विश्व हिंदी दिवस क्यों और किसकी याद में मनाया जाता है और साथ ही जानें इसका इतिहास 

1 minute read
विश्व हिंदी दिवस

विश्व हिंदी दिवस हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य पूरी दुनिया में हिंदी भाषा का प्रचार प्रसार करना और अंतराष्ट्रीय स्तर पर पेश करना है। भारत में कई प्रतियोगी परीक्षाओं में विश्व हिंदी दिवस से जुड़े कई सवाल पूछे जाते है। इसलिए इस ब्लाॅग में हम विश्व हिंदी दिवस क्यों और किसकी याद में मनाया जाता है और साथ ही इसके इतिहास के बारे में जानेंगे। 

विश्व हिंदी दिवस क्या है?

प्रतिवर्ष 10 जनवरी को मनाया जाने वाला विश्व हिंदी दिवस पूरी दुनिया में हिंदी भाषा को पहचान दिलाने के लिए मनाया जाता है। हिंदी भाषा एक ऐसी भाषा है जो हिंदुस्तान को जोड़ती है। केवल भारत ही नहीं बल्कि हिंदी भाषा का इस्तेमाल विदेशो में भी हो रहा है। जिसकी वजह से हिंदी भाषा का प्रचार प्रसार करने के लिए इस दिवस की शुरूआत हुई। इस दिन सभी सरकारी कार्यालयों तथा सभी विद्यालयों में हिंदी में भाषण, कविताएं सुनाने जैसे कार्यक्रमों का आयोजन होता है। 1975 में नागपुर में पहला विश्व हिंदी दिवस सम्मेलन का आयोजन किया गया। 

विश्व हिंदी दिवस का इतिहास

विश्व हिंदी दिवस की शुरूआत अंतराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए 1975 में नागपुर में हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया था। भारत में ये भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है और आजकल हिंदी भाषा विदेशों में भी बोली जाने लगी है उसे को बढ़ावा देने के लिए आज न केवल भारत में बल्कि कई देशो में यह दिवस मनाया जाने लगा। भारत में इस दिन कई कार्यालयों और विद्यालयों में कई कार्यक्रम आयोजित होते है ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा हिंदी भाषा को जाने- पहचाने। 

विश्व हिंदी दिवस 2024 की थीम क्या है ?

हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। इस साल विश्व हिंदी दिवस 2024 की थीम की घोषणा अभी तक नहीं की गई है। जबकि 2023 की थीम थी “हिंदी भाषा को जनमत की भाषा बनाना, बिना उनकी मातृभाषा की महत्वता को भूले” और 2022 में इसकी थीम थी “लोगों को उनकी राष्ट्रभाषा से दूर किए बिना हिंदी को जनमत की भाषा बनाना”

यह भी पढ़ें : Pravasi Bharatiya Divas : प्रवासी भारतीय दिवस कब और क्यों मनाया जाता है, यहां जानें इतिहास और महत्व

विश्व हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व हिंदी दिवस प्रतिवर्ष 10 जनवरी को मनाया जाता है। जिसकी शुरुआत 1975 में नागपुर से हुई थी। पहली बार विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी 2006 में मनाया गया था और इसी के बाद से ही ये दिन हर साल 10 जनवरी को हिंदी भाषा का विश्वभर में प्रचार- प्रसार करने के लिए मनाया जाने लगा। 

विश्व हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है?

भारत में हिंदी दिवस दो बार मनाया जाता है जिसमें से पहला 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस और दूसरा 14 सितम्बर को राष्ट्रीय हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। जिसका प्रमुख कारण है की लोग ज्यादा से ज्यादा हिंदी भाषा को जाने। भारत में हिंदी भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है साथ ही ये भाषा भारत की सांस्कृतिक धरोहर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। भारत के कई संगठनो में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जैसे की हिंदी कविता, कहानी, भाषण जिससे की हिंदी भाषा को समर्थन मिले और इसका महत्वा बढ़े। 

विश्व हिंदी दिवस किसकी याद में मनाया जाता है?

सभी भाषाओं में से भारत में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है हिंदी। इसको मानने के पीछे का कारण है हिंदी भाषा को महत्वा देना, इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए विश्व हिंदी दिवस मनाने की पहल शुरू हुई जिसे बड़े ही उत्साह के साथ विश्व के कई देशों में मनाया जाता है। साथ ही इसको मनाने के पीछे का कारण लोगो को हिंदी भाषा के प्रति जागरूक करना भी है।

यह भी पढ़ें : World Braille Day in Hindi : जानिए विश्व ब्रेल दिवस क्यों मनाते हैं और क्या है इसका इतिहास?

पहली बार विश्व हिंदी दिवस कब मनाया गया था?

पहली बार विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी 2006 को मनाया गया जिसकी घोषणा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने कि थी। जिसे फिर पूरे विश्वभर में एक त्यौहार के रूप में हर साल 10 जनवरी को मनाया जाने लगा। 

विश्व हिंदी दिवस पर कोट्स

  • सभी भाषा का करें बराबर सम्मान पर हिंदी भाषा है हमारी पहचान। 
  • भारतीओं का मान सम्मान है हिंदी। 
  • हिंदी भाषा का महत्व उसकी सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रीय एकता में है।
  • हिंदी हमारी भाषा है, इसे समृद्धि और समृद्धि की ओर बढ़ाने का साधन है।
  • हिंदी को बढ़ावा देने के लिए हमें अपने बच्चों को इसके महत्व के बारे में शिक्षा देना चाहिए।
  • हिंदी को एक मजबूत, एकत्रित और विश्वासी भाषा के रूप में बढ़ाने का काम हम सभी का है, ताकि हमारा देश और समाज आगे बढ़ सके।
  • हिंदी भाषा को बचाने और बढ़ावा देने का कार्य हम सभी का दायित्व है।
  • हिंदी भाषा हमारे राष्ट्र की गरिमा और गौरव का प्रतीक है, इसका सम्मान करें।
  • हिंदी के माध्यम से हम अपनी विचारों को और अधिक स्पष्टता से व्यक्त कर सकते हैं।
  • इस दिवस के अवसर पर हम सभी को अपनी भाषा के प्रति आदर और स्नेह का प्रतीक बनना चाहिए।

क्यों है विश्व हिंदी दिवस और राष्ट्रीय हिंदी दिवस से अलग?

विश्व हिंदी दिवस हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है जबकि राष्ट्रीय हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है। जो की भारत में हिंदी भाषा को महत्व देने के सन्दर्भ में मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य भारतीय भाषा को विश्वभर में पहचान दिलाना है। विश्व हिंदी दिवस का प्रमुख उद्देश्य हिंदी भाषा को बढ़ावा देना है और राष्ट्रीय हिंदी दिवस हिंदी भाषा की मान्यता पर आधारित है। 

FAQs

प्रथम विश्व हिंदी दिवस कब मनाया गया?

10 जनवरी 2006 को पहला हिंदी दिवस मनाया गया था।

विश्व हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?

प्रतिवर्ष 10 जनवरी को। 

विश्व हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है ?

हिंदी का प्रचार- प्रसार और बढ़ावा देने के लिए। 

विश्व हिंदी दिवस की 2024 की थीम क्या है ?

2024 की थीम की घोषणा अभी तक नहीं की गई है।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको विश्व हिंदी दिवस के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*