सोशल मीडिया प्रोड्यूसर कौन होते हैं और कैसे बनें?

1 minute read
social media producer

वर्तमान में भारत दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला देश बन गया हैं जिसमें करोड़ों लोग स्मार्टफोन और स्मार्ट गैजेट्स इस्तेमाल करते हैं। आज लगभग सभी Whatsapp, Facebook, Instagram, Twitter और YouTube जैसी एप्स का रेगुलर इस्तेमाल करते हैं व इनके बिना आज का आधुनिक युवा अपनी जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकता। सोशल मीडिया की पहुँच हर घर तक है और सभी आयु वर्ग के लोग इससे जुड़े हुए हैं। सभी तरह की कंपनियां सोशल मीडिया का इस्तेमाल लोगों से जुड़ने और अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए करती है क्योंकि लोगों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया एक अच्छा और तेज माध्यम हैं। यहीं Social media producer की जरुरत पड़ती है। एक सोशल मीडिया प्रोड्यूसर का काम मौजूदा समय की मांग के अनुसार बेहतर और ज्ञानवर्धक कंटेंट को बनाने का होता है जिससे उस कंटेंट से जुड़े ब्रांड की लोगों में अवेरनेस बढ़ती है और कंपनी की सेल्स में भी इजाफ़ा होता हैं।

कोर्स का नामडिजिटल मार्केटिंग एंड सोशल मीडिया एडवरटाइजिंगसोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्स डिजिटल एंड सोशल मीडिया मार्केटिंग एंड एनालिटिक्स
कोर्स की ड्यूरेशन 1 से 2 वर्ष ( कोर्स पर आधारित)
कोर्स एलिजिबिलिटी 10वीं+12वीं के साथ बैचलर्स डिग्री 
सोशल मीडिया के लिए आवश्यक स्किल्स क्रिएटिविटी मार्केटिंग स्किल्स नेटवर्किंग स्किल्स कस्टमर सर्विस स्किल्स वर्बल कम्युनिकेशन 
सोशल मीडिया की स्टडी के लिए विदेश की टॉप यूनिवर्सिटी ड्यूक यूनिवर्सिटी
यूनिवर्सिटी ऑफ प्लायमाउथ
स्विनबर्न यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी
डेपॉल यूनिवर्सिटी
सोशल मीडिया की स्टडी के लिए भारत के प्रमुख संस्थान-दिल्ली यूनिवर्सिटी
-IIM बैंगलोर
-IIDE मुंबई
-मद्रास क्रिस्चियन कॉलेज
-इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ डिजिटल एजुकेशन 
सोशल मीडिया में प्रमुख टॉप रिक्रूटर्स-Facebook
-Youtube
-WhatsApp
-Instagram
-Twitter
This Blog Includes:
  1. सोशल मीडिया प्रोड्यूसर कौन होते हैं?
  2. सोशल मीडिया प्रोड्यूसर क्यों बनें?
  3. सोशल मीडिया प्रोड्यूसर बनने के लिए आवश्यक स्किल्स क्या हैं?
  4. सोशल मीडिया प्रोड्यूसर बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड जानिए
    1. स्टेप 1: मीडिया से संबंधित विषय में डिग्री प्राप्त करें
    2. स्टेप 2: कार्य अनुभव प्राप्त करें
    3. स्टेप 3: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम करना 
    4. स्टेप 4: अपनी टारगेट ऑडियंस को जानना
    5. स्टेप 5: मार्केटिंग स्किल्स पर एक मजबूत पकड़ बनाएं
  5. सोशल मीडिया प्रोड्यूसर बनने के लिए योग्यता की आवश्यकता
  6. सोशल मीडिया प्रोड्यूसर के लिए टॉप विदेशी यूनिवर्सिटीज के नाम
  7. सोशल मीडिया प्रोड्यूसर के लिए भारत की टाॅप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट
  8. विदेश की यूनिवर्सिटीज में एप्लीकेशन प्रोसेस 
  9. भारतीय यूनिवर्सिटी के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 
  10. भारत के टॉप सोशल मीडिया रिक्रूटर्स 
  11. जाॅब प्रोफाइल्स एंड सैलरी
  12. FAQs 

सोशल मीडिया प्रोड्यूसर कौन होते हैं?

