14 जून को ही क्यों मनाते हैं रक्तदाता दिवस? जानें इतिहास और महत्व

1 minute read
World Blood Donor Day in Hindi

विश्व रक्तदान दिवस हर साल 14 जून को मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों को रक्तदान के महत्व के बारे में जागरूक करना है और रक्तदान के माध्यम से जीवन बचाने वाले कार्यकर्ताओं को सम्मानित करना है। यह दिन अनेक राष्ट्रों में विशेष आयोजनों और जागरूकता कार्यक्रमों के द्वारा मनाया जाता है ताकि लोग रक्तदान का महत्व समझें और इसे समर्थन दें। यह दिवस लोगों को रक्तदान के लाभों के बारे में शिक्षित करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। यह रक्तदान के बारे में मिथकों और गलत धारणाओं को दूर करने और प्रक्रिया की सुरक्षा और महत्व को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम World Blood Donor Day in Hindi (विश्व रक्तदाता दिवस) के बारे में जानेंगे। 

विश्व रक्तदाता दिवस के बारे में

विश्व रक्तदाता दिवस एक वार्षिक उत्सव है जो रक्तदान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और समाज में रक्तदाताओं के योगदान को स्वीकार करने के लिए 14 जून को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने के पीछे का कारण है की इस दिन वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टीनर ने ब्लड ग्रुप सिस्टम की खोज की थी। उनके इस योगदान के लिए 1930 में कार्ल लैंडस्टीनर को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।  विश्व रक्तदाता दिवस की स्थापना विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा 2004 में की गई थी और तब से इसे हर साल मनाया जाता है। 

यह भी पढ़ें : June Important Days : यहाँ देखिए जून 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

विश्व रक्तदाता दिवस का इतिहास क्या है?

World Blood Donor Day in Hindi का इतिहास यहाँ बताया गया है :  

  • विश्व रक्तदाता दिवस से पहले, देशों के पास अपने स्वयं के रक्तदान दिवस थे, लेकिन कोई वैश्विक जागरूकता दिवस नहीं था।
  • डब्ल्यूएचओ ने सुरक्षित और पर्याप्त रक्त आपूर्ति की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक प्रयास की आवश्यकता देखी।
  • जिसके बाद पहला विश्व रक्तदाता दिवस 14 जून 2004 को ‘जीवन का उपहार दें: रक्त दान करें’ थीम के साथ मनाया गया था।
  • विश्व रक्तदाता दिवस हर साल 14 जून को मनाया जाता है, जिसमें रक्तदान के विभिन्न पहलुओं को उजागर करने के लिए हर साल एक नई थीम चुनी जाती है।
  • यह दिन रक्तदान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाता है और दुनिया भर में रक्त दाताओं की संख्या बढ़ाता है।
  • इस दिवस ने बेहतर स्क्रीनिंग और परीक्षण प्रक्रियाओं के माध्यम से ब्लड ट्रांसफ्यूजन की सुरक्षा और गुणवत्ता में सुधार करने में मदद की है।
  • विश्व रक्तदाता दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है, जिसमें रक्तदान को बढ़ावा देने और रक्तदाताओं के योगदान को पहचानने के लिए कार्यक्रम और गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं।
  • यह दिन लोगों को चिकित्सा आपात स्थितियों, सर्जरी और अन्य जीवन-रक्षक प्रक्रियाओं का समर्थन करने के लिए सुरक्षित और पर्याप्त रक्त आपूर्ति की आवश्यकता की याद दिलाता है और अधिक लोगों को रक्त दाता बनने के लिए प्रोत्साहित करता है।

विश्व रक्तदाता दिवस कब मनाया जाता है ?

विश्व रक्तदाता दिवस हर साल 14 जून को मनाया जाता है। साथ ही रक्तदाता हम उसे कहते है, जो किसी जरूरतमंद के लिए अपना खून दान करता है।

यह भी पढ़ें : National Higher Education Day : जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस और क्या है इस दिन का खास महत्व

विश्व रक्तदाता दिवस का महत्व क्या है?

