National Small Industry Day : क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस? जानें इतिहास और महत्व 

1 minute read
National Small Industry Day in Hindi

National Small Industry Day in Hindi : हर साल 30 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस मनाया जाता है। यह दिन देश के आर्थिक विकास में छोटे उद्योगों के महत्वपूर्ण योगदान को पहचानने और उसे सेलिब्रेट करने का दिन है। ये छोटे पैमाने के व्यवसाय न केवल आर्थिक विकास को बढ़ावा देते हैं बल्कि आबादी के एक महत्वपूर्ण हिस्से के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ऐसे में भारत में राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस को लघु उद्योग के महत्व को बढ़ावा देने के रूप में देखा जाता है। 

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के महत्वपूर्ण दिनों और तिथियों की सूची प्रतियोगी परीक्षाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए, उम्मीदवारों के लिए राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस पर इसके इतिहास (History of National Small Industry Day in Hindi) और महत्व के बारे में जानना आवश्यक है, जिसके बारे में इस ब्लॉग में बताया गया है। 

राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस क्या है?

हर साल 30 अगस्त को भारत राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस मनाता है। यह दिन भारतीय अर्थव्यवस्था में छोटे पैमाने के व्यवसायों और उद्योगों द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान को स्वीकार करने के लिए समर्पित है। इसके अलावा इस दिन को देश के युवाओं के लिए रोजगार मुहैया करवाने के रूप में भी जाना जाता है। लघु उद्योग युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने का मौका देता है, इससे वे न केवल खुद के लिए रोजगारपरक बनते हैं, बल्कि दूसरों के लिए भी रोजगार के अवसर पैदा करते हैं। ये उद्योग कारीगरों को आजीविका प्रदान करते हैं जो देश की हस्तशिल्प की समृद्ध विरासत को जीवित रखने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें : यहाँ देखिए अगस्त 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस का इतिहास क्या है?

राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस का इतिहास (History of National Small Industry Day in Hindi) यहाँ दिया गया है : 

  • राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस की शुरुआत साल 2000 में हुई थी। 
  • साल 2000 में मिनिस्ट्री ऑफ स्माल स्केल इंडस्ट्री (SSI) ने छोटे व्यवसायों को बढ़ावा देने और उन्हें आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए एक व्यापक नीति शुरू करने की घोषणा की थी। 
  • इस नीति पैकेज के शुरू होने के बाद यह सफल रहा और इससे भारत में छोटे उद्योगों के विकास को बढ़ावा देने में मदद मिली। 
  • भारत सरकार ने 30 अगस्त 2000 को लघु उद्योग के लिए एक व्यापक नीति पैकेज पेश किया था। 
  • तब से हर साल भारतीय अर्थव्यवस्था में छोटे उद्योगों के महत्व को पहचानने के लिए राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस मनाया जाता है। 

यह भी पढ़ें : जानिए MSME kya hota hai और इसके लिए रजिस्टर करने के लाभ क्या-क्या हैं?

राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल 30 अगस्त को राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस मनाया जाता है। यह दिवस देश में बढ़ रही बेरोजगारी को कम करने पर जोर देता है और लोगों को लघु उद्योगों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। 

राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस का महत्व क्या है?

राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस का महत्व (Importance of National Small Industry Day in Hindi) यहाँ बताया गया है –

  • राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस नौकरी के अवसर बढ़ाने और भारत के आर्थिक विकास में योगदान देने में मदद करता हैं।
  • यह दिवस ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सुधार करने में सहायता करते हैं और गरीबी जैसे मुद्दों का समाधान करते हैं।
  • इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप के लिए छोटे उद्योग भी महत्वपूर्ण हैं। 
  • ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में काम करके छोटे उद्योग स्थानीय अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित कर सकते हैं और क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : जानिए एमएसएमई दिवस क्या है और इसे वैश्विक स्तर पर मनाये जाने का क्या उद्देश्य है 

राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

भारतीय अर्थव्यवस्था में लघु उद्योग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह दिन छोटे व्यवसायों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का भी काम करता है। राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस को मनाने का उद्देश्य देश के छोटे और लघु उद्योगों की महत्वता को मान्यता देना और उन्हें प्रोत्साहित करना है। लघु उद्योग, जो छोटे व्यवसायों और उद्यमों को शामिल करता है, भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ये उद्योग रोजगार पैदा करते हैं और स्थानीय विकास को प्रोत्साहित करते हैं। 

यह भी पढ़ें : अमेरिका क्‍यों मनाया जाता है राष्ट्रीय पर्वतारोहण दिवस, थीम, इतिहास और महत्व 

राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस 2024 थीम 

किसी भी दिवस को मनाने के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है। लेकिन साल 2024 के लिए राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस की अभी तक कोई थीम निर्धारित नहीं की गयी है। इससे पहले साल 2023 में इस दिवस की थीम ‘राइजिंग थ्रू रेसिलिएंस’ (Rising Through Resilience) रखी गई थी। 

राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस कैसे मनाते हैं?

राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस के मौके पर कई तरह के प्रोग्राम्स और वर्कशॉप आयोजित किए जाते हैं, जो छोटे व्यवसायों को फाइनेंसियल हेल्प, टेक्निकल नॉलेज और डेवलपमेंट के अवसर प्रदान करने पर केंद्रित होती हैं। साथ ही इस दिन सरकारें और संगठन आर्थिक विकास, इनोवेशन और एम्प्लॉयमेंट में छोटे उद्योगों के योगदान को उजागर करने के लिए अभियान चलते हैं।

राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस से जुड़े तथ्य 

रिसर्च, स्टडी और रिपोर्ट्स के अनुसार राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस से जुड़े तथ्य (Facts About National Small Industry Day in Hindi ) यहाँ दिए गए हैं- 

  • MSME का मतलब मैक्रो, स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज है। 
  • मध्यम उद्यमों को पहली बार मैक्रो, स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज डेवलपमेंट (MSMED) अधिनियम, 2006 के तहत परिभाषित किया गया है, जो 2 अक्टूबर 2006 से लागू हुआ था।
  • भारत सरकार ने भारत में लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहल शुरू की हैं, जैसे की चैंपियंस पोर्टल, UDYAM और राष्ट्रीय एससी-एसटी हब
  • भारत में पंजीकृत कुल एमएसएमई का लगभग 40% महाराष्ट्र, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में है।

FAQs

भारत में राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस क्यों मनाया जाता है?

राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस लघु उद्योग क्षेत्र के बारे में जागरूकता बढ़ाता है और बेरोजगारी को खत्म करने में मदद करता है। 

भारत में राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस हर साल 30 अगस्त को मनाया जाता है। 

लघु उद्योग क्या हैं?

लघु उद्योग उन उद्योगों को कहा जाता है जिनमें मैन्युफैक्चरिंग, प्रोडक्शन और सर्विसिंग की प्रक्रिया छोटे पैमाने पर की जाती है।

भारत में राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस की स्थापना कब हुई?

भारत में लघु उद्योग दिवस की शुरुआत अगस्त 2000 में हुई थी, जब भारत सरकार ने भारत में लघु उद्योगों के लिए एक व्यापक नीति पैकेज की घोषणा की थी।

सम्बंधित आर्टिकल्स

विश्व लंग कैंसर दिवसवर्ल्ड वाइड वेब दिवस
हृदय प्रत्यारोपण दिवसक्लोव्स सिंड्रोम जागरूकता दिवस
नेशनल सिस्टर्स डेइंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे
हिरोशिमा दिवसराष्ट्रीय हथकरघा दिवस
विश्व आदिवासी दिवसनागासाकी दिवस

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको National Small Industry Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*