Ulster University History : ‘रिसर्च एक्सिलेंस’ में अग्रणी अल्स्टर विश्वविद्यालय का इतिहास

1 minute read
Ulster University history in hindi

Ulster University History in Hindi : अल्स्टर यूनिवर्सिटी लंदन उत्तरी आयरलैंड में एक हाई रैंक वाली पब्लिक यूनिवर्सिटी है। रिसर्च एक्सिलेंस के लिए अल्स्टर विश्वविद्यालय की अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा को दुनिया भर में मान्यता मिली है। अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने शोध शक्ति के आधार पर विश्व में रिसर्च के लिए अल्स्टर विश्वविद्यालय को यूके के टाॅप-25 विश्वविद्यालयों में से एक माना है। QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में अल्स्टर यूनिवर्सिटी को 2025 में 559वीं और 2024 में 498वीं रैंक दी गई है। बता दें कि विश्वविद्यालय की उत्पत्ति 1800 के दशक के मध्य में हुई थी और समय के साथ-साथ संस्थान में कई बदलाव हुए और 1968 में न्यू यूनिवर्सिटी ऑफ़ अल्स्टर की स्थापना की गई। इस ब्लाॅग में विश्वविद्यालय का इतिहास और इसके बारे में कुछ तथ्य दिए जा रहे हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।

वर्षअल्स्टर विश्वविद्यालय का इतिहास
1865मैगी कॉलेज के रूप में स्थापित
1968न्यू यूनिवर्सिटी ऑफ़ अल्स्टर स्थापित 
1984अलस्टर यूनिवर्सिटी को अपना चार्टर मिला

143 से ज़्यादा देशों से पढ़ाई के लिए आते हैं छात्र

आयरलैंड और यूनिवर्सिटीज यूके के विश्वविद्यालयों से संबद्ध अलस्टर विश्वविद्यालय यूरोपीय विश्वविद्यालय संघ और राष्ट्रमंडल विश्वविद्यालयों के संघ का एक सक्रिय सदस्य है। यूनिवर्सिटी ऑफ़ अल्स्टर में 27,000 से अधिक छात्र हैं और यहां 143 से अधिक देशों के अंतरराष्ट्रीय छात्र पढ़ाई के लिए आते हैं। आपको बता दें कि अल्स्टर यूनिवर्सिटी की स्वीकृति दर लगभग 80 प्रतिशत है। 

1865 में मैगी कॉलेज के रूप में हुई थी स्थापना

अल्स्टर विश्वविद्यालय उत्तरी आयरलैंड में स्थित एक सार्वजनिक अनुसंधान विश्वविद्यालय है। इसे अक्सर उल्स्टर या (UU) के नाम से जाना जाता है। यह उत्तरी आयरलैंड का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है। 1865 में मैगी कॉलेज के रूप में स्थापित कॉलेज ने 1968 में स्थापित न्यू यूनिवर्सिटी ऑफ़ अल्स्टर और अल्स्टर पॉलिटेक्निक के विलय के बाद 1984 में अपना आधुनिक रूप लिया था। 1968 में ही संस्थान ने अपने पहले छात्रों को एनरोल्ड किया था।

1982 में सर हेनरी चिल्वर ने की उच्च शिक्षा की समीक्षा

1982 में सर हेनरी चिल्वर की अध्यक्षता में उत्तरी आयरलैंड में उच्च शिक्षा की समीक्षा के बाद उत्तरी आयरलैंड कार्यालय (NIO) ने न्यू यूनिवर्सिटी ऑफ़ अल्स्टर (NUU) को एक अन्य लॉकवुड रिपोर्ट फाउंडेशन, जॉर्डनस्टाउन में उल्स्टर पॉलिटेक्निक के साथ विलय करने का निर्णय लिया। 

1 अक्टूबर 1984 को मिला अपना चार्टर 

NUU चार्टर को आत्मसमर्पण कर दिया गया और विलय किए गए उल्स्टर विश्वविद्यालय (नाम से न्यू हटाकर) को 1 अक्टूबर 1984 को अपना चार्टर मिला। बाद में बेलफास्ट स्कूल ऑफ आर्ट एंड डिज़ाइन (1849 में स्थापित) भी विश्वविद्यालय का हिस्सा बन गया।

1984 में विश्वविद्यालय ने अपने चार कैंपस को किया शामिल 

अल्स्टर विश्वविद्यालय ने 1984 में अपने चार कैंपस को शामिल किया था और इनमें बेलफास्ट, कोलेराइन, डेरी (मैगी कॉलेज) और जॉर्डनस्टाउन में स्थित है। विश्वविद्यालय के लंदन और बर्मिंघम दोनों में ब्रांच कैंपस हैं। 

