जानिए भारत में सबसे आसान सरकारी परीक्षा कौन कौन सी हैं, यहाँ देखें लिस्ट

1 minute read
भारत में सबसे आसान सरकारी परीक्षा

सरकारी परीक्षाएं भारत में सबसे अधिक मांग वाली परीक्षाओं में से एक हैं। उन्हें क्रैक करना एक सपने के सच होने जैसा होता है। सरकारी परीक्षा उत्तीर्ण करने से आप सरकारी नौकरी पाने में सक्षम होंगे। हर साल सरकारी परीक्षाओं में बैठने वाले आवेदकों की संख्या में वृद्धि हो रही है। क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि इनमें से कुछ सरकारी परीक्षाएं हैं जिन्हें क्रैक करना आसान है? इस ब्लॉग में, हमने भारत में क्रैक करने के लिए सबसे आसान सरकारी परीक्षाओं की एक लिस्ट तैयार की है। आइए भारत में सबसे आसान सरकारी परीक्षा के बारे में विस्तार से जानते हैं।

भारत में सबसे आसान सरकारी परीक्षाओं की लिस्ट

भारत में सबसे आसान सरकारी परीक्षाओं की सूची नीचे दी गई है-

आरआरबी ग्रुप डी

भारत में सबसे आसान सरकारी परीक्षा की सूची शामिल पहली जॉब आरआरबी ग्रुप डी। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा भारतीय रेलवे द्वारा कर्मचारियों को काम पर रखने के लिए आयोजित की जाती है। रेलवे आसानी से देश में सबसे बड़ा एम्प्लायर है। रेलवे हर साल ग्रुप डी पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी करता है। ग्रुप D पदों में केबिन मैन, वेल्डर, गेटकीपर आदि जैसे पद शामिल हैं। रेलवे ग्रुप डी परीक्षा 2 चरणों में आयोजित की जाती है, अर्थात् कंप्यूटर आधारित टेस्ट और एक शारीरिक दक्षता परीक्षा। 

लिखित परीक्षा अपेक्षाकृत आसान होती है, जिसमें सामान्य अंग्रेजी, संख्यात्मक योग्यता, सामान्य बुद्धि और सामान्य जागरूकता सहित कुल 100 प्रश्न होते हैं । CBT 90 मिनट लंबा है जिसमें प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है। गलत उत्तरों के लिए कोई निगेटिव मार्क्स नहीं है।

सेक्शनप्रश्नों की संख्यामार्क्स
जनरल इंग्लिश 2525
न्यूमेरिकल एबिलिटी 2525
जनरल इंटेलिजेंस2525
जनरल अवेयरनेस 2525
कुल100100

आरबीबी ग्रुप डी के एक कर्मचारी का शुरुआती वेतन लगभग INR 18,000/- है। मूल वेतन के अलावा मकान किराया भत्ता (HRA), महंगाई भत्ता (DA), ओवरटाइम भत्ता (OTA) आदि सहित कई अन्य भत्ते हैं। इंटरनल पदोन्नति के अवसर हैं जिसमें समूह D के कर्मचारियों को समूह C के कर्मचारियों में प्रमोट किया जा सकता है। 3 साल की सेवा पूरी करने के बाद।

आरआरबी एनटीपीसी

आरआरबी एनटीपीसी उम्मीदवारों की भर्ती के लिए रेलवे द्वारा आयोजित एक और प्रमुख परीक्षा है। इसमें भर्ती के 4 चरण हैं जिसमें पहले और दूसरे चरण में कंप्यूटर आधारित परीक्षा शामिल है। तीसरा चरण एक कौशल परीक्षा है और चौथे चरण में दस्तावेज़ वेरिफिकेशन और चिकित्सा जांच शामिल है।

स्टेज 1 90 मिनट की परीक्षा है जिसमें संख्यात्मक क्षमता, सामान्य बुद्धि, सामान्य जागरूकता से संबंधित 100 प्रश्न शामिल हैं। स्टेज 2 90 मिनट की परीक्षा है जिसमें संख्यात्मक क्षमता, सामान्य बुद्धि, सामान्य जागरूकता से संबंधित 120 प्रश्न हैं।   

सेक्शनप्रश्नों की संख्यामार्क्स
जनरल इंग्लिश3030
न्यूमेरिकल एबिलिटी4030
जनरल इंटेलिजेंस10040
कुल100100

