इवेंट प्लेनर कौन होते हैं और इस प्रोफेशन को चुनने के लिए कौनसे कोर्सेज होते हैं?

3 minute read
इवेंट प्लेनर

फैमिली फंक्शन्स हो या कोई बिज़नेस पार्टी, एक इवेंट अपने पर्पस से ज़्यादा उसकी इम्प्लीमेंटेशन से बेहतरीन बनता है। इवेंट का पर्पस चाहे कुछ भी हो चाहे वो आपकी ऑफिस की पार्टी हो या आपके घर पर किसी का जन्मदिन, उसकी शान उसकी डेकोरेशन, खाना, प्रेसेंटेर्स और वहां मौजूद लोगों के साथ साथ वहां की वाइब पर निर्भर करता हैं। तो आपको नहीं लगता कि इन सभी चीज़ों का परफेक्ट होना बेहद ज़रूरी है? इसी प्रोसेस को बेस्ट बनाने का काम करता है इवेंट प्लेनर । क्या होते हैं उनके रोल्स? किन कोर्सेज के ज़रिए आप इस फील्ड में कदम रख सकते हैं आइए जानते हैं इस ब्लॉग के माध्यम से।

एज्युकेशन लेवल इवेंट मैनेजमेंट कोर्सेज 
अंडरग्रेजुएट कोर्सेज -BSc Tourism and Events Management
-BSc Event Management
-Bachelor of Business in Event Management
-Bachelor of Hotel Management
-BS in Event Management
-BA Creative Design
-BA Event Marketing
-BSc Event Operations and Production Management
-BSc Sports Events Management
-BA Business and Events Management  
पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज -MSc Event Management
-Master of Business in Event Management
-MBA in Sports Management
-MSc Events Management Event Management- PG Certificate
-MSc International Events Management
-MSc Global Meetings and Events Management
-MA in Marketing Management for Events, Hospitality and Tourism
एंट्रेंस एग्ज़ाम Scholastic Aptitude Test (SAT)
American College Testing Assessment (ACT)
International English Language Testing System (IELTS)
Test of English as a Foreign Language (TOEFL) 
This Blog Includes:
  1. इवेंट प्लेनर कौन होते हैं?
  2. इवेंट प्लेनर के लिए आवश्यक स्किल्स क्या चाहिए?
    1. फ्लेक्सिबिलिटी 
    2. ऑर्गनाइज़्ड होना 
    3. बारीकी से चीज़ो को देखने की स्किल 
    4. प्रोएक्टिव कम्युनिकेटर 
  3. इवेंट प्लेनर की ज़िम्मेदारियाँ
    1. इवेंट की रिक्वायरमेंट को जानें 
    2. क्लाइंट की ज़रूरत को समझना
    3. समय और फाइनैंस के मुताबिक़ एक्ट करें 
    4. क्लाइंट से कांटेक्ट बनाए रखना 
  4. इवेंट प्लेनर बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप जानिए
    1. ज़मीनी लेवल से शुरुआत करें 
    2. हॉस्पिटैलिटी में ग्रेजुएशन करें 
    3. वर्क एक्सपीरिएंस प्राप्त करें 
    4. अपनी स्पेशलाइज़ेशन चुनें 
    5. अपना इवेंट पोर्टफोलियो बनाएं 
  5. विदेश में इवेंट मैनेजर कैसे बनें?
    1. यूके
    2. यूएस
    3. कनाडा
    4. ऑस्ट्रेलिया
  6. इवेंट प्लेनर बनने के लिए कोर्सेज की लिस्ट
    1. अंडरग्रेजुएट कोर्सेज 
    2. पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज 
  7. इवेंट प्लेनर के लिए टॉप विदेशी यूनिवर्सिटीज के नाम
  8. इवेंट प्लेनर के लिए टॉप भारतीय यूनिवर्सिटीज की लिस्ट
  9. इवेंट प्लेनर बनने के लिए योग्यता की आवश्यकता 
  10. इवेंट प्लेनर बनने के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या होती है? 
  11. इवेंट प्लेनर बनने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट 
  12. इवेंट प्लेनर बनने के लिए प्रवेश परीक्षाएं कौनसी देनी होती हैं? 
    1. भारतीय एंट्रेंस टेस्ट्स
  13. इवेंट प्लेनर बनने के लिए करियर स्कोप 
  14. एम्प्लॉयमेंट एरियाज़ और जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी
  15. दुनिया के बेस्ट इवेंट प्लानर्स
  16. FAQs

इवेंट प्लेनर कौन होते हैं?

