सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में अब एक साथ दो कोर्स में प्रवेश ले सकेंगे स्टूडेंट्स, जानें क्या है आदेश

1 minute read
Central universities mein ab ek saath do course mein pravesh le sakengen jaanen kya hai aadesh

नेशनल एजूकेशन पाॅलिसी (एनईपी) आने के बाद एजुकेशन की फील्ड में नए बदलाव सामने आ रहे हैं। ये बदलाव स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए काफी महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं। अब स्टूडेंंट्स एक साथ दो कोर्सेज कर सकेंगे। गवर्नमेंट के साथ ही देश की सेंट्रल यूनिवर्सिटीज ने इसे मंजूरी दे दी है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के तहत सेंट्रल यूनिवर्सिटीज से एक साथ दो कोर्स में प्रवेश लेने व पढ़ाई करने का प्रावधान है। इसमें स्टूडेंट्स एक साथ दो कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे, लेकिन उन्हें एक रेगुलर कोर्स और दूसरा कोर्स डिस्टेंस के माध्यम से करना होगा। एनईपी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में दो कोर्स एक साथ कराने व ऑनलाइन कोर्स से जुड़ने की फ्रीडम देती है। इसके तहत स्टूडेंट्स एक साथ दो डिग्री कार्यक्रम पूरा कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने इसके लिए नए प्रावधान तैयार किए हैं और इससे देश की यूनिवर्सिटीज स्टूडेंट्स को एक ससाथ 2 डिग्री लेने की अनुमति दे रहे हैं।

इंडियन लैंग्वेज को बढ़ावा देने की कोशिश

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की ओर से तय किए गए रूल्स के तहत स्टूडेंट्स जिस यूनिवर्सिटी में स्टडी कर रहे हैं तो वह उसी यूनिवर्सिटी से साथ-साथ कोई और डिग्री भी पूरी कर सकते हैं। यूजीसी के चेयरमैन के मुताबिक ग्रेजुएशन स्टूडेंट्स के लिए नए सेशन से इंटर्नशिप अनिवार्य होगी। एजुकेशन मिनिस्ट्री के मुताबिक, देश की सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज इंडियन लैंग्वेज को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही हैं, इसलिए ये यूनिवर्सिटीज एक साथ 2 कोर्स में एडमिशन लेने के यूजीसी के नियम मान रही हैं।

अन्य महत्वपूर्ण समाचारों के लिए बने रहिए Leverage Edu News Updates के संग।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*