देश के इन टॉप 5 IITs ने बढ़ाए टियर 2 और 3 शहरों के छात्रों के लिए कदम

1 minute read
tier 2 aur 3 ke students ab desh ke in top 5 IITs mein padh sakenge

किसी भी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IITs) में पढ़ना टियर-2 या टियर-3 शहरों के छात्रों के लिए उपलब्धि माना जाता है। इसी के लिए देश पांच IITs – रोपड़, गुवाहाटी, मंडी, पटना और कानपुर ने इन टियर के छात्रों के लिए कोर्सेज शुरू किए हैं।

अकादमिक ईयर 2024-25 के लिए, टियर-2 या टियर-3 शहर के कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र भी स्पेशलाइजेशन, डिप्लोमा, अंडरग्रेजुएट (UG) या मास्टर डिग्री कर सकते हैं, जो पार्टनरशिप में पेश किया जाएगा। नेशनल स्किल्स डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (NSDC) और उपरोक्त IITs, NSDC के CEO वेद मणि तिवारी ने यह जानकारी मीडिया को दी।

सभी IITs कोर्स क्रेडिट-बेस्ड सिस्टम पर काम करेंगे

ये सभी IITs कोर्स क्रेडिट-बेस्ड सिस्टम पर काम करेंगे, जहां आईआईटी से स्पेशलाइजेशन के लिए 10 से 18 क्रेडिट लेने होंगे। चार साल की UG डिग्री में, आईआईटी से बैचलर ऑफ़ साइंस की डिग्री प्राप्त करने के लिए कुल 160 क्रेडिट की आवश्यकता होगी। वहीं कुल 160 क्रेडिट में से, 18 क्रेडिट के स्किल कॉम्पोनेन्ट को स्किल इंडिया डिजिटल (SID) के माध्यम से एक स्ट्रेटेजिक डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर के माध्यम से वितरित करने का प्रस्ताव है।

साथ ही, एक एग्जीक्यूटिव एमटेक हासिल करने के लिए, छात्र को 62 क्रेडिट पूरे करने होंगे, जिनमें से स्किल कॉम्पोनेन्ट के 12 क्रेडिट को NSDC के SID पोर्टल पर उसके स्ट्रेटेजिक डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर के माध्यम से वितरित करने का प्रस्ताव है।

BCA में इतने होते हैं कुल कोर्स क्रेडिट

उदाहरण के तौर पर, IIT-पटना, NSDC और टीमलीज के बीच त्रिपक्षीय (tripartite) पार्टनरशिप में, उन्होंने तीन साल के डिग्री प्रोग्राम – बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए) के लिए सहयोग किया है। बीसीए 155-क्रेडिट प्रोग्राम है, जिसमें से 146 अकादमिक क्रेडिट IIT-पटना द्वारा प्रदान किए जाएंगे, और नौ क्रेडिट (प्रति वर्ष 3 क्रेडिट) NSDC और टीमलीज के सहयोग से पेश किए गए स्किल-बेस्ड प्रोग्राम्स के माध्यम से कवर किए जाएंगे।

IIT के बारे में

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी भारत में इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट्स का एक नेटवर्क है। 1950 में स्थापित, वे अपनी अकादमिक एक्सेलेंसी के लिए प्रसिद्ध हैं। वे भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की देख-रेख में हैं और इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एक्ट, 1961 द्वारा एडमिनिस्टर्ड हैं। मौजूदा समय में देश में कुल 23 IITs हैं।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*