एक इवेंट्स, उसके अरेंजमेंट के परफेक्ट होने से ही एक सक्सेसफुल इवेंट माना जाता है ये तो हम सब जानते हैं। लेकिन इतनी सारी चीज़ो को मैनेज करना और उसका ज़ीरो से लेकर एन्ड तक परफेक्ट होना थोड़ा मुश्किल टास्क है, जिसे पॉसिबल करने का काम एक इवेंट प्लेनर का होता है। डेकोरेशन के पैटर्न को सेलेक्ट करना, जगह निर्धारित करना, फ़ूड मेन्यू का सिलेक्शन और बहुत सी चीज़ें जो एक इवेंट को एक सक्सेसफुल इवेंट बनाती है एक इवेंट प्लेनर के रोल्स का एक छोटा सा हिस्सा है।

Event planner kya hota hai, इवेंट प्लेनर को इवेंट कोऑर्डिनेटर भी कहा जाता है। इनके वर्क रोल्स के बारे में थोड़ा और विस्तार से बात की जाए तो इनका काम काफी इंटेंस और बारीकिओं को ख़ास महत्व देने वाला होता है लेकिन इम्प्लीमेंटेशन के बाद एक उपब्धि का एहसास देता है। यह एक क्रिएटिव फील्ड है जिसमें कुछ स्पेसिफिक स्किल्स के साथ काफी एनर्जी और स्थिर दिमाग की आवश्यकता होती है इसके साथ एक इवेंट प्लेनर बनने के लिए आपको किन चीज़ों में माहिर होने की आवश्यकता है ये हमने नीचे मेंशन किया है-

  • अपने कॉन्टेक्ट्स बनाएं 
  • बिज़नेस प्रोपोज़ल्स बनाना और क्लाइंट्स से मिलना 
  • इवेंट का बजट बनाना 
  • सभी डिपार्टमेंट के लोगो से मेल जोल बनाना (जैसे एलेक्ट्रिशन्स, डीजे, केटरर्स आदि)
  • अलग अलग टीमस को सुपरवाइज़ करना 
  • इवेंट के बाद की चीज़ों का भी ध्यान रखना जिसमें सफाई आदि शामिल हैं। 

इवेंट प्लेनर के लिए आवश्यक स्किल्स क्या चाहिए?

एक क्रिएटिव और वर्सटाइल काम होने के कारण एक इवेंट प्लेनर बनने के लिए कुछ स्किल्स का होना अति आवश्यक है। इवेंट प्लेनर की आवश्यक स्किल्स जो एक इवेंट प्लेनर को एक अच्छा Event Planner in Hindi बनाती है नीचे दी गई है-

फ्लेक्सिबिलिटी 

एक इवेंट प्लेनर होने का सबसे बड़ा फायदा या कह लीजिए नुक्सान ये है कि आप किसी भी सिचुएशन को पहले से सोच नहीं सकते। यह हिस्सा आपको समय के साथ एक्सपीरियंस होल्डर बनाता है और विभिन्न परिस्थितिओं में कैसे एक्ट करना है, उसका तजुर्बा देता है। इस फैक्ट के कारण आपको हर परिस्थिति में बात और चीज़ों को संभालना आना चाहिए।  

ऑर्गनाइज़्ड होना 

एक इवेंट को सक्सेसफुल बनाने के लिए इवेंट प्लेनर का ऑर्गनाइज़्ड तरीके से चीज़ों को करना और समझना आवश्यक है। ये स्किल्स ज़्यादातर लोग अपने तजुर्बे से सीखते हैं लेकिन अगर आप इस स्किल पर ध्यान नहीं देते  या आपको लगता है कि आप में इस चीज़ की कमी है तो आपको अपने करियर में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

बारीकी से चीज़ो को देखने की स्किल 

क्योंकि यह एक क्रिएटिव और डिटेल ओरिएंटेड फील्ड है, आपको एक बेहतर इवेंट प्लेनर बनने के लिए डिटेल्स और बारीकियों पर ध्यान देने की स्किल को अपने अंदर लाना ज़रूरी है। उदाहरण के तौर पर एक इवेंट में डेकोरेशन बहुत अहम हिस्सा निभाता है जिसके लिए आपको छोटी छोटी बातो पर ध्यान देना होगा जैसे कौनसे फूल किस बैकग्राउंड के साथ सूट करेंगे या कौनसा म्यूज़िक किस सिचुएशन पर जाएगा आदि। जिससे आप हर छोटी चीज़ में अपना एसेंस जोड़ सके और उसे बेस्ट बना सकें।

