मध्य प्रदेश का स्थापना दिवस : 1 नवंबर 1956 को हुआ था मध्य प्रदेश का गठन

1 minute read
मध्य प्रदेश का स्थापना दिवस (1)

Madhya Pradesh Foundation Day in Hindi : मध्य प्रदेश को भारत का दिल भी कहा जाता है। यह राज्य भारत के मध्य में स्थित है। फसल उत्पादन में प्रमुख यह राज्य देश में एक अहम भूमिका निभाता है। मध्य प्रदेश की 1 नवंबर 1956 को की गई थी और तब से प्रतिवर्ष मध्य प्रदेश का स्थापना दिवस मनाया जाता है। इस ब्लॉग में मध्य प्रदेश का स्थापना दिवस के बारे में जानकारी दी गई है। यदि आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

मध्य प्रदेश स्थापना दिवस के बारे में

Madhya Pradesh Foundation Day in Hindi : मध्य प्रदेश का स्थापना दिवस हर साल 1 नवंबर के दिन मनाया जाता है। 1 नवंबर 1956 में मध्य प्रदेश राज्य के गठन के प्रतीक के रूप में इसे हर साल मनाया जाता है। उस समय मध्य प्रदेश के भारत के विभिन्न क्षेत्रों से अलग करके बनाया गया था। इन क्षेत्रों का चयन मुख्य रूप से हिंदी बोली जाने वाले स्थानों के रूप में किया गया था। मध्य प्रदेश का स्थापना दिवस के दिन मध्य प्रदेश की संस्कृति, परंपराओं और इतिहास को प्रदर्शित करने वाले उत्सवों के साथ मनाया जाता है। मध्य प्रदेश का स्थापना दिवस का उत्सव मध्य प्रदेश को जानता की एकता और प्रगति का प्रमाण भी माना जाता है। यह दिन मध्य प्रदेश राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, इस राज्य की ऐतिहासिक पहचान और भारत के विकास में निभाए जाने वाली इसकी महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाता है।

मध्य प्रदेश स्थापना दिवस का इतिहास क्या है?

मध्य प्रदेश राज्य का गठन स्वतंत्रता के बाद हुआ था। तब के समय में भारत में राज्यों का महत्वपूर्ण पुनर्गठन किया गया था। उस समय के शुरुआत में भारत के सभी महत्वपूर्ण राज्यों का गठन प्रशासनिक सुविधा के आधार पर किया गया था। बाद में समय के साथ भाषाई आधार पर राज्यों की मांग ने अधिक जोर पकड़ा। भारत की स्वतंत्रता के बाद भाषाई रूप के आधार पर राज्यों के पुनर्गठन की मांग तेज हो गई। तब वर्ष 1956 में राज्य पुनर्गठन अधिनियम बनाया गया। इस अधिनियम के अनुसार राज्यों की सीमाओं को फिर से बनाया गया। इसी के अंतर्गत 1 नवंबर 1956 को मध्य प्रदेश राज्य का भी गठन किया गया था। इस राज्य में मुख्य रूप से उन क्षेत्रों को शामिल किया गया था जिनमें हिंदी मुख्य रूप से बोली जाती थी। मध्य प्रदेश की स्थापना के बाद से ही मध्य प्रदेश स्थापना दिवस मनाया जाता है। 

यह भी पढ़ें: MP Gk in Hindi 

मध्य प्रदेश स्थापना दिवस कब मनाया जाता है?

मध्य प्रदेश स्थापना दिवस हर साल 1 नवंबर को मध्य प्रदेश राज्य के गठन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह दिवस 1956 में राज्य पुनर्गठन अधिनियम के तहत भारतीय राज्यों के पुनर्गठन की याद में मनाया जाता है। तब मध्य भारत, विंध्य प्रदेश और भोपाल राज्य जैसे क्षेत्रों को मिलाकर मध्य प्रदेश का गठन किया गया था।

मध्य प्रदेश स्थापना दिवस क्यों मनाया जाता है?

मध्य प्रदेश स्थापना दिवस प्रतिवर्ष 1 नवंबर को 1956 में राज्य के गठन की याद में मनाया जाता है। मध्य प्रदेश स्थापना दिवस मध्य प्रदेश राज्य की स्थापना के बाद से इसकी ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और विकासात्मक यात्रा को दर्शाने के लिए मनाया जाता है। यह आयोजन मध्य प्रदेश के महत्व को दर्शाता है। यह भारतीय संघ के भीतर मध्य प्रदेश की विशिष्ट पहचान को भी बताता है। मध्य प्रदेश को भारत का हृदय कहा जाता है। यह राज्य स्मारकों, मंदिरों और प्राकृतिक सुंदरता सहित एक समृद्ध विरासत है। इस दिन पूरे राज्य में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। खासकर राजधानी भोपाल में मध्य प्रदेश की विरासत और भविष्य की आकांक्षाओं का सम्मान करने के लिए समारोह आयोजित किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: MPPSC Pre syllabus in Hindi 

मध्य प्रदेश स्थापना दिवस का महत्व क्या है?

