आपके सवाल: इंजीनियर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

1 minute read
आपके सवाल

हैलो, राम।

यह जान कर बहुत अच्छा लगा की आप  इंजीनियर बनना चाहते हैं। मैं आपको बता देती हूँ कि इंजीनियर बनने के लिए आपके पास इंजीनियरिंग की डिग्री होना आवश्यक है और इंजीनियरिंग में डिग्री करने के आपके पास कई रास्ते हैं। सबसे पहले आप अपनी 11वीं कक्षा से JEE Mains की तैयारी शुरू कर सकते हैं और JEE एग्ज़ाम पास करके आप IIT कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। यदि आपने अपनी 12वीं कक्षा पास कर ली है तो तब भी आप JEE एग्ज़ाम दे सकते हैं। JEE की तैयारी के लिए आप कोचिंग जॉइन कर सकते हैं। यदि आप JEE एग्ज़ाम क्लियर नहीं कर पाएं है या किसी कारण से एग्ज़ाम नहीं दे पाएं है तो आप किसी प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद आपको अपनी स्ट्रीम का चयन करना होता है जैसे: केमिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, औद्योगिक इंजीनियरिंग, न्यूक्लिअर इंजीनियरिंग, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग एंड बायोकैमिकल इंजीनियरिंग, एनवायर्नमेंटल इंजीनियरिंग, एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग, पेट्रोलियम इंजीनियरिंग, मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग, मरीन इंजीनियरिंग आदि। 

इसके अलावा आपके पास एक अन्य विकल्प विदेश से इंजीनियरिंग करने का भी है। विदेश में इंजीनियरिंग करने के लिए आप यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम (यूके), ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, न्यूज़ीलैंड, कनाडा, सिंगापुर, चीन, जापान, इटली आदि में से किसी एक देश का चयन कर सकते हैं। 

विदेश में इंजीनियरिंग करने के लिए आपको इंग्लिश प्रोफिसिएंसी टेस्ट IELTS या TOEFL और बैचलर्स के लिए SAT और मास्टर्स कोर्सेज के लिए GRE स्कोर की जरुरत होती है। 

इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद आप अपने नाम के साथ इंजीनियर लगा सकते हैं।

अगर आपके कोई और सवाल है, तो हमें कमेंट सेक्शन में बताइए!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*