प्रोएक्टिव कम्युनिकेटर 

इस टर्म को आप एक एक्सट्रोवर्ट भी कह सकते हो। तो मूलतः जैसा की इवेंट प्लेनर का काम काफी सारे डिपार्टमेंट्स और लोगों से कांटेक्ट बनाने का है तो आपका एक एक्सट्रोवर्ट होना यानी किसी से भी बात करने में या कांटेक्ट बनाने में हिचक न होना आवश्यक है। यह स्किल आपको नई उचाईओं को छूनें और नए लोगो से जुड़ने के लिए बहुत ज़रूरी है।

इवेंट प्लेनर की ज़िम्मेदारियाँ

इवेंट प्लेनर के कार्यों की लिस्ट में सबसे अहम हिस्सा आता है जब आपको इवेंट में इस्तमाल आने वाली सभी चीज़ों और अरेंजमेंट्स का ख़ास ध्यान रखना होता है। अब इसमें काफी लोगों की इन्वॉल्वमेंट होने के कारण हर एक व्यक्ति के काम और उनके काम का सही होना आवश्यक है। जिसके चलते हर व्यक्ति की कुछ ज़िम्मेदारियाँ है जिसका पालन करना आवश्यक होता है। इवेंट प्लेनर की ज़िम्मेदारियों के बारे में हमने नीचे की पंक्तियों में विस्तार से बताया है :-

इवेंट की रिक्वायरमेंट को जानें 

जब हम एक इवेंट का ज़िक्र करते हैं तो इसमें सिर्फ एक तरह के इवेंट की बात नहीं होती, इसमें सभी तरह के इवेंट फिर चाहे वो किसी का जन्मदिन हो या ऑफिस में किसी का फेयरवेल सभी को कवर किया जाता है। यही एक वजह है जिसके लिए एक इवेंट प्लेनर को क्रिएटिव माइंड के साथ साथ इवेंट्स की नॉलेज होना भी आवश्यक है। क्योंकि जब आप ये जानेंगे की इवेंट की मूल रिक्वायरमेंट्स क्या है तभी आप उसके हिसाब से एक्ट कर पाएंगे और ज़रूरी अरेंजमेंट्स कर पाएंगे।

क्लाइंट की ज़रूरत को समझना

जो भी व्यक्ति या कहें की इवेंट प्लेनर एक इवेंट की सभी चीज़ों का ध्यान रख रहा है, उसको अपनी क्रिएटिविटी के हिसाब से कार्य करने के साथ साथ अपने क्लाइंट यानी जो व्यक्ति उस इवेंट को ऑर्गनाइज़ करवा रहा है उसकी ज़रूरतों का ध्यान रखना होता है। देखिए हो सकता है कि कई बार आपको जो चीज़ एक इवेंट के लिए ठीक लग रही है लेकिन आपके क्लाइंट को उस चीज़ में दम नहीं लग रहा। तो ऐसा सम्भव है और होता भी है कि आपको उसमें फेर बदल करना पड़े। 

समय और फाइनैंस के मुताबिक़ एक्ट करें 

एक इवेंट प्लेनर का तैयारिओं के साथ साथ समय सीमा और धन राशि को भी मद्दे नज़र रखना आवश्यक होता है। फ़र्ज़ कीजिए आपको एक इवेंट का इवेंट प्लेनर बनाया गया है जिसमें आपको एक महीने का समय दिया गया है। अब यह आपकी ज़िम्मेदारी बनती है कि आप एक इवेंट को उसी समय सीमा के अंदर बेहतर बना सके जिसके लिए आपको समय दर समय इवेंट की रिक्वायरमेंट्स को पूरी करने वाले लोगो से फॉलो अप लेना होगा और उसी अनुसार सभी अरेंजमेंट्स भी करनी होंगी। अब यहाँ फाइनैंस का रोल भी बेहद ज़रूरी है क्योंकि हर डिपार्टमेंट्स के लोगो का खर्च और सामान की ज़रूरत अनुसार ही आप अपने बजट को भी कैलकुलेट कर पाएंगे। 

