Jyoti Prasad Agarwala Essay :  ज्योति प्रसाद अग्रवाल पर छात्र ऐसे लिख सकते हैं निबंध, यहाँ देखें सैम्पल्स

1 minute read
Jyoti Prasad Agarwala Essay in Hindi

भारतीय इतिहास में ज्योति प्रसाद अग्रवाल का नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखा गया है। ज्योति प्रसाद अग्रवाल, भारतीय इतिहास के एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने अपनी बहुमुखी प्रतिभा, समर्पण और दूरदर्शिता से न केवल असमिया साहित्य, कला और संस्कृति बल्कि पूरे भारत को समृद्ध किया। ज्योति प्रसाद अग्रवाल का जीवन आज के युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत है। कई बार प्रतियोगी परीक्षाओं में भी विद्यार्थियों को ज्योति प्रसाद अग्रवाल पर निबंध लिखने को दिया जाता है। इस ब्लॉग में आपको 100, 200 और 500 शब्दों में ज्योति प्रसाद अग्रवाल पर निबंध (Jyoti Prasad Agarwala Essay in Hindi) के कुछ सैम्पल्स दिए गए हैं।

कौन थे ज्योति प्रसाद अग्रवाल?

ज्योति प्रसाद अग्रवाल भारत के एक महान साहित्यकार, कलाकार और समाज सुधारक थे जिन्होंने अपने जीवनकाल में असमिया समाज और संस्कृति के विकास में अमूल्य योगदान दिया। असम राज्य के सांस्कृतिक प्रतीक और स्वतंत्रता सेनानी रूपकोंवर ज्योति प्रसाद अग्रवाल का जन्म 17 जून, 1903 ई. को असम के डिब्रूगढ़ ज़िले में हुआ था। उनकी माता का नाम किरणमयी देवी और पिता का नाम परमानंद अग्रवाल था। कवि, नाटककार, गीतकार के साथ साथ ज्योति प्रसाद अग्रवाल फिल्म निर्माता भी थे। उन्होंने 1935 में पहली असमिया भाषा की फिल्म ‘जॉयमोती’ का निर्देशन किया। इसी के साथ उनको असमिया सिनेमा के जनक के रूप में जाना जाने लगा। वहीं उनको “रूपकोनवर” (सौंदर्य का राजकुमार) की उपाधि से सम्मानित किया गया था।

ज्योति प्रसाद अग्रवाल पर 100 शब्दों में निबंध 

छात्र 100 शब्दों में ज्योति प्रसाद अग्रवाल पर निबंध (Jyoti Prasad Agarwala Essay in Hindi) ऐसे लिख सकते हैं – 

असमिया सिनेमा के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण शख्सियतों में से एक ज्योति प्रसाद अग्रवाल का जन्म 17 जून, 1903 ई. को असम के डिब्रूगढ़ ज़िले में परमानंद अग्रवाल (पिता) और किरणमयी देवी (माता) के घर हुआ था। ज्योति प्रसाद अग्रवाल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा असम और कलकत्ता के विभिन्न स्कूलों से प्राप्त की। फिर वह 1926 में वे अर्थशास्त्र का अध्ययन करने के लिए एडिनबर्ग, स्कॉटलैंड चले गए। इसके बाद उन्होंने जर्मनी में फिल्म निर्माण की कला सीखी और अपने देश वापस आकर 1935 में, उन्होंने “जॉयमती” नामक पहली असमिया भाषा की फिल्म का निर्देशन किया। उनके इस महत्वपूर्ण योगदान के लिए उन्हें असमिया सिनेमा के पितामह के रूप में सम्मानित किया गया। फिर 17 जनवरी 1951 को अपने निवास स्थान में कैंसर के कारण उनकी मृत्यु हो गई।

ज्योति प्रसाद अग्रवाल पर 200 शब्दों में निबंध 

छात्र 200 शब्दों में ज्योति प्रसाद अग्रवाल पर निबंध (Jyoti Prasad Agarwala Essay in Hindi) ऐसे लिख सकते हैं – 

असमिया सिनेमा के इतिहास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले ज्योति प्रसाद अग्रवाल का जन्म 17 जून, 1903 ई. को असम के डिब्रूगढ़ ज़िले में हुआ था। उनकी माता किरणमयी देवी और पिता परमानंद अग्रवाल थे। ज्योति प्रसाद अग्रवाल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा असम और कलकत्ता के विभिन्न स्कूलों से प्राप्त की। वहीं उन्होंने 1921 में मैट्रिक पास किया। जिसके बाद वह उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेश चले गए। बता दें कि वे 1926 में अर्थशास्त्र का अध्ययन करने के लिए एडिनबर्ग, स्कॉटलैंड गए थे। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने जर्मनी के यूएफए स्टूडियो में सात महीने बिताए, जहाँ उन्होंने फिल्म निर्माण की कला सीखी। इसके बाद जब वह असम लौटे तो उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया। उनकी क्रांतिकारी गतिविधियों के कारण, उन्हें 15 महीने की जेल भी हुई। जेल से रिहा होने के बाद उन्होंने 1935 में, “जॉयमती” नामक पहली असमिया भाषा की फिल्म का निर्माण किया। इस फिल्म ने असम की समृद्ध संस्कृति, परंपराओं, रीति-रिवाजों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने में बहुत मदद की। ज्योति प्रसाद अग्रवाल के इस फिल्म के बाद “रूपाली पहाड़ी” (1939), “पद्मनाभ” (1947) और “कनकलता” (1950) जैसी अन्य उल्लेखनीय असमिया फिल्में भी बनाईं। इतना ही नहीं उन्होंने कई असमिया फिल्मों के लिए गीत और पटकथाएं भी लिखीं, जिसके कारण उन्हें असमिया सिनेमा के जनक के रूप में जाना जाने लगा।