Madhya Pradesh Foundation Day in Hindi : मध्य प्रदेश राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ में इसकी विविध परंपराओं को देखते हुए मध्य प्रदेश स्थापना दिवस का सांस्कृतिक महत्व बहुत गहरा है। मध्य प्रदेश स्थापना दिवस इस राज्य की कला, संगीत, नृत्य और स्थानीय लोकगीतों को प्रदर्शित किया जाता है। इस दिन पूरे राज्य में पारंपरिक प्रदर्शन, संगीत समारोह, कला प्रदर्शनी और साहित्यिक मेलों सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। ये सभी कार्यक्रम मध्य प्रदेश को सांस्कृतिक विरासत को उजागर करते हैं। 

मध्य प्रदेश स्थापना दिवस का आर्थिक और सामाजिक महत्व भी है। यह दिन मध्य प्रदेश की आर्थिक और सामाजिक प्रगति को पहचानने और उजागर करने में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस दिन राज्य के विकास पर विचार, उपलब्धियों, चुनौतियों और भविष्य की संभावनाओं पर भी चर्चा की जाती है। मध्य प्रदेश स्थापना दिवस राजनीतिक से भी महत्वपूर्ण है। इस दिन राजनीतिक नेता जनता से जुड़ने और राज्य के विकास और कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं। राज्य की सरकार भी इस दिन का उपयोग नई नीतियों, योजनाओं या परियोजनाओं की घोषणा करने के लिए करती है। 

मध्य प्रदेश स्थापना दिवस कैसे मनाते हैं?

मध्य प्रदेश स्थापना दिवस कई तरीकों से मनाया जाता है। इस दिन मध्य प्रदेश राज्य की विरासत, उपलब्धियों और भविष्य की आकांक्षाओं का सम्मान किया जाता हैं। यह मध्य प्रदेश स्थापना दिवस की कुछ प्रमुख गतिविधियां दी गई हैं:

  • इस दिन राज्य सरकार आधिकारिक समारोह आयोजित करती है। इन समारोह में ध्वजारोहण और प्रमुख नेताओं, जैसे मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा भाषण शामिल हैं।
  • भोपाल में लाल परेड ग्राउंड समारोहों का केंद्र बिंदु होता है। जिसमें परेड और सार्वजनिक समारोह होते हैं।
  • इस दिन लोक नृत्य, संगीत प्रदर्शन और प्रदर्शनियाँ आयोजित की जाती हैं। इनर राज्य की विविध परंपराओं, जैसे गोंड और मालवा संस्कृतियों को दर्शाया जाता है।
  • इस दिन स्कूल और कॉलेज युवा पीढ़ी में गर्व की भावना पैदा करने के लिए प्रतियोगिताएँ, नाटक और कार्यक्रम आयोजित करते हैं।
  • कृषि प्रधान क्षेत्र होने के साथ यहां शिक्षा और उद्योग जैसे क्षेत्रों में राज्य की प्रगति में उनके योगदान के लिए व्यक्तियों और संगठनों को पुरस्कार और सम्मान दिए जाते हैं।
  • इस दिन राज्य के शहरों और कस्बों में विभिन्न सार्वजनिक कार्यक्रम, रैलियाँ और मेले आयोजित किए जाते हैं। उनमें लोगों को राज्य की सांस्कृतिक विरासत से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

मध्य प्रदेश स्थापना दिवस से जुड़े तथ्य

मध्य प्रदेश स्थापना दिवस से जुड़े तथ्य यहां दिए गए हैं:

  • मध्य प्रदेश स्थापना दिवस प्रतिवर्ष 1 नवंबर को राज्य पुनर्गठन अधिनियम 1956 के तहत राज्य के निर्माण को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है।
  • मध्य प्रदेश का गठन कई क्षेत्रों को मिलाकर किया गया था। इन क्षेत्रों में मध्य भारत, विंध्य प्रदेश, भोपाल राज्य और महाकौशल शामिल हैं।
  • उस समय अपने गठन के समय यह क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा राज्य था। 
  • साल 2000 में छत्तीसगढ़ को मध्य प्रदेश से अलग कर दिया गया था।
  • देश के भीतर अपने केंद्रीय स्थान के कारण मध्य प्रदेश को भारत का हृदय कहा जाता है।
  • इंदौर राज्य का सबसे बड़ा शहर और एक प्रमुख आर्थिक केंद्र है।