क्लाइंट से कांटेक्ट बनाए रखना 

ज़िम्मेदारियों की लिस्ट में इस हिस्से को अलग से इसलिए समझाया जा रहा है क्योंकि यह पड़ाव आपका आपके क्लाइंट के प्रति भरोसा बनाए रखता है। हर इवेंट की तैयारी काफी पहले से शुरू हो जाती है और आपका क्लाइंट आप पर निर्भर हो जाता है। लेकिन, अपने क्लाइंट को ये भरोसा दिलाए रखने के लिए की आप उनके महत्वपूर्ण दिन को यादगार बना देंगे आपको उनसे समय समय पर फॉलो अप लेना आवश्यक है। इससे होता ये है कि आप उनसे उनकी पसंद न पसंद जान्ने के साथ साथ इवेंट की अपडेट्स भी देते है जिससे उन्हें तसल्ली बनी रहती है। ये कांटेक्ट और कोआर्डिनेशन इवेंट प्लेनर की फील्ड और आगे मिलने वाले काम के लिए एक पॉजिटिव इमेज बनाता है। 

इवेंट प्लेनर बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप जानिए

अन्य क्रिएटिव फ़ील्ड्स की तरह इवेंट प्लेनर बनने के लिए भी हलाकि आपको किसी पर्टिकुलर डिग्री की या किसी एज्युकेशनल क्वालिफ़िकेशन की आवश्यकता नहीं होती। लेकिन अगर आप दिए गए एज्युकेशनल पाथ को चुनते हैं तो यह आपके करियर में एक एडवांटेज साबित हो सकता है :-

ज़मीनी लेवल से शुरुआत करें 

अपनी कला को निखारनें और एक्सपेरिमेंट करने की शुरुआत स्कूल कॉलेज लेवल पर करें। इससे आप अपने किसी भी पर्टिकुलर कोर्स को करने से पहले ही काफी चीज़ों को दिक्क्तों का सामना कर चुके होंगे और उसका परिणाम जानते होंगे। फिर चाहे वो एनुअल डे हो, कोई कांफ्रेंस हो, वर्कशॉप हो, सेमिनार हो या अन्य कोई भी इवेंट हो। हर इवेंट आपको कुछ न कुछ सिखाके जाएगा जिससे आप शुरुआती तौर पर ही काफी कुछ जान पाएंगे।

हॉस्पिटैलिटी में ग्रेजुएशन करें 

हॉस्पिटैलिटी आपको आपकी स्किल्स पॉलिश करने और उन पर कमांड लाने में हेल्प करता है। इवेंट प्लेनर बनने के लिए यूनिवर्सिटीज आपको काफी सारे इवेंट मैनेजमेंट के कोर्सेज उपलब्ध कराती है। जिसमें BSc in Event Management, Bachelor of Business in Event Management या  बारहवीं के बाद मिलने वाले होटल मैनेजमेंट कोर्स जैसे Bachelor of Hotel Management आदि शामिल हैं । 

वर्क एक्सपीरिएंस प्राप्त करें 

हॉस्पिटैलिटी में ऐसी बहुत सी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेस है जो आपको कोर्सेज के साथ काफी इंटर्नशिप्स को चुनने और उसमें एक्सपीरियंस गेन करने का मौका देती हैं। इन कोर्सेज के दौरान आपको भिन्न भिन्न प्रोजेक्ट्स दिए जाते हैं जिससे आप अपनी एनालिटिकल, एडमिनिस्ट्रेटिव और प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स को इम्प्रूव कर पाते हैं और इवेंट के क्षेत्र में अच्छा परफॉर्म क्र सकते हैं। ये प्रोजेक्ट्स आपको ज़मीनी लेवल पर चीज़ों को समझने और दुविधाओं से बाहर आने की कला को इम्प्रूव करते हैं। 

अपनी स्पेशलाइज़ेशन चुनें 

हर व्यक्ति का अपना एक जॉनर होता है जिसमें वो बेस्ट परफॉर्म क्र पता है। यह जॉनर हर आर्टिस्ट या कहिए की कला के क्षेत्र में भी देखने को मिलता है। उदाहरण के तौर पर एक सिंगर का अपना जॉनर होता है जिस तरह के गाने वो गाने उसकी आवाज़ को सूट करता है या जिस तरह के गाने वो गाना पसंद करता है। इसमें आप देख पाएंगे की वो उस क्षेत्र में ज़्यादा फील और भावनाओं को अपनी आर्ट में इंक्लूड कर पाता है। वैसे ही आपको अपना जॉनर या अपनी एक स्पेशलाइज़ेशन ढूंडनि होगी। अब चाहे वो एक वेडिंग प्लेनर हो, इवेंट स्पेस या वेन्यू मैनेजमेंट हो, केटरिंग सर्विस मैनेजमेंट हो या फिर इवेंट सोशल मीडिया कोऑर्डिनेशन। आप किसी भी जॉनर को चुनकर उसमें बेहतर परफॉर्म कर सकते हैं। 

