क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में भारत की टॉप यूनिवर्सिटी बनी जेएनयू

1 minute read
qs world ranking mein bharat ki top university bani jnu

भारत के सबसे प्रतिष्ठित केंद्रीय विश्वविद्यालयों में से एक जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में सभी भारतीय यूनिवर्सिटीज़ में से टॉप पर रही है। क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2024 की ओर से इस वर्ष के लिए दुनिया के सभी टॉप संस्थानों की लिस्ट जारी कर दी गई है। इस लिस्ट में भारत की कुल 69 यूनिवर्सिटीज़ ने अपनी जगह बनाई है।  

जेएनयू फिर साबित हुई भारत की अव्वल यूनिवर्सिटी 

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटीज़ की रैंकिंग में जेएनयू एक बार फिर से भारत की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी साबित हुई है। जेनएयू भारत की 69 यूनिवर्सिटीज़ में से पहले स्थान पर रही है। क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में भारत की कुल 69 यूनिवर्सिटीज़ ने विश्व की टॉप 500 यूनिवर्सिटीज़ के बीच अपना स्थान बनाया है। क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग के द्वारा यह लिस्ट सब्जेक्ट वाइज़ आधार पर जारी की गई है। बता दें कि दुनिया की सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट में जेनएयू 20वें स्थान पर रही है। 

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (11 April) : स्कूल असेंबली के लिए 11 अप्रैल की मुख्य समाचार सुर्खियां

12 IOE भी हुए लिस्ट में शामिल 

खास बात यह है कि भारत की सभी यूनिवर्सिटीज़ ने पिछले साल की तुलना में 72 प्रतिशत की दर से रैंकिंग में सुधार दर्ज कराया है। इस हिसाब से क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में भारतीय यूनिवर्सिटीज़ हर साल 17% की दर से अपनी रैंकिंग में सुधार दर्ज कराने में कामयाब रही हैं। इस लिस्ट में भारत के 12 इंस्टीट्यूट ऑफ़ एमिनेंस (IOE) पहली बार क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। 

IITs भी रहे क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग का हिस्सा 

क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में जेएनयू सभी भारतीय यूनिवर्सिटीज़ में शीर्ष पायदान पर रही है। क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग के मामले में भारत के IITs ने भी बेहतर प्रदर्शन किया है। इस लिस्ट में IIT दिल्ली, IIT बॉम्बे और IIT खड़गपुर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों ने भी अपनी जगह बनाई है। 

यह भी पढ़ें :  Today’s Current Affairs in Hindi | 10 अप्रैल 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

IIM अहमदाबाद को हासिल हुआ दूसरा स्थान 

IIM अहमदाबाद सभी भारतीय यूनिवर्सिटीज़ में दूसरे स्थान पर रहा। IIM अहमदाबाद को वर्ल्ड क्यूएस रैंकिंग में दुनिया की 500 बेहतरीन यूनिवर्सिटीज़ में से 24वें स्थान पर रखा गया है। IIM को यह रैंकिंग बिजनेस एंड मैनेजमेंट विषय की कैटेगरी में दी गई है। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*