Difference Between SSC CGL and CHSL: योग्यता, एग्जाम पैटर्न, वेतन, पद के आधार पर अंतर

1 minute read
Difference Between SSC CGL and CHSL

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन SSC CGL और SSC CHSL दो प्रकार की परीक्षा का आयजन करता है। हालाँकि, दोनों परीक्षाओं का आयोजन स्टाफ सिलेक्शन कमिशन द्वारा है कराया जाता है, लेकिन फिर भी दोनों परीक्षाओं के सिलेबस एग्जाम पैटर्न में काफी अंतर है। SSC CGL और SSC CHSL दोनों के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों की संख्या बहुत अधिक है और जो उम्मीदवार यह जानना चाहते हैं कि दोनों में से कौन सा बेहतर है।

SSC CGL परीक्षा संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा है। यह परीक्षा विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों में विभिन्न ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

वहीं SSC CHSL परीक्षा संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर की परीक्षा है। यह परीक्षा विभिन्न सरकारी कार्यालयों में लोअर डिविजन क्लर्कों के लिए आयोजित की जाती है।

Difference Between SSC CGL and CHSL: योग्यता के आधार पर अंतर

SSC CGL और SSC CHSL परीक्षा के बीच मुख्य अंतर उन पदों का है जिनके लिए भर्ती आयोजित की जाती है। दोनों परीक्षाओं के लिए योग्यता अलग-अलग हैं, जिसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं:

SSC CGLSSC CHSL
उम्मीदवार के लिए शैक्षणिक योग्यता सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर्स की डिग्री हैउम्मीदवार के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं पास या समकक्ष है 
उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिएउम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Difference Between SSC CGL and CHSL: एग्जाम पैटर्न के आधार पर अंतर

दोनों परीक्षाओं का परीक्षा पैटर्न एक दूसरे से थोड़ा अलग है। नीचे दी गई टेबल में आप एग्जाम पैटर्न के आधार पर अंतर देख सकते हैं:

SSC CGLSSC CHSL 
Tier I (उद्देश्य): जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश लैंग्वेज Tier I (उद्देश्य): जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश लैंग्वेज
Tier II (उद्देश्य): क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, स्टेटिस्टिक्स, इंग्लिश लैंग्वेज एंड कॉम्प्रिहेंशन, जनरल स्टडीज (फाइनेंस एंड इकोनॉमिक्स)Tier II (वर्णनात्मक): निबंध या पत्र/आवेदन लिखना
Tier III (वर्णनात्मक): निबंध/पत्र/आवेदन, संक्षेप आदि लिखना)Tier III (कौशल/टाइपिंग टेस्ट): कंप्यूटर एफिशिएंसी एंड डाटा एंट्री स्पीड टेस्ट
Tier IV: कंप्यूटर एफिशिएंसी एंड डाटा एंट्री स्पीड टेस्ट

Difference Between SSC CGL and CHSL: पद के आधार पर अंतर

दोनों एग्जाम का आयोजन अलग-अलग श्रेणी की अलग-अलग पोस्ट के लिया किया है, इसलिए पोस्ट के आधार पर अंतर हम आपको नीचे टेबल में बता रहे हैं:

SSC CGLSSC CHSL 
– असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर
– असिस्टेंट एकाउंट्स ऑफिसर
– असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर
– इंस्पेक्टर (सेंट्रल एक्साइज एंड इनकम टैक्स)
– सब इंस्पेक्टर (CBI एंड NIA)
– जूनियर एंड सीनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर
– ऑडिटर, अकाउंटेंट
– टैक्स असिस्टेंट
– लॉवर डिविजनल क्लर्क/जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट
– पोस्टल असिस्टेंट/सॉर्टिंग असिस्टेंट
– डाटा एंट्री ऑपरेटर्स

Difference Between SSC CGL and CHSL: सैलरी के आधार पर अंतर

दोनों परीक्षाओं के बाद मिलने वाली पोस्ट की सैलरी भी अलग-अलग होती है। नीचे दी गई टेबल में आप सैलरी के आधार पर अंतर देख सकते हैं:

SSC CGLSSC CHSL 
SSC CGL के तहत विभिन्न पदों के लिए ग्रेड वेतन 2400-4800 के बीच है। SSC CHSL के तहत विभिन्न पदों के लिए ग्रेड पे 1900-2400 के बीच है।
विभिन्न पदों के लिए प्रारंभिक मूल वेतन 24,446 रुपये से लेकर 61,424 रुपये तक है। विभिन्न पदों के लिए प्रारंभिक मूल वेतन 5200 से 20,200 रु के बीच होता है। 

ऐसे ही अन्य एग्जाम अपडेट पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*