अपना इवेंट पोर्टफोलियो बनाएं 

अपनी ग्रेजुएशन वर्क एक्सपीरिएंस के बाद अब समय है की आप अपने काम को एक फाइल में कम्पाईल करें। इससे आप अपने काम को दूसरे इवेंट्स के क्लाइंट को दिखा सकते है और बेहतर पे पा सकते है। आम तौर पर होता ये है कि आप एक व्यक्ति पर भरोसा कर पाते है जब आप ये जानते है कि उस व्यक्ति को उस पर्टिकुलर काम में एक्सपीरियंस है। आपको पोर्टफोलियो क्लाइंट को आपका एक्सपीरियंस और आपके काम की एक झलक दिखाता है। इससे उसे ये अंदाज़ा लग पता है कि आपका काम करने का क्या तरीका है। 

अपने पोर्टफोलियो में आप अपने काम की फोटोज़, इंविटेशन्स, ब्रोशर्स, टेस्टीमोनिअल्स, प्रेस की क्लिपिंग्स आदि जोड़ सकते हैं। आज कल डिजिटल वर्ल्ड और टेक्नोलॉजी की ग्रोथ के साथ अब इवेंट प्लेनर्स मैनुअल पोर्टफोलियो की जगह अपनी वेबसाइट बनाना पसंद करते है। इसके साथ सोशल मीडिया एक बेहतरीन तरीका है जिससे आप आप जनता तक अपना काम और स्किल्स को पंहुचा सकते हैं। सोशल मीडिया अकाउंट्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब लोगों का ध्यान आपकी तरफ खींचने का ट्रेंडिंग और ज़्यादा एक्सपोजर मिलने का माध्यम साबित हो सकता है। 

विदेश में इवेंट मैनेजर कैसे बनें?

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, कई यूनिवर्सिटीज हैं जो इवेंट मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट और फुल टाइम डिग्री प्रोग्राम प्रदान करते हैं। यूके, यूएसए, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में उपलब्ध कोर्सेज नीचे लिखे गए हैं। भारतीय और अंतरराष्ट्रीय यूनिवर्सिटीज के लिए प्रवेश प्रक्रिया पात्रता मानदंड और प्रवेश के लिए आवश्यक परीक्षण स्कोर में भिन्न होती है।

यूके

यूके में Event Planner in Hindi बनने के लिए नीचे स्टेप बाय स्टेप गाइड दी गई है-

  • यूनाइटेड किंगडम में, उम्मीदवार इवेंट मैनेजमेंट में पूर्णकालिक बैचलर्स और मास्टर्स कोर्सेज के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • कोर्सेज ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में उपलब्ध हैं।
  • इवेंट मैनेजमेंट कोर्स की अवधि 2 से 3 साल की होती है।
  • उम्मीदवारों को अंग्रेजी भाषा में धाराप्रवाह होना चाहिए और IELTS, TOEFL, PTE स्कोर जमा करने की आवश्यकता है। भारतीय छात्रों के लिए IELTS में न्यूनतम 6.5 अंक पर्याप्त हैं।
  • यूके के विश्वविद्यालय अपने इवेंट मैनेजमेंट कोर्स के लिए सालाना INR 11-15 लाख चार्ज करते हैं।

शीर्ष कॉलेज

कोर्स का नामयूनिवर्सिटी का नामऔसत सालाना सैलरी (INR)
BA Honors Event Managementवेस्ट लंदन यूनिवर्सिटी11.37 लाख
BA/BSc Event Managementबेडफोर्डशायर यूनिवर्सिटी11.28 लाख
BA Honors Event Managementलंदन मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी11.77 लाख
MSc International Event Managementसरे यूनिवर्सिटी16.58 लाख
MSc Event Managementबोर्नमाउथ यूनिवर्सिटी12.03 लाख
MSc International Event Managementकोवेंट्री यूनिवर्सिटी15.96 लाख

यूएस

अमेरिका में Event Planner in Hindi बनने के लिए नीचे स्टेप बाय स्टेप गाइड दी गई है-

