हेल्थ केयर सोशल मीडिया जॉब्स कैसे पाएँ?

1 minute read
29 views
Healthcare social media jobs

आज का समय सोशल मीडिया का समय है। आज के समय में बिना सोशल मीडिया के जीवन के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता। आजकल सबकुछ ऑनलाइन होने लगा है। यहाँ तक कि मनोरंजन से लेकर पढ़ाई तक सब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ही चल रहा है। बल्कि अब तो लोग हेल्थ केयर फेसिलिटीज़ भी ऑनलाइन लेने लगे हैं। बहुत से डॉक्टर आजकल सोशल मीडिया पर आकर अपनी सेवाएँ देने लगे हैं। इस कारण से सोशल मीडिया हेल्थ केयर सैक्टर में तमाम तरह की जॉब्स भी आ गई हैं। इसके माध्यम से रोजगार के काफी सारे ऑप्शन मार्केट में आज उपलब्ध हैं। आज इस ब्लॉग Healthcare social media jobs में हम आपको इस बारे में विस्तार से बताएँगे। 

सोशल मीडिया क्या है? 

जैसा कि नाम से ही समझा जा सकता है कि सोशल मीडिया दो शब्दों से मिलकर बना है- सोशल और मीडिया। सोशल मतलब समाज और मीडिया का मतलब माध्यम यानि वह माध्यम जिसके द्वारा समाज से जुड़ा जाए। मतलब सोशल मीडिया आपको समाज से जोड़ने का एक माध्यम है। इसके लिए कुछ ऐप्स की मदद ली जाती है। इसी तरह की कुछ पॉपपुलर सोशल मीडिया ऐप्स फेसबुक, इन्स्टाग्राम, यू ट्यूब, टिक टॉक, स्नैपचैट आदि हैं। वास्तव में सोशल मीडिया अपने आप में एक ऐसी दुनिया है जहां आप डिजिटल रूप से दुनिया से जुड़ते हैं। इन सोशल मीडिया ऐप्स के जरिये आप अपनी बात ज्यादा से ज्यादा लोगों तक कम से कम समय में पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पैसा कमाने का भी एक अच्छा जरिया बना गया है। आज लोग यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम की मदद से लाखों रुपए कमा रहे हैं। इन्हें सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स कहा जाता है। इसके साथ ही सोशल मिडिया जॉब्स देने का अब एक नया प्लेटफॉर्म बनकर भी सामने आया है।  आगे इस ब्लॉग Healthcare social media jobs  में हम आपको हेल्थकेयर सोशल मीडिया जॉब्स के बारे में बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। 

हेल्थ केयर सोशल मीडिया जॉब्स क्या हैं?

हेल्थ केयर सोशल मिडिया जॉब्स के अंतर्गत आपको किसी भी हॉस्पिटल, क्लीनिक या हेल्थ सेंटर की मार्केटिंग सोशल मीडिया प्लेफ़ोर्म्स के द्वारा प्रमोशन करना होता है। इसका उद्देश्य सोशल मीडिया के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक हॉस्पिटल की पहुँच बढ़ाना और ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच में उस हेल्थ इंस्टीट्यूट को पॉपुलर करना होता है। इसका लक्ष्य उस हॉस्पिटल की सुविधाओं और डॉक्टर्स के बारे में लोगों को यह बताना होता है कि वे कितने अच्छे हैं। इस काम के लिए हॉस्पिटल को सोशल मीडिया और डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े प्रोफेशनल्स की जरूरत है। अगर आपके पास सोशल मीडिया या डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी कोई भी डिग्री या अनुभव है तो आपके लिए बहुत सारी Healthcare social media jobs  इस फील्ड  में उपलब्ध हैं। 

हेल्थकेयर सोशल मीडिया फील्ड में कौन कौन सी जॉब्स कर सकते हैं?

