UNO ka Full Form : यूएनओ की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
UNO ka Full Form

UNO ka Full Form यूनाइटेड नेशंस ऑर्गेनाइजेशन है। हिन्दी में इसे संयुक्त राष्ट्र संघ के नाम से जाना जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना 24 अक्टूबर को हुई थी। यह हर साल संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह संयुक्त राष्ट्र संघ के चार्टर की स्थापना का प्रतीक है जिसे 51 देशों द्वारा अपनाया गया था।

UNO ka Full Form

UNO ka Full FormUnited Nations Organisation 
UNO ka Full Form

संयुक्त राष्ट्र संघ के बारे में 

संयुक्त राष्ट्र संघ के 193 सदस्य देश हैं, जो दुनिया के सभी महाद्वीपों में फैले हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखना, मानवाधिकारों की रक्षा करना, आर्थिक विकास को बढ़ावा देना, सामाजिक प्रगति को बढ़ावा देना, और अंतर्राष्ट्रीय कानून को लागू करना है।

संयुक्त राष्ट्र संघ के मुख्य अंग 

संयुक्त राष्ट्र संघ के मुख्य अंग हैं:

संयुक्त राष्ट्र महासभा: यह संयुक्त राष्ट्र संघ का सर्वोच्च अंग है, जिसमें सभी सदस्य देशों का प्रतिनिधित्व होता है। महासभा अंतरराष्ट्रीय कानून के विकास और लागू करने, शांति और सुरक्षा के लिए कार्य करने, और आर्थिक, सामाजिक, और सांस्कृतिक विकास के लिए कार्य करने के लिए जिम्मेदार है।

सुरक्षा परिषद: यह संयुक्त राष्ट्र संघ का सबसे शक्तिशाली अंग है, जिसमें पांच स्थायी सदस्य (चीन, फ्रांस, रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका, और यूनाइटेड किंगडम) और दस अस्थायी सदस्य होते हैं। सुरक्षा परिषद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है।

संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद: यह संयुक्त राष्ट्र संघ का आर्थिक और सामाजिक अंग है, जिसमें 54 सदस्य होते हैं। आर्थिक एवं सामाजिक परिषद आर्थिक, सामाजिक, और सांस्कृतिक विकास को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है।

संयुक्त राष्ट्र न्यास परिषद: यह संयुक्त राष्ट्र संघ का एक अंग था, जो 1994 तक अस्तित्व में था। न्यास परिषद उन क्षेत्रों के प्रशासन के लिए जिम्मेदार थी जो संयुक्त राष्ट्र के प्रशासन के अधीन थे।

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय: यह संयुक्त राष्ट्र संघ का न्यायिक अंग है, जो अंतर्राष्ट्रीय कानून के मामलों में अंतिम निर्णय देता है।

संयुक्त राष्ट्र सचिवालय: यह संयुक्त राष्ट्र संघ का प्रशासनिक अंग है, जो संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न अंगों और कार्यक्रमों का समर्थन करता है।

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

उम्मीद है, UNO ka Full Form के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*