चंद्रयान-1 का नाम किस व्यक्ति के नाम पर रखा गया था?

1 minute read
चंद्रयान-1 का नाम किस व्यक्ति के नाम पर रखा गया था

चंद्रयान-1 (चंद्रयान का हिंदी अर्थ ” चंद्रमा शिल्प ” है) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का पहला चंद्र अंतरिक्ष जांच था और इसमें चंद्रमा पर पानी पाया गया था। नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन, नासा के अनुसार चंद्रयान शब्द प्राचीन संस्कृत से लिया गया है जिसका अर्थ है ‘चंद्रमा (अंतरिक्ष) शिल्प’। यह उपग्रह कल्पनसैट नामक भारतीय मौसम विज्ञान उपग्रह पर आधारित था। इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें और जानिए चंद्रयान-1 का नाम किस व्यक्ति के नाम पर रखा गया था के विषय में।

चंद्रयान-1 चंद्रमा पर भारत का पहला मिशन था। यह लगभग एक वर्ष तक (अक्टूबर 2008 और अगस्त 2009 के बीच) संचालित हुआ। चंद्रयान को चंद्रमा पर पानी के अणुओं के साक्ष्य खोजने में मदद करने के लिए जाना जाता है। 

नासा के अनुसार , चंद्रयान-1 को 22 अक्टूबर 2008 को ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान रॉकेट पर सवार होकर भारत के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था। यह 8 नवंबर, 2008 को चंद्रमा पर पहुंचा। अंतरिक्ष यान ने 14 नवंबर को अपना चंद्रमा प्रभाव जांच छोड़ा, जो उसी दिन चंद्रमा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

इसरो ने कहा कि अंतरिक्ष यान ने शुरुआत में 100 किलोमीटर (62 मील) की ऊंचाई पर एक मानचित्रण कक्षा से अपना काम किया । मई 2009 में, नियंत्रकों ने कक्षा को 200 किमी (124 मील) तक बढ़ा दिया। चंद्रयान-1 ने चंद्रमा की 3,400 परिक्रमाएँ कीं और 29 अगस्त, 2009 तक डेटा संचारित करता रहा, जब नियंत्रकों का अंतरिक्ष यान से स्थायी रूप से संपर्क टूट गया।

14 नवंबर 2008 को Moon Impact Probe 14:36 ​​यूटीसी पर चंद्रयान ऑर्बिटर से अलग हो गई और नियंत्रित तरीके से दक्षिणी ध्रुव से टकराई, जिससे भारत चंद्रमा पर अपना ध्वज प्रतीक चिन्ह लगाने वाला चौथा देश बन गया। जांच 15:01 यूटीसी पर क्रेटर शेकलटन के पास पहुंची। प्रभाव के स्थान का नाम जवाहर पॉइंट रखा गया।

हालाँकि यह मिशन अधिक समय तक नहीं चल सका, लेकिन इससे वैज्ञानिकों को अपने 95% उद्देश्य निर्धारित करने में मदद मिली और इसलिए चंद्र मिशन को सफल करार दिया गया।

यह भी पढ़ें –  चंद्रयान 3 किस जगह व राज्य से लांच हुआ है?

यह थी चंद्रयान-1 का नाम किस व्यक्ति के नाम पर रखा गया था? पर जानकरी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*