यह परीक्षा भारतीय रेलवे में गैर-तकनीकी व्यक्तियों की भर्ती करती है। चयनित उम्मीदवार का प्रारंभिक वेतन लगभग 19,900 है। हाउस रेंट अलाउंस (HRA), महंगाई भत्ता (DA) जैसे अन्य भत्तों को शामिल करने से इन-हैंड सैलरी INR 33,000 – 40,000/- तक पहुंच जाती है।

एसएससी मल्टी टास्किंग स्टाफ

SSC MTS का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग द्वारा किया जाता है; सरकारी कर्मचारियों को काम पर रखने के लिए एक प्रमुख एस्टेब्लिश्ममेंट परीक्षा में बैठने के लिए मूल पात्रता SSC परीक्षा उत्तीर्ण करना है। भर्ती प्रक्रिया सरल है और इसमें 2 चरण होते हैं, अर्थात् एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) और एक लिखित परीक्षा। CBT सामान्य अंग्रेजी, संख्यात्मक क्षमता, सामान्य बुद्धि, सामान्य जागरूकता से संबंधित प्रश्नों के साथ 100 अंकों की परीक्षा है। वर्णनात्मक परीक्षा 30 मिनट की लंबी परीक्षा है जिसमें प्रत्येक 50 अंकों के लिए एक निबंध लिखने वाला पत्र होता है। 

सेक्शनप्रश्नों की संख्यामार्क्स
जनरल इंग्लिश2525
न्यूमेरिकल एबिलिटी2525
जनरल इंटेलिजेंस2525
जनरल अवेयरनेस2525
कुल100100

एमटीएस का मूल वेतन लगभग INR 18,000 से 22,000/- है। कर्मचारी केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिए जाने वाले अन्य सभी भत्तों जैसे HRA, DA, TA आदि को प्राप्त करने के लिए पात्र हैं। कर्मचारियों को भी 3 साल की सेवा पूरी करने के बाद पदोन्नति के लिए आवेदन करने की अनुमति है।

एसएससी सीएचएसएल

इस परीक्षा के माध्यम से कर्मचारी चयन आयोग भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के लिए डाक सहायकों, डाटा एंट्री ऑपरेटरों, निचले मंडल क्लर्कों और अन्य कर्मचारियों की भर्ती करता है। यह एक उच्च माध्यमिक स्तर की परीक्षा है और इसमें तीन स्तर होते हैं; एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा, एक लिखित परीक्षा और एक कौशल परीक्षा। लिखित परीक्षा एक घंटे लंबी होती है जिसमें 200 अंक होते हैं, प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होता है। सामान्य अंग्रेजी, संख्यात्मक क्षमता, सामान्य बुद्धि और सामान्य जागरूकता से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

सेक्शनप्रश्नों की संख्यामार्क्स
जनरल इंग्लिश2550
न्यूमेरिकल एबिलिटी2550
जनरल इंटेलिजेंस2550
जनरल अवेयरनेस2550
कुल100200

SSC CHSL का प्रारंभिक वेतन INR 36,500/- है। कर्मचारी 5 साल की सेवा के बाद प्रमोशन के लिए पात्र हैं। प्रमोशन के अवसरों में अनुभाग अधिकारी, मुख्य सुपरवाइजर आदि जैसे पद शामिल हैं।

आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा

आईबीपीएस एक वैधानिक निकाय है जो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए क्लर्कों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करता है। लिपिक स्तर पर आयोजित आईबीपीएस परीक्षा को क्रैक करना बहुत आसान है। आईबीपीएस अपनी पारदर्शिता और गति के लिए बदनाम है जिसके साथ परीक्षा आयोजित की जाती है और परिणाम प्रकाशित किए जाते हैं। इस परीक्षा में प्रारंभिक, मुख्य और एक भाषा दक्षता परीक्षा शामिल है। 2 घंटे और 40 मिनट की लंबी परीक्षा में 200 अंकों के लिए 190 प्रश्न होते हैं। 

प्रीलिम्स

सेक्शनप्रश्नमार्क्स
अंग्रेज़ी3030
रीजनिंग 3535
क्वांटिटेटिव 3535
कुल100100

मेन्स

सेक्शनप्रश्नमार्क्स
अंग्रेज़ी4040
रीजनिंग5060
सामान्य/वित्त5050
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड 5050
कुल200200

यह नौकरी प्रमोशन और विकास के अवसरों के लिए काफी संभावनाएं प्रदान करती है। मूल वेतन INR 17,000/- से 35,000/- तक है, जिसमें अन्य भत्ते और HRA, DA आदि जैसे लाभ शामिल हैं। 2 साल की सेवा के बाद उम्मीदवार प्रमोशन के लिए पात्र हैं, हालांकि जेएआईआईबी, सीएआईआईबी या आंतरिक परीक्षाओं जैसी परीक्षाओं के माध्यम से।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी)