एक social media producer सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और कंपनी की वेबसाइटों के लिए रेलिवेंट कंटेंट बनाना और उसे डिफरेंट प्लेटफॉर्म्स पर डिस्ट्रीब्यूट करने का होता है। सोशल मीडिया प्रोड्यूसर का यह भी काम होता है कि वह कंटेंट राइटर्स और रिपोर्टर्स को अपने वैलुएबल आइडियाज दे जिससे वह अपनी टारगेट ऑडियंस के लिए पोस्ट की जाने वाले कंटेंट को लिखकर और एडिट करके एक बेहतर रेलिवेंट कहानियां बना सकें। 

सोशल मीडिया प्रोड्यूसर कंटेंट लिखने और विज़ुअल कंटेंट बनाने का भी काम करते हैं, इसलिए वे कंटेंट वीडियो बनाने के साथ-साथ वीडियो एडिट करने का भी काम करते हैं। सोशल मीडिया प्रोड्यूसर विज़ुअल आर्टिस्ट को फोटोग्राफ्स या इमेजेस को आवश्यकता पड़ने पर उन्हें एडिट करने का भी सुझाव दे सकते हैं जिनका उपयोग उनके पोस्ट में किया जा रहा हो।

सोशल मीडिया प्रोड्यूसर विशेष रूप से अपनी ऑडियंस को समझने, ब्रेकिंग न्यूज की मॉनिटरिंग करने, किसी भी जरुरी डेवलपमेंट पर फास्ट प्रतिक्रिया देने, पोस्ट बनाने और ऐसा कंटेंट देने के लिए जिम्मेदार हैं जो टारगेट ऑडियंस को आकर्षित करेगा। उनका एक मुख्य उद्देश्य अपने कंटेंट के साथ व्यापक दर्शकों तक पहुंचकर वेबसाइट और सोशल मीडिया ट्रैफ़िक को बढ़ाना है। सोशल मीडिया  प्रोड्यूसर अपनी टारगेट ऑडियंस  को आकर्षित करने के लिए समय पर रेलिवेंट कंटेंट देने में अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करते हैं।

सोशल मीडिया प्रोड्यूसर क्यों बनें?

आज के समय में हम हर घड़ी अपने सोशल मीडिया से घिरे रहते हैं और हमारे दिन का ज्यादातर हिस्सा भी सोशल मीडिया पर ही बीतता है। हम चाहे या ना चाहे फिर भी हम सब लगातार लाइक, शेयर, कैप्चर, और एंगेज कर रहे होते हैं। कुछ लोगों के लिए यह केवल मनोरंजन है पर कुछ के लिए यह एक सीरियस बिज़नेस है।

सोशल मीडिया ही आज वो जगह है जहाँ लाखों-करोड़ों लोगों की भीड़ हैं। इसलिए बड़ी-बड़ी कंपनियां हो या कोई छोटा बिजनेस सभी को अपने ब्रांड्स की मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया की जरुरत होती हैं। इस कारण सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पॉपुलर मार्केटिंग प्लेटफार्म बन गया हैं। क्योंकि यहाँ लोगों का ट्रैफिक भी होता है और हजारों ब्रांड्स का विज्ञापन भी। जिसके जरिए आज सोशल मीडिया में करियर के बहुत से विकल्प खुल गए हैं। जिसमें सोशल मीडिया प्रोड्यूसर का काम बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि वहीं क्रिएटिव कंटेंट विज़ुअल और ग्राफ़िक्स के द्वारा बहुत सी इनफार्मेशन को सोशल मीडिया पर पहुँचाते हैं। 

आज रिटेन टेक्स्ट से ज्यादा लोग विज़ुअल और ग्राफ़िक इनफार्मेशन पर अपना ज्यादातर टाइम बिताते हैं। इसलिए इमेज बेस्ड एपस जैसे Instagram, Facebook, Snapchat, YouTube और Linkedin जैसी लोकप्रिय एप्स का बहुत बड़ा बिजनेस भी इनफार्मेशन और विज्ञापनों से ही होता हैं। इसलिए सोशल मीडिया प्रोड्यूसर का काम बहुत अहम हो जाता हैं। यह आज एक लगातार बढ़ती जॉब प्रोफाइल है जिसमें आप अपना शानदार करियर बना सकते हैं। 

अगर आप सोच रहे हैं की सोशल मीडिया प्रोड्यूसर आपके लिए सही करियर है या नहीं, इसलिए हम लेकर आए हैं आपके लिए कुछ ऐसे कारण जो इसे एक आकर्षक करीयर ऑप्शन बनाते हैं-

