When Was National Sports Day First Celebrated in India : भारत में पहली बार राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया गया था?

1 minute read
When Was National Sports Day First Celebrated in India

क्या आप जानते हैं When Was National Sports Day First Celebrated in India? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस पहली बार 29 अगस्त 2012 को मनाया गया था। यह दिन भारतीय हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यान चंद की जन्मजयंती को समर्पित होता है, जिन्हें हॉकी के इतिहास में महान खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। इस दिन का उद्देश्य खेल और शारीरिक गतिविधियों के महत्व को समर्थन और प्रोत्साहन देना है।

When Was National Sports Day First Celebrated in India?

When Was National Sports Day First Celebrated in India29 अगस्त 2012

राष्ट्रीय खेल दिवस से जुड़े कुछ तथ्य 

राष्ट्रीय खेल दिवस का चयन 29 अगस्त को किया गया है क्योंकि इस दिन महान भारतीय हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यान चंद का जन्म हुआ था। ऐसे ही कुछ अन्य तथ्य नीचे बताये जा रहे हैं –

  • मेजर ध्यान चंद भारतीय हॉकी टीम के सदस्य रहे हैं और उन्हें हॉकी के जादूगर के रूप में जाना जाता है।
  • राष्ट्रीय खेल दिवस पर भारत सरकार द्वारा विभिन्न खिलाड़ियों को पुरस्कृत करने के लिए ‘राष्ट्रीय खेल रत्न’ पुरस्कार प्रदान किया जाता है।
  • राष्ट्रीय खेल दिवस के आयोजन के दौरान विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं, जो युवाओं को खेल के महत्व के प्रति प्रेरित करती हैं।
  • यह दिन भारतीय समाज में खेल और शारीरिक गतिविधियों के महत्व को स्थापित करने का एक अवसर है।
  • खेल न केवल मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, बल्कि यह टीमस्पिरिट, उत्साह, और सामाजिक सामर्थ्य को भी बढ़ावा प्रदान करते हैं।
  • राष्ट्रीय खेल दिवस के माध्यम से पुराने खिलाड़ियों की स्मृतियों को सम्मानित किया जाता है और आने वाली पीढ़ियों को उनके योगदान की दिशा में प्रेरित किया जाता है।

अभी हमने जाना When Was National Sports Day First Celebrated in India के बारे में।  इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*