इस तरह दें विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर भाषण 

1 minute read
विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर भाषण (1)

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस प्रतिवर्ष 8 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार का कहना है यदि हम तत्काल कार्रवाई नहीं करते हैं तो 2030 तक अवसाद विश्व स्तर पर प्रमुख बीमारी होगी। किसी भी सामान्य व्यक्ति का शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ होना जरुरी है। देश के विकास के लिए उसके नागरिकों का मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहना बहुत ज़रूरी है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर जागरूकता कार्यक्रमों या आयोजनों में भाषण देने के लिए कहा जा सकता है, इसलिए इस ब्लाॅग में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर भाषण तैयार करने के बारे में बताया गया है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर 100 शब्दों में भाषण

100 शब्दों में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर भाषण इस प्रकार हैः

आप सभी को मेरा प्रणाम। आज मैं विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के बारे में बात करने के लिए आप सभी के सामने तैयार हूं। हम सभी के लिए मानसिक स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है। अच्छा मानसिक स्वास्थ्य मुश्किल समय से निपटने, और सामाजिक संबंधों को सुखद बनाता है। कार्य के दबाव और काम के दौरान चुनौतियों से निपटना होता है, और इसके लिए वे अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है। योग और ध्यान हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हम हर साल 8 अक्टूबर के दिन विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाते हैं। सभी लोगों का मानसिक रुप से स्वस्थ होना बहुत अधिक आवश्यक है जिससे वे प्रत्येक क्षेत्र में अपने प्रदर्शन को बेहतर कर पाएं। मेरे द्वारा दिए गए इस भाषण को सुनने के लिए धन्यवाद।

यह भी पढ़ें: मेंटल हेल्थ इन हिंदी 

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर 200 शब्दों में भाषण

200 शब्दों में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर भाषण इस प्रकार हैः

आदरणीय प्रधानाचार्य महोदय, सम्मानीय शिक्षकगण, और विद्यालय के मेरे प्रिय साथियों, आप सभी को मेरा सादर प्रणाम। आज हम यहां विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के दिन इस महत्वपूर्ण अवसर पर एकत्रित हुए हैं। एक व्यक्ति के भीतर मानसिक स्वास्थ्य  उसके विचारों, भावनाओं और व्यवहारों को आकार देने, तनाव से निपटने, सार्थक रिश्तों को बनाए रखने में सहायता करता है। मानसिक स्वास्थ्य आपके कार्य करने की क्षमता को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अच्छी  मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति में भावनात्मक संतुलन, प्रतिकूल परिस्थितियों में सहायक होती है। व्यक्ति में मानसिक स्वास्थ्य उसके आत्म-जागरूकता और पॉजिटिव इमेज बनाए रखता है। ओवरॉल किसी भी व्यक्ति के लिए एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए मानसिक स्वास्थ्य का होना बहुत महत्वपूर्ण है।

अच्छा मानसिक स्वास्थ्य जीवन में संतुष्टि, खुशी और पूर्णता की भावना में योगदान देता है। जिससे व्यक्ति अपने अनुभवों और रिश्तों का अधिक आनंद ले सकते हैं। मेंटल हेल्थ का फिजिकल हेल्थ के साथ में भी गहरा संबंध है। तनाव, चिंता और अवसाद शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। इस प्रतिकूल प्रभाव से हृदय रोग, मोटापा और कमजोर इम्यून फंक्शन जैसी विभिन्न शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। मानसिक स्वास्थ्य के इसी महत्व को ध्यान में रिश्ते हुए 10 अक्टूबर को प्रतिवर्ष विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के शुरुआत वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ के प्रयासों से की गई थी। आप सभी को अपनी मानसिक स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देना चाहिए। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर मेरे द्वारा तैयार किए गए इस भाषण को सुनने के लिए आप सभी का धन्यवाद। 

यह भी पढ़ें: मानसिक स्वास्थ्य क्या है और यह क्यों महत्त्वपूर्ण है?

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर 300 शब्दों में भाषण

300 शब्दों में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर भाषण इस प्रकार हैः

स्पीच की शुरुआत में

सम्मानित साथियों, सभी को मेरा सादर प्रणाम। आज हम यहां विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के दिन इस महत्वपूर्ण अवसर एकत्रित हुए हैं। यह दिन न केवल मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को समझाने का है, बल्कि यह दिन हमें यह याद दिलाता है कि मानसिक स्वास्थ्य का सीधा संबंध हमारी खुशहाल और संतुलित जीवनशैली से भी महत्वपूर्ण रूप से जुड़ा हुआ है। आज हम इस मंच पर एकजुट होकर इस अहम मुद्दे पर चर्चा करेंगे। इसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देना और समाज में इसके प्रति संवेदनशीलता लाना है।

स्पीच में क्या बोलें?

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की शुरुआत 1992 में की गई थी और तब से यह दिन वैश्विक स्तर पर मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है। हम सभी इसे पूरे विश्व के साथ हर साल 10 अक्टूबर को मनाते हैं। इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य पर प्रकाश डालना है, सरकारों और व्यक्तियों दोनों से सकारात्मक बदलावों को अपनाने का आग्रह करना है। 

इस दिन को मनाने के उद्देश्यों में मानसिक स्वास्थ्य को शारीरिक कल्याण के समान महत्व के स्तर तक बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जाता है। हम सभी जानते हैं कि एक व्यक्ति की अच्छी मानसिक स्थिति एक स्वस्थ समाज और राष्ट्र को आकार देने में महत्वपूर्ण योगदान निभाती है। अच्छा जीवन जीने के लिए मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को बनाए रखना आवश्यक है। 