हेल्थकेयर फील्ड में आज के समय में बहुत सारी जॉब्स अवेलेबल हैं। यहाँ आपको डिजिटल मीडिया और सोशल मीडिया से जुड़ी हुई तमाम जॉब्स मिल जाएंगी। इन जॉब्स में करियर  ग्रोथ के साथ साथ अच्छे पैकेज भी ऑफर किए जाते हैं। इस फील्ड में मेडिकल सैक्टर से जुड़ी हुई कई छोटी बड़ी कंपनियाँ कई तरह की जॉब्स ऑफर करती हैं : 

  1. हेल्थकेयर सोशल मीडिया एग्ज़ीटिव : एक हेल्थकेयर सोशल मीडिया एग्ज़ीटिव के रूप में आपको हॉस्पिटल के सोशल मीडिया पेज पर लोगों तक पहुँच बढ़ाने ले लिए नए नए आईडिया सोचता है और इस बारे में नई नई नीतियाँ बनाता है। 
  2. हेल्थकेयर सोशल मीडिया मैनेजर : कई बार लोग सोशल मीडिया एग्ज़ीक्यूटिव और सोशल मीडिया मैनेजर को एक ही समझ लेते हैं। जबकि ये दोनों अलग अलग होते हैं। एक सोशल मीडिया एग्ज़ीक्यूटिव का काम कंपनी के सोशल मीडिया अकाउंट से संबन्धित नई नई नीतियाँ बनाना होता है जबकि एक सोशल मीडिया मैनेजर का काम यह देखना होता है कि उन आईडिया पर ठीक से काम हो रहा है या नहीं। 
  3. हेल्थकेयर कंटेन्ट राइटर : एक हेल्थकेयर कंटेन्ट राइटर हेल्थ से रिलेटेड कंटेन्ट लिखता है। उसका काम कंपनी की वेबसाइट पर ट्रेफिक जेनरेट करना होता है। 
  4. हेल्थकेयर वीडियो एक्स्प्लेनर : एक हेल्थकेयर वीडियो एक्स्प्लेनर का काम हेल्थ रिलेटेड कंटेन्ट को यू ट्यूब या अन्य किसी वीडियो के द्वारा किसी फार्मा कंपनी की दवाई या हॉस्पिटल की किसी फेसिलिटी या पॉलिसी के बारे में समझाना होता है। 

हेल्थकेयर सोशल मीडिया में जॉब्स फील्ड में जॉब पाने के लिए जरूरी स्किल्स 

Healthcare social media jobs के लिए सभी प्रकार के सोशल प्लेटफार्म की जानकारी के साथ-साथ उन्हें किस प्रकार हैंडल करना है, इसकी भी जानकारी होनी चाहिए। इसके साथ ही लिखने तथा कम्यूनिकेट  करने की क्षमता भी होनी चाहिए। चूँकि सोशल मीडिया से लगभग सभी लोग जुड़े हुए है, उन सभी को उचित ढंग से सम्बोधित करना आना चाहिए। यहाँ हम आपको Healthcare social media jobs के लिए आवश्यक स्किल्स के बारे में विस्तार से बता रहे हैं : 

  • मेडिकल से संबन्धित कंटेन्ट का ज्ञान होना 
  • रिटेल कम्युनिकेशन 
  • क्रिएटिविटी
  • टीमवर्क
  • मार्केटिंग स्किल्स 
  • कस्टमर सर्विस स्किल्स 
  • नेटवर्किंग स्किल्स 
  • अडेपटेबिलिटी 
  • डेटा एनालिसिस स्किल्स  

 हेल्थकेयर सोशल मीडिया जॉब्स पाने के लिए स्टेप टु स्टेप गाइड 

हम यहाँ आपके लिए हेल्थकेयकर सोशल मीडिया जॉब्स पाने के लिए स्टेप टु स्टेप गाइड दे रहे हैं। इसे फॉलो करके आप हेल्थकेयर फील्ड में सोशल मीडिया जॉब्स पाने की अपनी राह को आसान बना सकते हैं: 