8 अक्टूबर 2001 को लॉन्च किया विश्वविद्यालय का वर्चुअल कैंपस

विश्वविद्यालय का वर्चुअल कैंपस (कैंपस वन) 8 अक्टूबर 2001 को लॉन्च किया गया था, जिसने ऑनलाइन एजुकेशन के माध्यम से ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन लेवल के कोर्सेज के प्रावधान को सफलतापूर्वक सुगम बनाया। 

वर्तमान में स्टूडेंट्स के लिए 800 से अधिक प्रोग्राम किए जा रहे ऑफर

अल्स्टर यूनिवर्सिटी में वर्तमान में आर्ट्स, इंजीनियरिंग, बिजनेस, मैनेजमेंट, सोशल साइंस और इन्फार्मेंश टेक्नोलाॅजी में ग्रेजुएशन, पोस्टग्रेजुएशन और डाॅक्टरेट लेवल पर 800 से अधिक एकेडमिक प्रोग्राम ऑफर किए जा रहे हैं। इसके अलावा विश्वविद्यालय कई तरह के छोटे कोर्सेज और 70 से ज्यादा ई-लर्निंग प्रोग्राम प्रदान करती है।

अल्स्टर विश्वविद्यालय : नोटेबल एलुमनाई

यहां हम कुछ अल्स्टर विश्वविद्यालय के नोटेबल एलुमनाई जानेंगे-

मैरी फिट्ज़पैट्रिकफोटोग्राफर
डेविड लिटलसंगीतकार 
विली डोहर्टीदृश्य कलाकार 
मार्क डर्कनउत्तरी आयरलैंड के पूर्व उप-प्रथम मंत्री 
एंटनी एल्कॉकइतिहासकार 

अल्स्टर यूनिवर्सिटी बेलफास्ट से जुड़े रोचक तथ्य

अल्स्टर विश्वविद्यालय का इतिहास (Ulster University History in Hindi ) जितना जानकारीपूर्ण था, उतने ही रोचक हैं इस यूनिवर्सिटी से जुड़े तथ्य हैं जो यहां दिए गए हैं –

  • अल्सटर विश्वविद्याल को उत्तरी आयरलैंड का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय कहा जाता है।
  • अल्स्टर विश्वविद्याल में हर वर्ष 2,500 से अधिक वर्क प्लेसमेंट के साथ, यूनिवर्सिटी के 93 प्रतिशत छात्र स्नातक होने के छह महीने के भीतर अपना करियर या आगे की पढ़ाई शुरू कर देते हैं।
  • अल्स्टर ने अपने चार कैंपस में £263 मिलियन से अधिक का निवेश किया है जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारी सुविधाएं छात्रों के लिए हैं।
  • टाइम्स हायर एजुकेशन-100 अंडर 50 रैंकिंग ने अल्स्टर को एक अग्रणी आधुनिक विश्वविद्यालय (leading modern University) और ग्लोबल लेवल पर टाॅप-100 में कैटेगराइज किया।
  • अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कोलेराइन, मैगी और जॉर्डनस्टाउन कैंपस में विश्वविद्यालय आवास की गारंटी दी जाती है और इसके अलावा बेलफास्ट कैंपस में निजी आवास और परिवहन उपलब्ध हैं।

FAQs

अल्स्टर यूनिवर्सिटी यूके या आयरलैंड में है?

अल्स्टर यूनिवर्सिटी कैंपस- उत्तरी आयरलैंड में तीन अलग-अलग कैंपस वाली एक यूनिवर्सिटी है।

क्या अल्स्टर एक निजी विश्वविद्यालय है?

अल्स्टर विश्वविद्यालय उत्तरी आयरलैंड में स्थित एक सार्वजनिक अनुसंधान विश्वविद्यालय है।

2024 में अल्स्टर यूनिवर्सिटी की रैंकिंग क्या है?

अल्स्टर, गार्डियन यूनिवर्सिटी गाइड में शीर्ष 30 यूके यूनिवर्सिटी में से एक है। अल्स्टर यूनिवर्सिटी को गार्डियन यूनिवर्सिटी गाइड 2024 रैंकिंग में शीर्ष 30 यूके यूनिवर्सिटी (28वें स्थान पर) के रूप में स्थान दिया गया था।

संबंधित ब्लाॅग्स

History of Harvard UniversityOxford University History
University of Bristol History Cambridge University History
Coventry University HistoryUniversity of Liverpool History

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको अल्स्टर विश्वविद्यालय का इतिहास (Ulster University History in Hindi) की पूरी जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य स्टडी अब्रॉड से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*