ज्योति प्रसाद अग्रवाल पर 500 शब्दों में निबंध 

छात्र 500 शब्दों में ज्योति प्रसाद अग्रवाल पर निबंध (Jyoti Prasad Agarwala Essay in Hindi) ऐसे लिख सकते हैं – 

प्रस्तावना

ज्योति प्रसाद अग्रवाल, जिन्हें लोकप्रिय रूप से “रूपकोनवर” कहा जाता था, असमिया साहित्य, कला और संस्कृति के एक स्तंभ थे। उन्होंने असमिया साहित्य को समृद्ध करने में अमूल्य योगदान दिया, जिसे लोग आज भी याद करते हैं। अग्रवाल जी के साहित्यिक और कलात्मक योगदान के लिए उन्हें कई सम्मान और पुरस्कारों से सम्मानित किया गया, जिनमें पद्म भूषण और साहित्य अकादमी पुरस्कार शामिल हैं। 

ज्योति प्रसाद अग्रवाल का जीवन परिचय 

ज्योति प्रसाद अग्रवाल का जन्म 17 जून 1903 को असम राज्य में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा असम और कलकत्ता में प्राप्त की और बाद में अर्थशास्त्र का अध्ययन करने के लिए विदेश चले गए। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने फिल्म निर्माण की कला सीखी। इसके बाद जब वह असम लौटे तो उन्होंने 1935 में, “जॉयमती” नामक पहली असमिया भाषा की फिल्म का निर्माण किया। इस फिल्म ने असम की समृद्ध संस्कृति, परंपराओं, रीति-रिवाजों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने में बहुत मदद की। इसके साथ ही उन्होंने कई असमिया गीत और पटकथाएं भी लिखीं, जिसके कारण उन्हें असमिया सिनेमा के जनक के रूप में जाना जाने लगा। ज्योति प्रसाद अग्रवाल केवल एक प्रतिभाशाली लेखक और कलाकार ही नहीं थे बल्कि वे भारतीय स्वतंत्रता आंदलन में सक्रीय रूप से भाग लेने वाले एक स्वतंत्रता सेनानी भी थे। उन्होंने असमिया भाषा में कई ऐसे देशभक्ति गीत और कविताएं लिखीं, जिससे कई लोगों को प्रेरित हुए। 

अग्रवाल जी का सिनेमा और संगीत में योगदान

अग्रवाल जी ने असमिया संस्कृति और पहचान को राष्ट्रीय स्तर पर प्रस्तुत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने असमिया सिनेमा के विकास को गति दी और असमिया संगीत का भी प्रचार प्रसार किया। जॉयमती फिल्म के अलावा ज्योति प्रसाद अग्रवाल ने “रूपाली पहाड़ी” (1939), “पद्मनाभ” (1947) और “कनकलता” (1950) जैसी कई अन्य असमिया फिल्में भी बनाईं।  17 जनवरी 1951 को भारत के असम के तेजपुर में कैंसर के कारण उनकी मृत्यु हो गई।

उपसंहार

ज्योति प्रसाद अग्रवाल प्रतिभाशाली व्यक्ति थे जिन्होंने असमिया संस्कृति और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन दोनों में महत्वपूर्ण योगदान दिया। वे केवल असम ही नहीं बल्कि पूरे भारत के लिए प्रेरणा स्रोत हैं और हमेशा रहेंगे।

ज्योति प्रसाद अग्रवाल पर निबंध कैसे तैयार करें? 

ज्योति प्रसाद अग्रवाल पर निबंध कैसे लिखें, इसके बारे में नीचे बताया गया है-

  • निबंध लिखने के लिए सबसे पहले स्ट्रक्चर बनाएं। 
  • स्ट्रक्चर के अनुसार जानकारी इक्कठा करें। 
  • कोई भी जानकारी निबंध में लिखने से पहले उसकी अच्छी तरह से पुष्टि कर लें। 
  • निबंध लिखने से पहले ध्यान रखें कि भाषा सरल हों। 
  • निबंध का शीर्षक आकर्षक बनाएं। 
  • निबंध की शुरुआत प्रस्तावना से करें और निबंध का अंत निष्कर्ष से। 
  • निबंध में शब्द चिन्ह का खास ध्यान रखें। 
  • अलग-अलग अनुच्छेद को एक-दूसरे से जोड़े रखें। 

FAQs

शिल्पी दिवस क्यों मनाया जाता है?

असम सरकार प्रत्येक वर्ष 17 जनवरी को ज्योतिप्रसाद की पुण्यतिथि को शिल्पी दिवश के रूप में मनाती है। 

ज्योति प्रसाद अग्रवाल का जन्म कब हुआ था?

ज्योतिप्रसाद अग्रवाल का जन्म 17 जून 1903 को तेजपुर, असम में हुआ था।

ज्योतिप्रसाद अग्रवाल को “रूपकोनवर” की उपाधि किसने दी थी।

1938 में, प्रसिद्ध कवि आनंदचंद्र बरुआ ने ज्योतिप्रसाद अग्रवाल को “रूपकोनवर” (सौंदर्य का राजकुमार) की उपाधि से सम्मानित किया। 

संबंधित आर्टिकल्स

दिवाली पर निबंध समय के सदुपयोग के बारे में निबंध
लोकतंत्र पर निबंधकरियर पर निबंध 
लाल बहादुर शास्त्री पर निबंधराष्ट्रीय युवा दिवस पर निबंध 
ऑनलाइन शिक्षा पर निबंधमोर पर निबंध
मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध मेरे परिवार पर निबंध 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Jyoti Prasad Agarwala Essay in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य निबंध से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*