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित यह परीक्षा शिक्षकों की भर्ती में मदद करती है। इस परीक्षा के लिए उपस्थित होने पर, स्कोर और प्रमाण पत्र 7 साल की अवधि के लिए वैध होते हैं। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा को पास कर लिया है, वे केंद्र सरकार के स्कूल, केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा में मुख्य रूप से 2 पेपर होते हैं; पेपर 1 उन लोगों के लिए है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाना चाहते हैं और पेपर 2 कक्षा 6 से कक्षा 8 तक पढ़ाना चाहते हैं। पेपर 1 150 मिनट लंबा होता है जिसमें 150 अंक होते हैं। बाल विकास और शिक्षाशास्त्र , भाषा 1, भाषा 2, गणित और पर्यावरण अध्ययन से संबंधित 150 प्रश्न हैं । पेपर 2 भी 150 मिनट लंबा है और इसमें शिक्षाशास्त्र, भाषा 1, भाषा 2, गणित या सामाजिक विज्ञान शामिल हैं।

पेपर 1

सेक्शनप्रश्नमार्क्स
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र3030
भाषा 1 (अनिवार्य)3030
भाषा 2 (अनिवार्य)3030
गणित3030
वातावरण का अध्ययन3030
कुल150150

पेपर 2

सेक्शनप्रश्नमार्क्स
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र3030
भाषा 1 (अनिवार्य)3030
भाषा 2 (अनिवार्य)3030
गणित/सामाजिक विज्ञान/विज्ञान6060
कुल150150

सीटीईटी शिक्षकों का वेतनमान INR 9,300 रुपये से लेकर 34,800 रुपये तक है, जिसमें भत्ते भी शामिल हैं।

कैसे करें सरकारी परीक्षा की तैयारी?

सरकारी परीक्षा की तैयारी कैसे करें इनकी कुछ पॉइंट नीचे दी गई है: जैसे – 

  • टाइम टेबल बनाये और उसके अनुसार चलें
  • परफॉर्मेंस एनालिसिस
  • ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करें
  • परीक्षा की तैयारी सब्जेक्ट के हिसाब से करें
  • शॉर्ट आंसर को पहले तैयार करें
  • अध्ययन के लिए स्थिर और शांत वातावरण बनाए
  • पिछले साल का प्रश्न पत्र जरूर हल करें

FAQs

RRB परीक्षा किस भाषा में होती है?

अंग्रेजी और हिंदी के अलावा, RRB परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाती है। इन भाषाओं में असामी, बँगला , गुजराती , कोकनी, कनाडा, मलयालम, मराठी मणि पुरी, ओरिया, पंजाबी, तेलुगू, तमिल और उर्दू शामिल हैं।

रेलवे में नौकरी के लिए कौन कौन सी परीक्षाएं होती हैं?

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा रेलवे में नौकरी के लिए इन परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है:

1. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड नॉन -टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (RRB NTPC)
2. रेलवे प्रोटेक्शन फॉर सब इंस्पेक्टर (RPF SI) 
3. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ग्रुप डी
4. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड असिस्टेंट लोको पायलट (RRB ALP)

रेलवे परीक्षा के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी जरूरी है?

RRB कि किसी भी परीक्षा के लिए उम्मीदवार के लिए कम से कम 18 वर्ष की आयु आवश्यक है लेकिन विभिन्न परीक्षाओं के लिए ज्यादा से ज्यादा आयु सीमा अलग-अलग तय की गई है जैसे RRB NTPC के लिए 30 वर्ष, RRB ALP के लिए 28 वर्ष और RRB JE के अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग आयु सीमा तय है।

भारत में सबसे आसान सरकारी परीक्षाएं कौन सी है?

भारत में क्रैक करने के लिए सबसे आसान सरकारी परीक्षाओं में शामिल हैं:
आरआरबी ग्रुप डी 
आरआरबी एनटीपीसी
एसएससी मल्टी टास्किंग स्टाफ
एसएससी सीएचएसएल
आईबीपीएस Cerk परीक्षा
एसएससी स्टेनोग्राफर 
आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर एग्जाम्स
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 
एलआईसी अपरेंटिस विकास अधिकारी (एडीओ)
राज्य पीएससी परीक्षा

उम्मीद है कि भारत में सबसे आसान सरकारी परीक्षा के बारे में आपको सभी जानकारियां मिल गई होंगी। ऐसे ही अन्य ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

4 comments