  1. यह फील्ड समय के साथ बदलती रहती है – सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स हमेशा समय के साथ बदलते रहता  हैं, इसलिए सोशल मीडिया मैनेजमेंट और मार्केटिंग स्ट्रेटेजीज को भी बदलना होता है। इसलिए क्रिएटिव लोगों के लिए यह जॉब काफ़ी दिलचस्प है। 
  2. हमेशा कॉम्पटीशन होना – ब्रांड्स का सोशल मीडिया अकाउंट होना बस काफ़ी नहीं। मार्केट में अपनी जगह बनाने और उसे बरक़रार रखने के लिए ब्रांड्स को लगातार इंगेजिंग कंटेंट बनाना होता है और ऑडियंस को इंगेज रखना होता है।  
  3. इसमें आप अपनी क्रिएटिविटी एक्स्प्लोर कर सकते हैं – युवाओं के लिए करियर में क्रिएटिव होना बहुत माइने रखता है। चूँकि सोशल मीडिया के बहुत सारे पहलू हैं जैसे – फोटोग्राफी, मार्केटिंग, एडवरटाइजिंग, कम्युनिकेशन, राइटिंग, टेक्नोलॉजी, कल्चर आदि। यह एक ऐसा सेक्टर है जो तरह-तरह के लोगों को जोड़े रखता है। 

सोशल मीडिया प्रोड्यूसर बनने के लिए आवश्यक स्किल्स क्या हैं?

सोशल मीडिया प्रोड्यूसर में मल्टीटास्क काम करने की क्षमता होनी जरुरी है, क्योंकि उन्हें ब्रेकिंग न्यूज और डेवलपिंग कहानियों पर  निगरानी रखना बहुत ज़रूरी होता हैं  ताकि वे वर्तमान घटनाओं से अवगत हों सके और उसके अनुसार अपनी प्रतिक्रिया दें सकें। सोशल मीडिया प्रोड्यूसर को ग्राफिक कलाकारों, वीडियो एडिटर्स, फोटोग्राफरों और रिपोटर्स के साथ मिलकर एक टीम की तरह काम करना आना चाहिए। क्योंकि उन्हें सभी के साथ समय-समय पर संवाद करना होता है ताकि उनकी ऑडियंस के लिए उपयोगी कंटेंट डेवलप हो सकें। 

चूंकि टीम ही कंटेंट तैयार करने और एडिटिंग करने में शामिल होती हैं, इसलिए उन्हें सोशल मीडिया प्रोड्यूसर के साथ क्लियर कम्यूनिकेशन की आवश्यकता होती हैं। इसलिए सोशल मीडिया प्रोड्यूसर की कम्यूनिकेशन स्किल्स  बहुत अच्छी होनी जरुरी होती हैं ताकि काम में किसी भी तरह कि बाधा ना आए। यहां हम सोशल मीडिया प्रोड्यूसर में कुछ आवश्यक सिल्क्स के बारे में बता रहें हैं जिसकी सूची नीचे दी गई हैं-

  • क्रिएटिविटी 
  • मार्केटिंग स्किल्स 
  • नेटवर्किंग स्किल्स 
  • कस्टमर सर्विस स्किल्स 
  • वर्बल कम्युनिकेशन 
  • रिटेन स्किल्स
  • टीमवर्क 
  • अडेपटेबिलिटी
  • प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स 
  • डेटा एनालिसिस स्किल्स 

सोशल मीडिया प्रोड्यूसर बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड जानिए

आज के समय में सोशल मीडिया प्रोड्यूसर की मांग भी बढ़ गई है। क्योंकि सरकारी, प्राइवेट संस्थान, कंपनियां और ,NGO सभी को आजकल अपनी पहचान बनाने के लिए सोशल मीडिया की आवश्यकता जरूर पड़ती हैं। जिसके लिए उन्हें सोशल मीडिया प्रोड्यूसर की जरुरत होती है जो उनके काम और विजन को लोगों तक बखूबी पहुँचता है। सोशल मीडिया प्रोड्यूसर कैसे बनें, इस बारे में स्टेप बाय स्टेप गाइड यहां दी गई है-