  • संयुक्त राज्य अमेरिका में अध्ययन करने के इच्छुक व्यक्तियों के पास बैचलर्स, मास्टर्स डिग्री अर्जित करने का विकल्प है।
  • कोर्सेज 1 वर्ष से 4 वर्ष तक की अवधि के होते हैं।
  • अंग्रेजी दक्षता साबित करने के लिए अनिवार्य प्रवेश परीक्षा स्कोर में TOEFL, SAT, ACT, GMAT, GRE शामिल हैं। उपर्युक्त परीक्षणों के लिए एक अच्छा न्यूनतम स्कोर TOEFL IBT के लिए 80, IELTS के लिए 6.5 और PTE के लिए 60 है।
  • उद्देश्य का विवरण और सिफारिश के पत्र प्रस्तुत करना भी आवश्यक है।

शीर्ष कॉलेज

कोर्स का नामयूनिवर्सिटी का नामऔसत सालाना सैलरी (INR)
BSc in Event Managementआयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी9.06 लाख
BSc in Entertainment, Event and Sports Managementउत्तरी टेक्सास यूनिवर्सिटी18.72 लाख
MSc in Meeting and Event Managementसैन डिएगो स्टेट यूनिवर्सिटी22.25 लाख

कनाडा

कनाडा में Event Planner in Hindi बनने के लिए नीचे स्टेप बाय स्टेप गाइड दी गई है-

  • कनाडा के विश्वविद्यालय ज्यादातर इवेंट मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट और डिप्लोमा ऑफर करते हैं।
  • कॉलेज के आधार पर उम्मीदवारों के पास अंग्रेजी या फ्रेंच दक्षता होनी चाहिए।
  • न्यूनतम अंग्रेजी दक्षता परीक्षण स्कोर संस्थान पर निर्भर करेगा। हालांकि, 6.5 का IELTS स्कोर या 86-100 का TOEFL IBT स्कोर पर्याप्त है।
  • कनाडा में शिक्षा के सभी स्तरों के लिए न्यूनतम कोर्स सालाना 5.5 से 9.7 लाख रुपये के बीच है।
  • प्रवेश के लिए आवेदन आधिकारिक यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से जमा किए जाते हैं।
  • योग्य छात्रों के लिए छात्रवृत्ति भी उपलब्ध है।

शीर्ष कॉलेज

कोर्स का नामयूनिवर्सिटी का नामऔसत सालाना सैलरी (INR)
Graduate Certificate in Event Managementसेंटेनियल कॉलेज9.74 लाख
Graduate Certificate in Event Managementकोनस्टोगा कॉलेज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड एडवांस्ड लर्निंग9.47 लाख
Master in Show and Event Managementट्रेबास संस्थान5.53 लाख
Masters in Event Management Sports, Entertainment, Artsसेनेका कॉलेज9.16 लाख

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में Event Planner in Hindi बनने के लिए नीचे स्टेप बाय स्टेप गाइड दी गई है-

  • ऑस्ट्रेलिया में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर पूर्णकालिक डिग्री कार्यक्रम हैं।
  • TOEFL या IELTS जैसे टेस्ट स्कोर जमा करके अंग्रेजी दक्षता की आवश्यकता होती है और इसे साबित करने की आवश्यकता होती है।
  • प्रवेश के लिए पर्याप्त न्यूनतम परीक्षा स्कोर IELTS 6.5 से 7.0 और TOEFL आईबीटी 80 से 100 के लिए पर्याप्त हैं।
  • ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन स्वीकार करते हैं।
  • आवेदकों को सिफारिश का एक पत्र और उद्देश्य का एक बयान भी जमा करना होगा।

शीर्ष कॉलेज

कोर्स का नामयूनिवर्सिटी का नामऔसत सालाना सैलरी (INR)
Bachelor of Business in Event Managementटॉरेंस यूनिवर्सिटी40.54 लाख
BA in Event Managementडीकिन यूनिवर्सिटी16.51 लाख
Master of Management in Tourism and Event Managementदक्षिण ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी20.30 लाख
Master of Tourism Hospitality and Events Managementविक्टोरिया यूनिवर्सिटी8.65 लाख

इवेंट प्लेनर बनने के लिए कोर्सेज की लिस्ट

इवेंट प्लेनर के लिए आवश्यक कोर्सेज की लिस्ट नीचे दी गई है-

अंडरग्रेजुएट कोर्सेज 

इवेंट प्लेनर के लिए टॉप अंडरग्रेजुएट कोर्सेज की लिस्ट निम्नलिखित है-

  • BSc Tourism and Events Management
  • BSc Event Management
  • Bachelor of Business in Event Management
  • Bachelor of Hotel Management
  • BS in Event Management 
  • BA Creative Design 
  • BA Event Marketing 
  • BSc Event Operations and Production Management 
  • BSc Sports Events Management 
  • BA Business and Events Management  

पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज 

इवेंट प्लेनर के लिए टॉप पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज की लिस्ट निम्नलिखित है-

  • MSc Event Management
  • Master of Business in Event Management
  • MBA in Sports Management
  • MSc Events Management 
  • Event Management- PG Certificate
  • MSc International Events Management
  • MSc Global Meetings and Events Management
  • MA in Marketing Management for Events, Hospitality and Tourism

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

इवेंट प्लेनर के लिए टॉप विदेशी यूनिवर्सिटीज के नाम

इवेंट प्लेनर के लिए टॉप विदेशी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट नीचे दी गई है-

इवेंट प्लेनर के लिए टॉप भारतीय यूनिवर्सिटीज की लिस्ट

इवेंट प्लेनर के लिए टॉप भारतीय यूनिवर्सिटीज की लिस्ट नीचे दी गई है-

  • एमिटी यूनिवर्सिटी, जयपुर 
  • लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी 
  • असम डाउन टाउन यूनिवर्सिटी, गुवाहाटी 
  • गुलज़ार ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूट 
  • शुलिनी यूनिवर्सिटी, सोलन 
  • मनिपाल यूनिवर्सिटी, मनिपाल 
  • देश भगत यूनिवर्सिटी, फतेहगढ़ साहिब 
  • पारुल यूनिवर्सिटी, वड़ोदरा 
  • NIMS यूनिवर्सिटी, जयपुर 
  • चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ़ कॉलेजेस 
  • लुधियाना ग्रुप ऑफ़ कॉलेजेस 

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

इवेंट प्लेनर बनने के लिए योग्यता की आवश्यकता 

हालांकि इवेंट प्लेनर के लिए योग्यता आपके चुने गए प्रोग्राम और यूनिवर्सिटी के आधार पर ही बताई जा सकती है। सामान्य तौर पर जिन योग्यताओं के मापदंड पर आंकलन किया जाता है वे नीचे मेंशन की गयी है। किसी भी प्रोग्राम के लिए अप्लाई करने से पहले इन्हे ज़रूर रखें ध्यान में-

  • अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए : कैंडिडेट की 10+2 किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा किसी भी स्ट्रीम से पास होना अनिवार्य है। 
  • पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए : किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री, जिसमें प्रोग्राम के लिए आवश्यक मिनिमम मार्क्स होना अनिवार्य है। 
  • अगर आप विदेश में जाकर इवेंट प्लेनर में पढ़ाई का सोच रहे हैं तो आपके लैंग्वेज प्रोफिशिएन्सी टेस्ट के स्कोर भी मायने रखते हैं। जिसमें IELTS, TOEFL आदि शामिल हैं। 
  • स्टेटमेंट ऑफ़ पर्पस (SOP) सबमिट करना होगा। 
  • कुछ इंस्टिट्यूट लेटर ऑफ़ रिकमेंडेशन (LORs) की भी मांग कर सकते है।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन एक्साम्स की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

इवेंट प्लेनर बनने के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या होती है? 

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेज़ों जैसे SOP, निबंध, सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टैस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज़ जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति/छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लैटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर संपर्क करें

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है:

  • सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  • यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूज़र नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  • अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  • यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

इवेंट प्लेनर बनने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट 

इवेंट प्लेनर के लिए कुछ ज़रूरी दस्तावेज़ों की लिस्ट नीचे दी गई है–

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

इवेंट प्लेनर बनने के लिए प्रवेश परीक्षाएं कौनसी देनी होती हैं? 

इवेंट प्लेनर के लिए आपको 12वीं पास करने के बाद एक एंट्रेंस एग्ज़ाम देने की आवश्यकता होती है जिससे आपकी काबिलियत का अंदाज़ा लगाया जाता है। दुनिया भर में इवेंट प्लेनर के लिए कौनसे टेस्ट उपलब्ध है, आइए जानते हैं-

