रानी दुर्गावती का जन्म कब हुआ था जिनकी याद में मनाया जाता है बलिदान दिवस 

1 minute read
रानी दुर्गावती का जन्म कब हुआ था 

रानी दुर्गावती गढ़ा राज्य की महारानी थींI उनका विवाह गढ़ा राज्य के राजा दलपत शाह से हुआ थाI  दुर्गावती भारतीय इतिहास की सबसे वीर महिलाओं में से एक मानी जाती हैंI उन्होंने अपने पति की मृत्यु के बाद गोंडवाना राज्य की सत्ता अपने हाथ में लीI अपनी सत्ता को मुगलों से बचाने के लिए उन्होंने बड़ी बहादुरी से मुगलों से युद्ध लड़ा और उनके छक्के छुड़ा दिएI यहाँ रानी दुर्गावती का जन्म कब हुआ था के साथ साथ उनके प्रमुख कार्यों के बारे में बताया जा रहा हैI 

रानी दुर्गावती का जन्म कब हुआ था? 

रानी दुर्गावती का जन्म उत्तर प्रदेश के बांदा में 5 अक्टूबर 1524 को हुआ थाI उनके पिता का नाम महाराजा कीरत राय थाI वे चंदेल वंश के शासक थेI दुर्गावती को बचपन से ही तीरंदाज़ी, तलवारबाजी और घुड़सवारी का शौक थाI केवल 18 वर्ष की आयु में उनकी शादी गढ़ा राज्य के राजा दलपत शाह से कर दी गई थीI 

रानी दुर्गावती के द्वारा किए गए प्रमुख कार्य 

रानी दुर्गावती का जन्म कब हुआ था जानने के बाद अब जानिए रानी दुर्गावती के प्रमुख कार्य: 

  • रानी दुर्गावती ने अपने पति के देहांत के बाद ही उनका पूरा राज्य संभाल लियाI 
  • रानी दुर्गावती ने अपनी सेना को अधिक सशक्त बनायाI 
  • रानी दुर्गावती ने कई मंदिरों, धर्मशालाओं और तालाबों का निर्माण कराया।
  • वर्ष 1556 में मालवा के सुल्तान बाज बहादुर ने गोंडवाना पर हमला बोल दिया, लेकिन रानी दुर्गावती के साहस के सामने वह बुरी तरह से पराजित हुआ।
  • मुगलों से अपने राज्य की रक्षा करते हुए वे बुरी तरह से घायल हो गईंI  उन्हें लगने लगा कि अब जिंदा रहना मुश्किल है। तब उन्होंने अपने एक सैनिक से कहा कि वो उन्हें मार दे, लेकिन सैनिक ने ऐसा करने से मना कर दिया। तब रानी ने खुद ही अपनी तलवार सीने में मार ली और शहीद हो गईं। 24 जून यानी उनके शहादत के दिन को ‘बलिदान दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको रानी दुर्गावती का जन्म कब हुआ था? से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*