World Blood Donor Day in Hindi का महत्व यहाँ बताया गया है : 

  • विश्व रक्तदाता दिवस इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि रक्तदान एक जीवन रक्षक कार्य है जिसका उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज के लिए चिकित्सा प्रक्रियाओं में किया जाता है।
  • रक्त दाताओं के बिना, समय पर उपचार प्रदान करना असंभव हो सकता है। 
  • इस दिन का उद्देश्य स्वैच्छिक रक्तदान को प्रोत्साहित करना है। 
  • स्वैच्छिक दाता बिना किसी प्रोत्साहन या दबाव के रक्त देकर रक्त की सुरक्षित और पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • यह दिन संक्रमण और बीमारियों के संचरण को रोकने के लिए नियमित परीक्षण, गुणवत्ता आश्वासन और नियामक मानकों के अनुपालन द्वारा रक्तदान की सुरक्षा और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के महत्व पर प्रकाश डालता है।
  • यह दिन एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि रक्तदान दयालुता का एक सरल लेकिन शक्तिशाली कार्य है जो जीवन बचाने और दुनिया में सकारात्मक प्रभाव डालने में मदद कर सकता है।

विश्व रक्तदाता दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

विश्व रक्तदाता दिवस की स्थापना 2004 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा रक्तदान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और रक्तदाताओं को उनके जीवन-रक्षक योगदान के लिए धन्यवाद देने के लिए की गई थी। 14 जून की तारीख ऑस्ट्रियाई जीवविज्ञानी और चिकित्सक कार्ल लैंडस्टीनर के जन्मदिन को मनाने के लिए चुनी गई थी, जिन्होंने एबीओ रक्त समूह प्रणाली की खोज की थी, जिसका उपयोग आज भी रक्त प्रकारों को वर्गीकृत करने के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ें : 15 जून को क्यों मनाया जाता है विश्व पवन दिवस,जानें क्‍या है इतिहास और कैसे करें सेलेब्रेट

कैसे हुई विश्व रक्तदाता दिवस मनाने की शुरुआत?

रिचर्ड लोवर नाक के एक वैज्ञानिक ने 1940 में दो कुत्तों के बीच सबसे पहला सफल ब्लड ट्रांसफ्यूजन किया, जिसके कोई दुष्परिणाम देखने को नहीं मिले। इसी परीक्षण को नीव बनाकर इंसानों में भी ब्लड ट्रांसफ्यूजन की तकनीक विकसित की गई। इसके बाद साल 2005 में वर्ल्ड हेल्थ असेंबिली ने 14 जून को वर्ल्ड ब्लड डोनर डे की तरह मनाने की घोषणा की और तब से इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई।

विश्व रक्तदाता दिवस 2024 थीम 

विश्व रक्तदाता दिवस 2024 की आधिकारिक थीम ’20 Years of Celebrating Giving : Thank You Blood Donors’ रखी गई है। इससे पहले साल 2023 में इस दिवस की थीम ‘गिव ब्लड, गिव प्लाज्मा, शेयर लाइफ, शेयर ऑफ्टन’ (Give blood, give plasma, share life, share often) रखी गई थी। 

यह भी पढ़ें : Circulatory System in Hindi : परिसंचरण तंत्र क्या है?

विश्व रक्तदाता दिवस कैसे मनाते हैं?

विश्व रक्तदाता दिवस के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने, रक्तदाताओं के योगदान को पहचानने और लोगों को स्वेच्छा से रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। इसलिए World Blood Donor Day in Hindi को मनाने के बारे में यहाँ बताया गया है :