भारतीय एंट्रेंस टेस्ट्स

भारत में होने वाले एंट्रेंस एग्ज़ाम्स की लिस्ट नीचे दी गई है- 

  • AIHMCT
  • IPU CET
  • CUET
  • PUTHAT
  • BVP HM
  • GNIHM JET

इवेंट प्लेनर बनने के लिए करियर स्कोप 

इवेंट प्लेनर के लिए अपने चुने गए कोर्स की कंप्लीशन के बाद आप विश्व भर में अपनी कला और काम का प्रदर्शन कर सकते हैं और काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा कोर्स के दौरान मिलने वाली इंटर्नशिप और ट्रेनिंग आपको नियमित समय पर आपके काम को लेकर काफी एक्सपीरियंस देगी जो आपके करियर क ेलिए काफी फायेमंद होगा। इवेंट प्लेनर बनने के करियर स्कोप में आपके चुनी गई फील्ड के अनुसार आपकी वर्क प्रोफाइल और करियर में आने वाली उपलब्धियों के बारे में बात की जा सकती है। जैसे आप इस कोर्स की कंप्लीशन के बाद आर्ट टूरिज़्म या एडवेंचर टूरिज़्म जैसी प्रोफाइल के लिए भी जा सकते हो। सैलरी की बात करें तो यह इस पर निर्भर करता है कि आप किसी इवेंट मैनेजमेंट कम्पनी के लिए काम कर रहे हैं या आपकी अपनी कोई कंपनी है। एक इवेंट प्लेनर होने के नाते आप अपनी पढ़ाई के बाद शोज़ और इवेंट्स ऑर्गनाइज़ कर सकते हैं और अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं।   

एम्प्लॉयमेंट एरियाज़ और जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी

इवेंट प्लेनर बनने के बाद किस एम्प्लॉयमेंट एरिया, जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी की टेबल जानिए-

एम्प्लॉयमेंट एरियाज़ जॉब प्रोफाइल्स (INR/सैलरी प्रतिमाह)
कॉर्पोरेट एरियाज़एक्सहिबिशन ऑर्गनाइज़र (85-90 हजार)
मीडिया हाउसेस स्टेज डेकोरेटर (30-70 हजार)
ट्रेवल एंड टूरिस्म कंपनीज़ / एजेंसीज़ स्पॉन्सरशिप कोऑर्डिनेटर (20-25 हजार)
फैशन हॉउसिससोशल मीडिया इवेंट कोऑर्डिनेटर (20-25 हजार)
सोशल मीडियाकम्युनिकेशंस या मार्केटिंग मैनेजर  (20-25 हजार)
इवेंट मैनेजमेंट कंपनीज़
NGOs
ऐजुकेशनल इंस्टिट्यूट 

दुनिया के बेस्ट इवेंट प्लानर्स

दुनिया के बेस्ट इवेंट प्लेनर के नाम नीचे दिए गए हैं-

  • Bassett Events, Inc.
  • MKG
  • Colin Cowie
  • David Tutera
  • A Perfect Event
  • Rafanelli Events
  • Oren Co
  • Wonderland
  • Eventive
  • Royal DSM

FAQs

इवेंट प्लानर का मतलब क्या होता है?

यह कॉमन लैंग्वेज में समझा जाए तो इस स्टार्टअप में इवेंट बहुत स्मॉल साइज में प्लान होता है। हालांकि प्लानिंग की स्टेज वही होती है जो किसी बिग इवेंट के लिए जरूरी होती है लेकिन यहां प्लानिंग केवल एक फैमिली के लिए की जाती है। चूंकि इवेंट पार्टिसिपेंट्स की संख्या कम होती है इसलिए इसमें क्लाइंट का बजट भी कम होता है।

वेडिंग प्लानर बनने के लिए क्या करना चाहिए?

वेडिंग प्लेनर बनने का एक ही तरीका है वह है इवेंट मैनेजमेंट। आपको इवेंट मैनेजमेंट में कोर्स करना पड़ेगा तब जाकर आप एक वेडिंग प्लेनर बन पाएंगे। आप इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स, डिप्लोमा या फिर ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं। ग्रेजुएशन में इवेंट मैनेजमेंट के बहुत प्रकार आते हैं जैसे BBA, BSC इत्यादि।

इवेंट प्लेनर बनने के लिए मुझे क्या योग्यताएं चाहिए?

इवेंट प्लेनर बनने के लिए आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन कुछ योग्यताएं और प्रमाणपत्र आपको ध्यान आकर्षित करने और काम पर रखने में मदद कर सकते हैं । ऐसे दर्जनों कॉलेज और विश्वविद्यालय हैं जो संबंधित क्षेत्रों में डिग्री प्रदान करते हैं, स्टैंड-अलोन इवेंट कोर्स, मीटिंग पदनाम और प्रमाणपत्र कार्यक्रम।

यदि आप भी इवेंट प्लेनर बनना चाहते है और विदेश में पढ़ाई करने का अपना सपना पूरा करना चाहते हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के विशेषज्ञों के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे आपको उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*