इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में 1 फरवरी से शुरू होगा ऑनलाइन एडमिशन प्रोसेस, पूरी प्रक्रिया यहां देखें

1 minute read
Indraprastha University me 2024-25 session ke liye 1 February se Online admission process start ho raha hai

दिल्ली की गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (IP University) में एकेडमिक सेशन 2024-25 के लिए ऑनलाइन एडमिशन प्रोसेस 1 फरवरी से शुरू हो जाएगा। IP यूनिवर्सिटी ने ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और PhD कोर्सेज में एडमिशन लेने वाले कैंडिडेट्स के लिए ब्रोशर जारी कर दिए हैं। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट www.ipu.ac.in से जानकारी कर एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूनिवर्सिटी की ओर से कहा गया है कि इस वर्ष पोस्ट ग्रेजुएट के 15 प्रोग्रामों में स्टूडेंट्स का एडमिशन यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा के अलावा CUET स्कोर के आधार पर भी दिया जाएगा और बीते वर्ष की तरह इस सेशन में भी प्रवेश के लिए CUET स्कोर यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के बाद दूसरी प्राथमिकता होगी।

अप्लाई करने के लिए अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 

कैंडिडेट्स को बता दें कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 फरवरी 2024 से शुरू हो जाएगी और नए कोर्स के लिए एप्लिकेशन प्रोसेस 7 फरवरी से शुरू होगा। सभी प्रोग्राम के लिए अप्लाई करने के लिए अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 निर्धारित की गई है। 

इतनी है एप्लिकेशन फीस

एप्लिकेशन प्रोसेस में प्रति कोर्स की फीस INR 1,500 रखी गई है और इस वर्ष 40,000 सीटों पर एडमिशन होगा। इसके अलावा 1,100 सीटें बढ़ाई भी गई हैं। 

Indraprastha University me 2024-25 session ke liye 1 February se Online admission process start ho raha hai

1 अगस्त से शुरू होगा नया एकेडमिक सेशन

इस बार यूनिवर्सिटी नए सर्टिफिकेट कोर्स भी शुरू कर रही है और उनके लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 27 अप्रैल से 12 मई तक ऑफलाइन होंगे। नया एकेडमिक सेशन 1 अगस्त से शुरू होगा।

IP यूनिवर्सिटी के बारे में

गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (GGSIPU) 1998 में सरकार द्वारा स्थापित पहली यूनिवर्सिटी है। दिल्ली में इसका मुख्य परिसर द्वारका में 60 एकड़ से अधिक में बना है। विश्वविद्यालय दिल्ली के नरेला में एक उत्तरी परिसर खोलेगा। इसमें 8,000 से अधिक छात्र एनरोल्ड हैं। 2023 में NIRF द्वारा विश्वविद्यालय को 74वां स्थान दिया गया है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*