  • विश्व रक्तदाता दिवस मनाने का सबसे आम तरीका रक्तदान अभियान आयोजित करना है। ये अभियान अक्सर अस्पतालों, स्कूलों, सामुदायिक केंद्रों और कार्यस्थलों जैसे विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जाते हैं। इसका उद्देश्य लोगों को स्वेच्छा से रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित करना और रक्त की बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद करना है।
  • विश्व रक्तदाता दिवस रक्तदाताओं के योगदान को पहचानने और उसकी सराहना करने का भी एक अवसर है। कई संगठन और ब्लड बैंक रक्तदान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले दाताओं को पुरस्कार और प्रमाण पत्र जैसी चीजें देकर सम्मानित करते हैं।
  • विश्व रक्तदाता दिवस मनाने का एक और तरीका जागरूकता अभियान चलाना है जो रक्तदान के महत्व पर प्रकाश डालता है। इन अभियानों में पोस्टर, बैनर, सोशल मीडिया पोस्ट और संचार के अन्य रूप शामिल हो सकते हैं। 
  • कई शहर और कस्बे विश्व रक्तदाता दिवस मनाने के लिए सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करते हैं। इन आयोजनों में रैलियाँ, दौड़ और अन्य गतिविधियाँ शामिल हो सकती हैं। 
  • विश्व रक्तदाता दिवस ब्लड बैंकों और रक्तदान के उद्देश्य का समर्थन करने वाले अन्य संगठनों के लिए धन जुटाने का भी एक अवसर है। जैसे की दान कार्यक्रम और अन्य गतिविधियाँ, जो रक्तदान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाती हैं और लोगों को इस उद्देश्य का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

यह भी पढ़ें : Facts About Blood in Hindi : रक्त से जुड़े अनोखे तथ्‍य जाने यहाँ

विश्व रक्तदाता दिवस से जुड़े तथ्य 

रिसर्च, स्टडी और रिपोर्ट्स के अनुसार World Blood Donor Day in Hindi से जुड़े तथ्य यहाँ बताए गए हैं : 

  • हर दो सेकंड में दुनिया में किसी न किसी को रक्त की आवश्यकता होती है।
  • विश्व रक्तदाता दिवस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन का सुझाव है कि अधिक लोगों को दूसरों की मदद के लिए रक्तदान करना चाहिए।
  • एक यूनिट ब्लड से लगभग तीन लोगों की जान बचाई जा सकती है।
  • औसत वयस्क के शरीर में लगभग 10 कप (Pint) रक्त होता है और जब वे रक्तदान करते हैं तो वे केवल एक कप रक्त देते हैं।
  • रक्तदान करने के बाद, आपके शरीर को आपके द्वारा दिए गए रक्त के स्थान पर नया रक्त बनाने में लगभग एक से दो दिन का समय लगता है।
  • रक्त का सबसे सामान्य प्रकार ओ-पॉजिटिव है और सबसे दुर्लभ प्रकार एबी-नेगेटिव है।
  • जब लोग रक्तदान करते हैं, तो उसमें एचआईवी, हेपेटाइटिस और सिफलिस जैसी बीमारियों की जांच की जा सकती है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इसका उपयोग सुरक्षित है।
  • प्लेटलेट दान एक तरह से रक्तदान ही है।
  • रक्तदान करने से कभी भी व्यक्ति की काम करने की क्षमता प्रभावित नहीं होती है।

यह भी पढ़ें : भारत में पर्यावरण आंदोलन – पर्यावरण की रक्षा के लिए देश में हुए हैं कई आंदोलन, यहाँ देखे लिस्ट

World Blood Donor Day GK Questions and Answers in Hindi 

विश्व रक्तदाता दिवस से जुड़े प्रश्न और उत्तर यहाँ दिए गए हैं : 

प्रश्न 1 : कोई व्यक्ति कितनी बार रक्तदान कर सकता है?

उत्तर : हर 6 महीने में एक बार। 

प्रश्न 2 : किस रक्त समूह को ‘सार्वभौमिक दाता’ के रूप में जाना जाता है?

उत्तर : ‘O’ रक्त समूह को ‘सार्वभौमिक दाता’ के रूप में जाना जाता है। 

प्रश्न 3 : विश्व रक्तदाता दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर : विश्व रक्तदाता दिवस हर साल 14 जून को मनाया जाता है। 

प्रश्न 4 : दान किए गए ब्लड से ब्लड कंपोनेंट्स को अलग करने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया का नाम क्या है?

उत्तर : अफेरेसिस। 

प्रश्न 5 : कौन सा संगठन विश्व स्तर पर विश्व रक्तदाता दिवस की गतिविधियों का कोआर्डिनेशन करता है?

उत्तर : विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) . 

                                                        सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस

FAQs



आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Blood Donor Day in Hindi (विश्व रक्तदाता दिवस) से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*