जानिए क्या था एपीजे अब्दुल कलाम के माता-पिता का नाम?

1 minute read
एपीजे अब्दुल कलाम के माता-पिता का नाम

भारत देश में भी कई महान वैज्ञानिक हुए, जिनके समर्पण ने विश्व कल्याण और लोकहित में एक मुख्य भूमिका निभाई। इन्ही में से एक भारत के पूर्व राष्ट्रपति मिसाइलमैन ए पी जे अब्दुल कलाम भी थे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एपीजे अब्दुल कलाम के माता-पिता का नाम, क्या था? यदि नहीं तो इस पोस्ट के माध्यम से आपको उनके माता-पिता का नाम जानने को मिलेगा, जिसके लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना पड़ेगा।

एपीजे अब्दुल कलाम के माता-पिता का नाम

एपीजे अब्दुल कलाम के माता-पिता का नाम और ए पी जे अब्दुल कलाम की जीवन यात्रा को जानकार आप उनके संघर्षों से परिचित हो सकते हैं। एपीजे अब्दुल कलाम की माताजी का नाम “आशियम्मा” तथा पिता जी का नाम “जैनुलाब्दीन” था। भारत के महान वैज्ञानिकों में से एक डॉ कलाम को उदारवादी और संघर्षशील व्यक्ति बनाने में भारतीय संस्कृति, माता-पिता तथा गुरुजनों का एहम योगदान था। 

ए पी जे अब्दुल कलाम की जीवन यात्रा से सीखने योग्य बातें

APJ Abdul Kalam Full Name in Hindi के माध्यम से आपको ए पी जे अब्दुल कलाम की जीवन यात्रा से सीखने योग्य बातों की भी जानकारी मिलेगी, जिन्हें आप निम्नलिखित बिंदुओं से समझ सकते हैं;

  • डॉ. कलाम का जीवन संघर्ष से भरपूर था, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी।
  • ए पी जे अब्दुल कलाम ने युवाओं को यह सीख दी कि हालात चाहे जैसे भी हों, हार मानने का विचार न करें, बल्कि आगे बढ़ें और मेहनत करें।
  • ए पी जे अब्दुल कलाम अपने सपनों को पूरा करने के लिए कितना भी संघर्ष करने को तैयार थे, यह गुण उनसे सीखा जा सकता है।
  • डॉ. कलाम हमें शिक्षा के महत्व के बारे में भी सिखाते हैं। वे शिक्षा को समृद्धि और विकास की कुंजी मानते थे, और युवाओं को शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करते थे।
  • डॉ. कलाम गरीब परिवार से आते थे, उन्होंने अपने जीवन के एक लंबे दौर तक गरीबी का दुःख झेला था। लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत, ज्ञान, और संघर्ष के माध्यम से स्वयं को आत्मनिर्भर बनाया। आत्मनिर्भरता का यह गुण उनसे सीखा जा सकता है।
  • डॉ. कलाम एक गर्वपूर्ण भारतीय थे और उनका देश से गहरा संबंध था। ए पी जे अब्दुल कलाम ने जीवन भर “राष्ट्र सर्वोपरि” की विचारधारा का अनुसरण किया, यह गुण ही हम में देशभक्ति की भावना जगा सकता है।

FAQs 

एपीजे अब्दुल कलाम के पिता का नाम क्या था?

एपीजे अब्दुल कलाम के पिता का नाम “जैनुलाब्दीन” था।

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के पिता क्या काम करते थे?

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के पिता मछुवारों को नाव किराये पर देने का काम किया करते थे।

ए पी जे अब्दुल कलाम का पूरा नाम क्या था?

ए पी जे अब्दुल कलाम का पूरा नाम “अवुल पाकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम” था।

आशा है कि आप इस पोस्ट के माध्यम से एपीजे अब्दुल कलाम के माता-पिता का नाम जान पाए होंगे। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*