30 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
30 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 30 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 30 दिसंबर को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 30 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाते हैं?

30 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 30 दिसंबर को दुनिया भर में राष्ट्रीय संकल्प योजना दिवस मनाया जाता है। यह संकल्प लेने का दिन है जिसमें कई लोग अगले वर्ष के लिए अपने लक्ष्य को निर्धारित करते हैं। इस अवसर पर देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों आयोजन किए जाते हैं जिनमें लोग अपने संकल्पों के बारे में बात करते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए सुझाव देते हैं।

राष्ट्रीय संकल्प योजना दिवस का उद्देश्य

आपको बता दें कि राष्ट्रीय संकल्प योजना दिवस का उद्देश्य है लोगों को अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रेरित करना।

संबंधित आर्टिकल

12 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

13 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

14 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

15 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 30 दिसंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*