स्टेप 1: मीडिया से संबंधित विषय में डिग्री प्राप्त करें

सोशल मीडिया प्रोड्यूसर बनने के लिए आप मीडिया,बैचलर ऑफ मास कम्युनिकेशन, डिजिटल एंड सोशल मीडिया मार्केटिंग एंड एनालिटिक्स और डिजिटल मार्केटिंग एंड सोशल मीडिया एडवरटाइजिंग व अन्य रेलिवेंट सब्जेक्ट्स में में अंडर ग्रेजुएट कोर्स करके इस फील्ड में आगे बढ़ सकते हैं। हालांकि इन संबंधित क्षेत्रों में ग्रेजुएशन करना फायदेमंद हो सकता है लेकिन आप कुछ अन्य कोर्सेज को पूरा करने के बाद भी इस प्रोफाइल में करियर शुरू कर सकते हैं। 

स्टेप 2: कार्य अनुभव प्राप्त करें

अधिकांश विश्वविद्यालयों के कोर्स में एक इंटर्नशिप परियोजना शामिल होती है। लेकिन अंडर ग्रेजुएट स्तर की पढ़ाई के बाद किसी सरकारी या प्राइवेट संस्थान के साथ काम करना भविष्य के लिए बहुत मददगार साबित होता है! आप मास्टर्स इन एडवरटाइजिंग व सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्स  में दाखिला लेकर या अन्य डिजिटल एडवरटाइजिंग कोर्सेज में दाखिला लेकर इस क्षेत्र के अपने ज्ञान को और बढ़ा सकते हैं। 

स्टेप 3: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम करना 

सोशल मीडिया प्रोड्यूसर के रूप में अपनी जगह बनाने के लिए यह आपका इंपोर्टेंट स्टेप होगा। आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर जैसे सभी विभिन्न प्लेटफार्मों पर अपना अकाउंट बनाना होगा और ब्लॉगिंग की अवधारणा, SEO, ग्राफिक्स और अन्य तकनीकी पहलुओं को समझना होगा। यह आपको यह समझने में मदद करेगा कि  बड़े  पैमाने पर कैसे अपना कार्य और बेहतर तरीके के साथ करना हैं।  

स्टेप 4: अपनी टारगेट ऑडियंस को जानना

सोशल मीडिया पर ऑडियंस प्रमुख चेहरा होती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका संगठन शिक्षा क्षेत्र में काम करता है, तो आपको उस ऐज ग्रुप को पहचानने और चुनने की आवश्यकता है जिसे आप सोशल मीडिया पर टारगेट  करना चाहते हैं। एक बार पहचानने के बाद, आप योजनाएँ बना सकते हैं और तदनुसार अपना कंटेंट उन तक पहुँचा सकते हैं। 

स्टेप 5: मार्केटिंग स्किल्स पर एक मजबूत पकड़ बनाएं

सोशल मीडिया प्रोड्यूसर के रूप में कार्य करने के लिए आपको मार्केटिंग स्किल्स के साथ-साथ SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन), कॉपी राइटिंग, गूगल एनालिटिक्स, फेसबुक एप्लिकेशन के कस्टमाइजेशन, यूट्यूब और ट्विटर हेडल, ईमेल मार्केटिंग जैसी इंपोर्टेंट स्किल्स आनी चाहिए। 

सोशल मीडिया प्रोड्यूसर बनने के लिए योग्यता की आवश्यकता

यहां सोशल मीडिया प्रोडूसर बनने के लिए कुछ अनिवार्य योग्यताओं के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें आप नीचे दिए गए बिंदुओं में देख सकते हैं:-

  1. स्टूडेंट को किसी भी मान्यता प्राप्त विधालय से 10+2 में पास होना अनिवार्य है।  
  2. सोशल मीडिया प्रोड्यूसर के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री का होना आवश्यक हैं।
  3. इसके साथ ही इस फील्ड में कम्युनिकेशन्स एंड जर्नलिज्म में स्टडी करने वाले कैंडिडेट को बहुत फायदा होता है 
  4. चूंकि कंप्यूटर स्क्लिस, वीडियो और फोटो एडिटिंग स्किल्स इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण हैं, जो इस करियर पर विचार कर रहे हैं वे Photoshop, HTML और CSS में अपनी स्टडी जरूर करनी चाहिए। 
  5. अगर आप विदेश जाकर सोशल मीडिया  प्रोड्यूसर बनना चाहते है तो आपको IELTS और TOEFL एग्जाम पास करना अनिवार्य होता है। 

सोशल मीडिया प्रोड्यूसर के लिए टॉप विदेशी यूनिवर्सिटीज के नाम

चूंकि सोशल मीडिया ने जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की है,  इसीलिए वर्तमान में दुनिया भर के विश्वविद्यालय सोशल मीडिया और डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में कई तरह के प्रोफेशनल  कोर्स पेश करते हैं। नीचे  कुछ सूचीबद्ध  शैक्षणिक संस्थान हैं जहाँ से आप अपने संबंधित विषय में अध्ययन कर सकते है-