हाल ही के वर्षों में हुई वैश्विक घटनाओं, जैसे कि कोरोना ​​​​महामारी ने दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य संकट पैदा कर दिया है। इन वजह से लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस एक महत्वपूर्ण अवसर होता है। यह दिन हमें मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यह हमें मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को सामान्य बनाने और लोगों को यह समझने में मदद करता है कि वे अकेले नहीं हैं। 

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ के द्वारा 10 अक्टूबर 1992 को शुरू किया गया था। वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ के उप महासचिव रिचर्ड हंटर के द्वारा 1992 में इस पहल का प्रस्ताव रखा था। उस समय इस दिवस मुख्य रूप से सामान्य मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में लोगों को शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाता था। हमारे आस-पास का कोई व्यक्ति मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहा है, तो हमें उस व्यक्ति को सहायता करनी चाहिए। 

स्पीच के अंत में

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर अपने भाषण के अंत में यही कहना चाहूंगा कि मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल उतनी ही जरूरी है जितनी कि शारीरिक स्वास्थ्य। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस इस अवसर पर आइए हम सभी मिलकर इस जागरूकता को फैलाएँ और एक ऐसा समाज बनाएँ, जहाँ हर व्यक्ति अपने मानसिक स्वास्थ्य की अहमियत समझे। आपके समय और ध्यान के लिए धन्यवाद।”

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर भाषण तैयार करने के टिप्स

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर भाषण तैयार करने के टिप्स यहां दी गई है:

  • आप अपने भाषण की शुरुआत सभी लोगों के अभिवादन के साथ करें। 
  • मानसिक स्वास्थ्य के प्रति समाज को संवेदनशील बनाने के लिए, आप इस बात को सुनिश्चित करें कि आपके श्रोताओं को इस विषय का महत्व समझ आए।
  • अपने भाषण में मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को विस्तार से समझाएं। इसे शारीरिक स्वास्थ्य के बराबर अहमियत दें। यह भी स्पष्ट करें कि मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य एक-दूसरे के साथ में जुड़े होते हैं।
  • आप आधुनिक जीवनशैली, तनाव, सामाजिक दबाव, काम की बढ़ती जिम्मेदारियाँ और व्यक्तिगत मुद्दों की वजह से कैसे व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य कैसे प्रभावित होता है, इसका उल्लेख कर सकते हैं। 
  • विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के इतिहास के बारे में अपने भाषण में जानकारी दें। 
  • अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए भाषण को तैयार करने के बाद उसका अभ्यास करें। 
  • आप भाषण का अंत एक सकारात्मक संदेश के साथ में कर सकते हैं, इसके लिए आप सुनने वाले लोगों को प्रेरित करें कि वे मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें और जागरूकता फैलाने में मदद करें।

मानसिक स्वास्थ्य पर 10 लाइन्स 

मानसिक स्वास्थ्य पर 10 लाइन्स नीचे दी गई:

  1. डिप्रेशन एक जनरल मेंटल डिसऑर्डर है।
  2. व्यक्ति का मानसिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक है। 
  3. व्यक्तियों मानसिक रूप से स्वस्थ न होने के कारण दुनिया भर में कई मौतें होती है। 
  4. संघर्ष से प्रभावित परिवेश में लगभग 9 में से 1 व्यक्ति को मध्यम या गंभीर मानसिक विकार है।
  5. कम आय वाले 40% देशों में वे आवश्यक दवाएं शामिल नहीं हैं जो दशकों से आवश्यक दवाओं के लिए WHO मॉडल सूची में हैं, जैसे कि द्विध्रुवी विकार के लिए लिथियम कार्बोनेट मूड स्टेबलाइजर।
  6. डिप्रेशन और एंजाइटी के कारण लोगों की प्रोडक्टिविटी पर भी असर होता है।
  7. मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार “: विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024 की थीम है। 
  8. छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य का महत्व समझना चाहिए। 
  9. अच्छा मानसिक स्वास्थ्य को स्थिति जीवन में संतुष्टि, खुशी और पूर्णता की भावना में योगदान देती है।
  10. योग और ध्यान लोगों को उनके मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

FAQs 

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस पहल का प्रस्ताव 1992 में विश्व मानसिक स्वास्थ्य महासंघ के उप महासचिव रिचर्ड हंटर ने रखा था। 1994 तक यह दिवस बिना किसी विशेष थीम के मनाया जाता था; यह मुख्य रूप से मानसिक स्वास्थ्य के सामान्य मुद्दों के बारे में लोगों को शिक्षित करने पर केंद्रित था।

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024 की थीम क्या है?

” मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार “: विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024 का थीम विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024 की थीम, “मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार” एक मौलिक मानव अधिकार पर जोर देती है – गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच। इस वर्ष, ध्यान इस बात पर केंद्रित है कि हर किसी को, हर जगह, स्वस्थ जीवन जीने का अवसर मिले।

मानसिक स्वास्थ्य से आप क्या समझते हैं?

मानसिक स्वास्थ्य हमारे सोचने, महसूस करने और कार्य करने के तरीके को प्रभावित करता है। यह हमारे रोज़मर्रा के जीवन, जैसे काम, रिश्ते और पढ़ाई को भी प्रभावित करता है। अपने सामाजिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का ख्याल रखना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि अपने शरीर को स्वस्थ रखना।

सम्बंधित आर्टिकल्स

ग्रैंडपैरेंट्स डे पर ऐसे तैयार करें प्रेरणादायक भाषणहिंदी दिवस पर सरल और आसान शब्दों में ऐसे दें भाषण
दशहरा पर निबंधनवरात्रि पर निबंध
विश्व ओजोन दिवस पर निबंधपंडित दीन दयाल उपाध्याय पर निबंध 

आशा हैं कि आपको इस ब्लाॅग में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर भाषण के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*