आपके सवाल: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के क्षेत्र में रोजगार के क्या अवसर है?

1 minute read
आपके सवाल

हैलो, अंशुमन। 

आपके सवाल का जवाब जानने के लिए सबसे पहले यह जानना जरुरी है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का अर्थ है- बनावटी (कृत्रिम) तरीके से विकसित की गई बौद्धिक क्षमता। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जनक जॉन मैकार्थी के अनुसार यह बुद्धिमान मशीनों, विशेष रूप से बुद्धिमान कंप्यूटर प्रोग्राम को बनाने का विज्ञान और अभियांत्रिकी है अर्थात् यह मशीनों द्वारा प्रदर्शित की गई इंटेलिजेंस है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंप्यूटर साइंस का एक सब-डिवीजन है और इसकी जड़ें पूरी तरह से कंप्यूटिंग सिस्टम पर आधारित हैं। एआई का अंतिम लक्ष्य ऐसे उपकरणों का निर्माण करना है जो बुद्धिमानी से और स्वतंत्र रूप से कार्य कर सकें और मानव श्रम और मैनुअल काम को कम कर सकें।

यह मानव बुद्धि की नकल करने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करता है। सिरी, एलेक्सा, टेस्ला कार और डिजिटल एप्लिकेशन जैसे नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन एआई प्रौद्योगिकियों के कुछ बेहतरीन उदाहरण हैं। मैकेनिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, एप्लाइड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ-साथ रोबोटिक्स और ऑटोमेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा के साथ-साथ बैचलर्स की डिग्री और मास्टर डिग्री की पेशकश की जाती है जिससे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर बनाने के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है।

अब बात करें इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर की तो इसमें रोजगार के बहुत अच्छे विकल्प उपलब्ध है। इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियां और ऐप्पल, बिजनेस एनालिटिक्स, वित्तीय धन प्रबंधन, डेटा विश्लेषण, स्वास्थ्य देखभाल प्रशासन आदि जैसे गैजेट टॉप एम्प्लॉयर हैं। हमने नीचे कुछ प्रमुख प्रोफाइलों के बारे में नीचे बताया है जिनके लिए आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • रिसर्च असिस्टेंट
  • मशीन लर्निंग इंजीनियर
  • बिग डेटा एनालिस्ट
  • सलाहकार
  • सॉफ्टवेयर एनालिस्ट
  • एल्गोरिथम एनालिस्ट
  • एआई एनालिस्ट
  • स्टैटिस्टिकल साइंटिस्ट
  • प्रोग्रामर
  • बिजनेस इंटेलिजेंस डेवलपर

आप इस कोर्स की पढ़ाई करने के लिए विदेश की यूनिवर्सिटी का भी चयन कर सकते हैं। अब अगर बात करें कि इन कोर्स के लिए विदेश में एडमिशन कौनसी यूनिवर्सिटी में ले या कैसे लें? क्या विदेश में पढ़ाई  स्कॉलरशिप या लोन उपलब्ध है? तो आपको बता दें कि आपके इस तरह के हर सवाल का जवाब Leverage Edu के पास मिलेगा। 

विदेश में पढ़ाई करने के लिए आपको  IELTS या TOEFL स्कोर की आवश्यकता होती है। विदेश में एडमिशन लेने के लिए आप इस नंबर 1800572000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ बात सकते हैं। यह आपकी एप्लीकेशन प्रोसेस के साथ स्कॉलरशिप, लोन और वीज़ा प्रोसेस में भी मदद करेंगे। 

ऐसे ही अन्य सवालों के जवाब  हमें कमेंट सेक्शन में बताइए!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*