सोशल मीडिया प्रोड्यूसर के लिए भारत की टाॅप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट

सोशल मीडिया प्रोड्यूसर के लिए भारत की कुछ टाॅप यूनिवर्सिटीज और काॅलेज इस प्रकार हैं:

कॉलेज कोर्स 
दिल्ली विश्वविद्यालय Digital Marketing and Social Media Advertising
IIM बैंगलोर Digital & Social Media Marketing & Analytics
IIDE मुंबई Online Social Media Marketing With Certification
दून बिज़नेस स्कूल Certification in Social Media Marketing
मद्रास क्रिस्चियन कॉलेज Social Media Marketing Course

विदेश की यूनिवर्सिटीज में एप्लीकेशन प्रोसेस 

विदेश में कैंडिडेट को अप्लाई  करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा-

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप हमारे AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध, सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप हमारी Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

भारतीय यूनिवर्सिटी के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 

कैंडिडेट्स भारतीय यूनिवर्सिटीज़ में अप्लाई करने के लिए एडमिशन प्रोसेस को नीचे दी गई सूची में देख सकते हैं- 

  • सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  • यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  • अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
  • इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म जमा करें और आवश्यक एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें। 
  • यदि एडमिशन, एंट्रेंस एग्जाम पर आधारित है तो पहले एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका सिलेक्शन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

भारत के टॉप सोशल मीडिया रिक्रूटर्स 

यदि हम बात करे भारत मे टॉप सोशल मीडिया रिक्रूटर्स  की बात करे तो यह कुछ प्रमुख रिक्रूटर्स हैं जो भारत में सोशल मीडिया के लिए लोकप्रिय है-

  1. Facebook
  2. Youtube
  3. WhatsApp 
  4. Instagram
  5. Twitter
  6. LinkedIn
  7. Snapchat
  8. Skype
  9. Telegram
  10. Quora
  11. Pinterest
  12. Tinder
  13. Moj 
  14. Josh 
  15. Bumble 

जाॅब प्रोफाइल्स एंड सैलरी

सोशल मीडिया प्रोड्यूसर आज के समय में एक अच्छा करियर ऑप्शन हैं। जहां कोई निर्धारित सैलरी नहीं है लेकिन भारत में आपको इस काम के लिए शुरूआती एवरेज सैलरी 3 लाख सालाना से शुरू होती हैं। आपके इस फील्ड एक्सपीरियंस के अनुसार आपकी सैलरी और प्रोफाइल भी बदलती रहती है। 

FAQs 

क्या social media producer पर एक अच्छा करियर विकल्प है?

Social media producer एक तेज़ी से बढ़ता करियर है। इसमें मौके भी समय के साथ बढ़ते जा रहे हैं। इस  करियर से आपको अपनी क्रिएटिविटी को बढ़ाने और दर्शाने के बहुत मौके मिलेंगे।  

Social media management producer के रूप में आप कहां काम कर सकते हैं?

सोशल मीडिया मैनेजमेंट के रूप में आप LinkedIn, Facebook, Instagram, Twitter के अलावा आप अपने निजी-व्यवसायिक सोशल मीडिया हैंडलिंग प्लेटफाॅर्म्स पर भी काम कर सकते हैं।

क्या वीडियो एडिटर एक अच्छा काम है?

वीडियो एडिटिंग सेक्टर फलफूल रहा है, और वीडियो एडिटर के रूप में करियर बनाना एक अच्छा विकल्प हैं। 

वीडियो एडिटिंग करने में कितना समय लगता है?

एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटर बनने में आपको 6 महीने से लेकर 1 साल तक का समय लग सकता है।

क्या social media producer बनने के लिए मार्केटिंग डिग्री ज़रूरी है?

नहीं। हालाँकि एक मार्केटिंग डिग्री से ज़रूर मदद मिलेगी लेकिन एक social media producer बनने के लिए उससे संबंधित विषय में आवश्यक डिग्री की आवश्यकता होती हैं

उम्मीद है आपको Social media producer पर आधारित यह ब्लॉग पसंद आया होगा। यदि आप विदेश में सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्सेज करना चाहते हैं तो Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800572000 कॉल कर सकते हैं और साथ में 30 मिनट का फ्री सेशन भी बुक कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*