World Lung Cancer Day : 1 अगस्त को क्यों मनाया जाता है विश्व लंग कैंसर दिवस ? जानें इस दिन का इतिहास और महत्व

1 minute read
World Lung Cancer Day in Hindi

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बढ़ते काम का दबाव और खराब खानपान के कारण लोग कई बीमारियों का शिकार बन रहे हैं। लंग कैंसर इन्हीं गंभीर बीमारियों में से एक है, जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। यह जानलेवा बीमारी शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित करती है। लंग कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने और इस बीमारी से लड़ने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए हर साल अगस्त के महीने में विश्व लंग कैंसर दिवस मनाया जाता है। इस दिवस (World Lung Cancer Day in Hindi) के बारे में अधिक जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें। 

विश्व लंग कैंसर दिवस के बारे में 

हर साल दुनियाभर में 1 अगस्त को विश्व लंग कैंसर दिवस (World Lung Cancer Day in Hindi) मनाया जाता है। यह दिवस दुनिया भर में लोगों को फेफड़े के कैंसर के खतरों और इसके गंभीर परिणामों के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इसके अलावा ये दिन फेफड़े के कैंसर से पीड़ित लोगों और उनके परिवारों के लिए समर्थन जुटाने और इस जानलेवा बीमारी के रोकथाम और उपचार के लिए अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए भी समर्पित है। लंग कैंसर दुनिया के सबसे आम कैंसरों में से एक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, फेफड़ों का कैंसर दुनिया भर में कैंसर से होने वाली मौतों का प्रमुख कारण है। 2020 में, फेफड़ों के कैंसर से 1.92 मिलियन लोगों की मृत्यु हुई थी। इस चिंताजनक स्थिति को देखते हुए विश्व लंग कैंसर दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। यह दिवस हमें लंग कैंसर के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने और इस बीमारी को हराने के लिए मिलकर काम करने की प्रेरणा देता है।

लंग कैंसर डे क्यों मनाया जाता है? 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन के अनुसार, वर्ष 2019 में कैंसर के कारण होने वाली कुल मौतों में भारत की हिस्सेदारी 32.9% थी, जो एक चिंता का विषय है। यह दर्शाता है कि भारत में कैंसर के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। विश्व लंग कैंसर दिवस इस गंभीर बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इससे लड़ने के लिए वैश्विक प्रयासों को मजबूत करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। यह दिवस दुनिया भर में फेफड़ों के कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने, रोकथाम के उपायों को समझने और इस बीमारी से लड़ने वालों को समर्थन देने के उद्देश्य से मनाया जाता है। 

विश्व लंग कैंसर दिवस का इतिहास

वर्ष 2012 में, फेफड़ों के कैंसर और इससे संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए फोरम ऑफ इंटरनेशनल रेस्पिरेटरी सोसाइटीज ने इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ लंग कैंसर और अमेरिकन कॉलेज ऑफ चेस्ट फिजिशियन के साथ मिलकर एक महत्वपूर्ण पहल शुरू की। इस पहल का उद्देश्य लोगों को फेफड़ों के कैंसर के खतरों, लक्षणों और रोकथाम के तरीकों के बारे में शिक्षित करना था। तब से लेकर हर साल यह दिवस (World Lung Cancer Day in Hindi) दुनियाभर में मनाया जा रहा है। 

विश्व लंग कैंसर दिवस का महत्व

विश्व लंग कैंसर दिवस (World Lung Cancer Day in Hindi) का महत्व निम्नलिखित है : 

  • यह दिवस लोगों को फेफड़ों के कैंसर के खतरों, इसके लक्षणों के बारे में शिक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • यह दिवस फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित लोगों और उनके परिवारों के प्रति सहानुभूति और समर्थन दिखाने का अवसर प्रदान करता है।
  • यह दिवस लंग कैंसर  से जूझ रहे लोगों को साहस और उम्मीद देता है।
  • यह दिवस धूम्रपान छोड़ने, स्वस्थ जीवनशैली अपनाने और नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच करवाने को बढ़ावा देता है।

विश्व लंग कैंसर दिवस 2024 थीम

हर साल विश्व लंग कैंसर दिवस के लिए एक विशेष थीम निर्धारित की जाती है। यह थीम जागरूकता बढ़ाने और लोगों को फेफड़ों के कैंसर के खतरों और इससे बचाव के उपायों के बारे में शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करती है। ऐसे में आपको बता दें कि विश्व लंग कैंसर दिवस 2024 की थीम “क्लोज द केयर गैप” है।

लंग कैंसर के लक्षण क्या है?

