रदान किया जाता है जो कला, नाटक या संगीत में उत्कृष्टता प्रदर्शन करने में सक्षम हैं।
  • वुडवर्ड छात्रवृत्ति: रॉबर्ट वुडवर्ड के सम्मान में नामित, एमपीडब्ल्यू के संस्थापकों में से एक, और A level में अंग्रेजी साहित्य का अध्ययन करने वाले छात्र को सम्मानित किया जाता है ।

एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज के पूर्व छात्र 

लिली एलेन, एडवर्ड डेवनपोर्ट, तमारा बेकविथ, पेट्रा एक्लेस्टोन, बिंकी फेलस्टेड, स्पेंसर मैथ्यूज, जेमी लिंग, ऐलिस डेल्लाल, लामा हसन, जिया खान आदि एमपीडब्ल्यू लंदन के प्रसिद्ध पूर्व छात्र रहे हैं। 

यदि आप भी एमपीडब्ल्यू कैंब्रिज में पढ़ाई करने का अपना सपना पूरा करना चाहते हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के विशेषज्ञों के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे आपको उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*