मध्य प्रदेश स्थापना दिवस (Madhya Pradesh Foundation Day in Hindi) पर 10 लाइन

मध्य प्रदेश स्थापना दिवस पर 10 लाइन नीचे दी गई है:

  1. मध्य प्रदेश स्थापना दिवस हर साल 1 नवंबर को मनाया जाता है।
  2. मध्य प्रदेश राज्य का गठन मध्य भारत, विंध्य प्रदेश, भोपाल राज्य और महाकौशल को मिलाकर किया गया था। 
  3. साल 2000 में छत्तीसगढ़ के निर्माण तक, मध्य प्रदेश क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा राज्य था। 
  4. मध्य प्रदेश सांस्कृतिक और ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य है। 
  5. मध्य प्रदेश स्थापना दिवस पर समारोह में राज्य की विरासत को प्रदर्शित करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम, लोक नृत्य, परेड और प्रदर्शनियाँ आयोजित किए जाते हैं।
  6. मध्य प्रदेश स्थापना दिवस मुख्य कार्यक्रम भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में होते हैं। जिसमें सरकारी नेताओं के भाषण और सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं।  
  7. यह दिन बीमारू (अविकसित) राज्य** से महत्वपूर्ण आर्थिक और सामाजिक प्रगति हासिल करने तक राज्य की यात्रा पर प्रकाश डालता है।
  8. सरकार इस अवसर पर नई परियोजनाओं, नीतियों और कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा करती हैं। 
  9. शैक्षणिक संस्थान, गैर सरकारी संगठन और नागरिक सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। उनके इस कार्य से सामुदायिक गौरव और सहभागिता को बढ़ावा मिलता है। 
  10. मध्य प्रदेश स्थापना दिवस सांस्कृतिक परंपराओं पर गर्व और भविष्य के विकास की आकांक्षाओं दोनों को दर्शाता है।

FAQs

मध्य प्रदेश को भारत का दिल क्यों कहा जाता है?

मध्य प्रदेश भारत के मध्य क्षेत्र में स्थित है और इसीलिए इसे हृदय प्रदेश कहा जाता है। इसमें भारत में हीरे और तांबे का सबसे बड़ा भंडार है, ऐसे में मध्य प्रदेश खनिज संसाधनों से समृद्ध है। यह 1956 में अस्तित्व में आया था। मध्य प्रदेश में कुल मिलाकर 52 जिले मौजूद हैं।

मध्य प्रदेश का स्थापना दिवस कब मनाया जाता है?

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस प्रति वर्ष की भाँति इस वर्ष भी 1 नवम्बर को मनाया जायेगा।

एमपी राज्य कब बना?

वर्तमान मध्य प्रदेश राज्य 1 नवंबर 1956 को राज्यों के पुनर्गठन के बाद अस्तित्व में आया। इसे तत्कालीन मध्य प्रदेश (मराठी भाषी क्षेत्रों के बिना, जिन्हें बॉम्बे राज्य में मिला दिया गया था), मध्य भारत, विंध्य प्रदेश और भोपाल राज्यों को मिलाकर बनाया गया था।

संबंधित ब्लाॅग्स

November Important Days : नवंबर 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्टWorld Vegan Day 2024 : क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड वीगन डे और इसका इतिहास?
नोबेल पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला मैडम क्यूरी पर निबंधInfant Protection Day in Hindi : शिशु संरक्षण दिवस
National Cancer Awareness Day in Hindi : राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवसक्या आप जानते हैं राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है?
Essay on CV Raman in Hindi: जानिए सीवी रमन के जीवन पर निबंधGuru Nanak Jayanti in Hindi : जानें क्यों मनाई जाती है गुरु नानक देव जयंती
उत्तराखंड स्थापना दिवस : कैसे बनी देवताओं की भूमि एक अलग राज्य?राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस : उदेश्य, महत्त्व, इतिहास और आयोजन
National Education Day in Hindi : राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का इतिहास व महत्वNational Science Day Essay : जानिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर निबंध 
Essay on Kindness in Hindi : स्टूडेंट्स के लिए दयालुता पर निबंधRandom Acts Of Kindness Day in Hindi: यह किस दिन मनाया जाता है?
Paragraph on Children’s Day in Hindi : कैसे लिखें बाल दिवस पर पैराग्राॅफझारखंड पर आधारित जीके क्वेश्चंस
Indian National Press Day: जानिए राष्ट्रीय प्रेस दिवस का इतिहास, महत्वNational Epilepsy Day in Hindi : राष्ट्रीय मिर्गी दिवस 2024 थीम, महत्व
विश्व शौचालय दिवस 2024अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस 2024
राष्ट्रीय दुग्ध दिवस 2024संविधान दिवस 2024

आशा हैं कि आपको इस ब्लाॅग में मध्य प्रदेश का स्थापना दिवस के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*