World Day For Safety and Health at Work : जानिए विश्व कार्य स्थल स्वास्थ्य और सुरक्षा दिवस से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

1 minute read
world day for safety and health at work in hindi

कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वस्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष 30 अप्रैल के दिन world day for safety and health at work in hindi के रूप में मनाया जाता है। इसे मनाने के पीछे का उद्देश्य कार्य क्षेत्र पर लगे लोगों को सुरक्षा के प्रति जागरूक बनाकर उनके स्वास्थ्य की रक्षा करना है। यहां वर्ल्ड सेफ्टी एंड हेल्थ एट वर्क प्लेस के बारे में विस्तार से बताया गया है- 

विश्व कार्य स्थल स्वास्थ्य और सुरक्षा के बारे में 

कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस एक संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित अंतर्राष्ट्रीय दिवस है। यह हर साल 30  अप्रैल को मनाया जाता है। यह सुरक्षित काम और से संबंधित और रोगों के आयामों और परिणामों के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इसके अंतर्गत व्यावसायिक सुरक्षा और लाभ को अंतर्राष्ट्रीय एजेंडे को लेकर चलना और अंतर्राष्ट्रीय श्रम मानकों के अनुरूप कार्य स्थलों पर सुधर संबंधी प्रणालियों के लिए राष्ट्रीय प्रयासों को मदद प्रदान करना है। 

कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस का इतिहास 

कार्यस्थल पर दुर्घटनाओं और बीमारियों को कम करने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस सर्वप्रथम 2003 में मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र संघ के तहत अंतररष्ट्रीय की और से इस दिन को कार्य स्थल पर कार्मिकों के लिए काम के तरीकों को अधिक सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से इस दिवस की शुरुआत की गई थी। 

कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस के उद्देश्य 

कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस को मनाने के पीछे का उद्देश्य हेल्दी वर्क कल्चर को बढ़ावा देना है ताकि काम से जुड़ी दुर्घटनाओं और मौतों में कमी लाना है। इसका उदेश्य वर्क प्लेस को एक सुरक्षित और काम करने के लिए पूरी तरह से एक सुरक्षित जगह बनाना है।

कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस कैसे मनाया जाता है?  

कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए दिवस के मौके पर हर साल संयुक्त राष्ट्र इवेंट कैलेंडर में कार्यक्रम पोस्ट करता है। इसके अलावा यूनाइटेड नेशंस के प्रमुख अधिकारी इस बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए इससे जुड़े उपायों पर भाषण देकर इस संबंध में जागरूकता पैदा करते हैं। इस अवसर पर विभिन्न देशों में टीवी और रेडियो पर संयुक्त राष्ट्र की तरफ से कार्यस्थल में स्वास्थ्य मुद्दों, सुरक्षा उपायों आदि पर ध्यान केंद्रित करने वाले कार्यक्रमों का प्रसारण किया जाता है।  

कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस का महत्व

कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस के बारे में बताया गया है-

  • इसके तहत कार्मिकों के लिए कार्य स्थल को और अधिक सुरक्षित बनाया जाता है।  
  • इसके तहत कार्मिकों को कार्य स्थल पर उनकी सुरक्षा और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाता है।  
  • इस सप्ताह में कार्मिकों को संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित किए गए लेबर लॉज़ के प्रति जागरूक करने का काम किया जाता है। 

कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस की थीम 2024 

संयुक्त राष्ट्र संघ के सहयोगी संगठन अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की तरफ से 2024 के लिए  थीम व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों की खोज निर्धारित की गई है। कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व सप्ताह प्रतिवर्ष एक नई थीम पर आधारित होता है। 

आप कैसे मना सकते हैं  कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस 

यहाँ  कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस मनाने के कुछ उपाय दिए गए हैं-

  • यदि आप किसी कंपनी के मालिक हैं तो आप अपने कर्मचारियों को कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं प्रदान करके कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस मना सकते हैं। 
  • यदि आपके घर पर काम करने के लिए सेवक या सेविका उपलब्ध हैं तो आप उन्हें सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं प्रदान करके कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस मना सकते हैं। 
  • आप अपने ऑफिस में सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं प्रदान करके कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के बारे में जागरूक करके सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं प्रदान करके कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व सप्ताह मना सकते हैं। 
  • आप सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट्स के माध्यम से जागरूकता फैलाकर सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं प्रदान करके कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस मना सकते हैं। 

सम्बंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय मतदाता दिवसराष्ट्रीय पक्षी दिवस
राष्ट्रीय समुद्री दिवसओडिशा स्थापना दिवस
विश्व अंतर्मुखी दिवस विश्व रेडियो दिवस
अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवसराष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस
पोंगलराष्ट्रीय युवा दिवस
अफ़्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस स्थापना दिवसविश्व ब्रेल दिवस
राष्ट्रीय पैदल दिवसखान जागरूकता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस
सीआरपीएफ शौर्य दिवसविश्व होम्योपैथी दिवस
बैसाखीविश्व टीकाकरण सप्ताह का इतिहास, महत्व व कैसे मनाते हैं?

FAQs 

विश्व कार्य स्थल स्वास्थ्य और सुरक्षा दिवस क्यों मनाया जाता है? 

विश्व कार्य स्थल स्वास्थ्य और सुरक्षा दिवस कार्यस्थल को सुरक्षित बनाने के लिए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। 

विश्व कार्य स्थल स्वास्थ्य दिवस सबसे पहले किस वर्ष मनाया गया था? 

विश्व कार्य स्थल दिवस सबसे पहले वर्ष 2003 में मनाया गया था। 

विश्व कार्य स्थल सुरक्षा दिवस 2024 की थीम क्या है? 

विश्व कार्य स्थल दिवस 2024 की थीम व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों की खोज निर्धारित की गई है।

आशा है कि आपको world day for safety and health at work in hindi की जानकारी मिली होगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*