कई बार फेफड़ों के कैंसर के शुरुआती दौर में कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं, जो चिंता का विषय है। इसका मतलब है कि बीमारी का पता तब तक नहीं चल पाता जब तक वो गंभीर न हो जाए। आमतौर पर, जैसे-जैसे ट्यूमर बढ़ता है और अन्य अंगों को प्रभावित करता है, वैसे-वैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। लंग कैंसर के कुछ प्रमुख लक्षणों में शामिल हैं:

  • लगातार खांसी: यह फेफड़ों के कैंसर का सबसे आम लक्षण है। यदि आपको खांसी है जो दो सप्ताह से अधिक समय तक रहती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। 
  • खांसी में खून आना: खांसी में थूक के साथ थोड़ा या अधिक मात्रा में खून आना, फेफड़ों के कैंसर का एक गंभीर लक्षण हो सकता है।
  • सीने में दर्द: सीने में दर्द फेफड़ों के कैंसर का एक और आम लक्षण है। 
  • सांस लेने में तकलीफ: सांस लेने में तकलीफ या सांसों की कमी महसूस होना। 
  • असामान्य थकान: फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित लोगों को अक्सर बिना किसी कारण के थकान या कमजोरी महसूस होती है।
  • भूख में कमी: अचानक भूख कम लगना या वजन कम होना फेफड़ों के कैंसर का संकेत हो सकता है।
  • स्वास्थ्य में सामान्य बदलाव: लगातार बुखार, रात को पसीना आना या सामान्य स्वास्थ्य में बदलाव।
  • लगातार सिरदर्द: लगातार सिरदर्द, फेफड़ों के कैंसर का एक दुर्लभ लक्षण हो सकता है।
  • हड्डियों में दर्द: यदि कैंसर हड्डियों में फैल जाता है, तो यह दर्द और कमजोरी पैदा कर सकता है।

लंग कैंसर से बचाव के उपाय

लंग कैंसर से बचाव के उपाय निम्नलिखित है : 

  • धूम्रपान से बचाव: धूम्रपान लंग कैंसर का सबसे बड़ा कारण है। धूम्रपान के संपर्क में आने से बचें और अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे छोड़ने की कोशिश करें।
  • स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं: नियमित रूप से व्यायाम करें, फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और प्रोटीन से भरपूर आहार खाएं।
  • वातावरणीय प्रदूषण से बचाव: जहां संभव हो, वायु प्रदूषण से बचने का प्रयास करें। 
  • स्वास्थ्य की नियमित जांच: समय समय पर डॉक्टरों के पास जाकर अपने स्वास्थ्य की जांच करवाएं। 
  • मास्क और सुरक्षा उपाय: यदि आप ऐसे वातावरण में काम करते हैं जहां हानिकारक धूल या रसायन होते हैं, तो मास्क और सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करें।
  • रेडॉन गैस की जांच: रेडॉन एक प्राकृतिक गैस है जो जमीन से निकलती है और फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ा सकती है। इसके लिए आप रेडॉन के संपर्क में आने से बचे और अपने घर में रेडॉन टेस्ट करवाएं। 

FAQs

फेफड़े का कैंसर क्या है?

फेफड़ों का कैंसर फेफड़ों में होने वाली एक बीमारी है। यह तब होता है जब फेफड़े की कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं और एक ट्यूमर (गांठ) बना देती हैं। ये असामान्य कोशिकाएं शरीर के अन्य हिस्सों में फैल सकती हैं, जिससे अधिक गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

विश्व फेफड़े का कैंसर दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल, दुनियाभर में 01 अगस्त को विश्व फेफड़े के कैंसर दिवस मनाया जाता है। यह दिवस फेफड़े के कैंसर से संबंधित मुद्दों के बारे में दुनिया भर में लोगों को जागरूक करने और शिक्षित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

फेफड़ों के कैंसर के लक्षण क्या क्या है?

फेफड़ों के कैंसर के सबसे आम लक्षणों में लगातार खांसी, खांसी में खून आना, सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द, किसी कारण के वजन कम होना आदि शामिल है।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस
विश्व महासागर दिवसविश्व प्रत्यायन दिवस
राष्ट्रीय जड़ी-बूटी और मसाला दिवसविश्व बालश्रम निषेध दिवस
विश्व एल्बिनिज़्म जागरुकता दिवसविश्व रक्तदाता दिवस
विश्व पवन दिवस अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस
गुरु अर्जुन देव शहीदी दिवसफादर्स डे
राष्ट्रीय पठन दिवसविश्व शरणार्थी दिवस

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Lung Cancer Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*