  • आवश्यक स्किल्स सीखें- स्किल्स जैसे लिखना, सोशल मीडिया सैवी, डिज़ाइन आदि प्रैक्टिस के साथ बेहतर की जा सकती हैं। प्रैक्टिस करने का सबसे अच्छा तरीका है उनका इस्तेमाल करना। अपना ब्लॉग लिखें, ग्राफ़िक डिज़ाइन बनाएं, पब्लिश करें। इससे आपकी स्किल्स निखरकर सामने आएंगी। 
  • सर्टिफाइड बनें- सर्टिफिकेशन यूँ तो अनिवार्य नहीं, पर इंडस्ट्री से वाकिफ़ होने के लिए यह बहुत ज़रूरी है। इससे आपको सारी जानकारी एक जगह मिलेगी जिससे आपका समय भी बचेगा। अगर आप सोशल मीडिया और मार्केटिंग के क्षेत्र में बिलकुल नए हैं, तो सर्टिफिकेट कोर्सेज आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं। 
  • सोशल मीडिया पर अपनी पहचान बनाएँ- अगर आप चाहते हैं कि आपको किसी कंपनी के सोशल मीडिया प्लेटफार्म की ज़िम्मेदारी दी जाए, तो आप खुद का एक सोशल मीडिया अकाउंट बनाएँ और उसको पॉपुलर बनाएँ, इससे बेहतर पोर्टफोलियो शायद ही कोई हो। अपना अकाउंट स्क्रैच से शुरू करें। इससे आपको एनालिटिक्स, सोशल मीडिया एल्गोरिथ्म्स की जानकारी मिलेगी। 
  • हेल्थकेयर से संबंधित विषयों पर जानकारी प्राप्त करें : अगर आप हेल्थकेयर सोशल मीडिया फील्ड में जॉब पाना चाहते हैं तो आपको हेल्थ और मेडिकल सैक्टर के बारे में कुछ जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। इसके लिए आप हेल्थकेयर और मेडिकल से जुड़ी किताबें और ब्लॉग पढ़ सकते हैं। 
  • कनेक्शंस बढ़ाएं- कनेक्शंस और कम्युनिटी एक अच्छा ज़रिया हैं क्लाइंट रेफरल्स पाने का। इससे आपको अपनी इंडस्ट्री की और बेहतर जानकारी होगी। 
  • जॉब या इंटर्नशिप करें- हेल्थकेयर सोशल मीडिया फील्ड में जॉब्स की भरमार है। कुछ प्रमुख जॉब हंटिंग साइट्स पर अपनी प्रोफाइल बनाएँ और जॉब्स के लिए एप्लाई करें। कुछ ही दिनों में आपके पास जॉब या इनटर्नशिप के लिए ऑफर्स आने लग जाएंगे। 

हेल्थकेयर सोशल मीडिया में जॉब्स पाने के लिए टॉप कोर्सेज़

हम यहाँ आपको हेल्थकेयर सोशल मीडिया से संबन्धित कुछ कोर्स बता रहे हैं जिन्हें करने के बाद आप Healthcare social media jobs आराम से हासिल कर सकते हैं :  

  • Certificate In Digital healthcare  
  • Digital Health Programme 
  • Medical Writing and social media marketing 
  • Digital Marketing for Healthcare services : strategy and best practices 
  • Healthcare social media Marketing course         

हेल्थकेयर सोशल मीडिया कोर्स कराने वाले दुनिया के टॉप इंस्टीट्यूशन 

यहाँ हम आपको Healthcare social media jobs से संबन्धित कोर्स कराने वाले दुनिया के कुछ टॉप संस्थानों के बारे में बता रहे हैं। यहाँ से कोर्स करने के बाद आप हेल्थकेयर सोशल मीडिया के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं :

इंस्टिट्यूट का नाम  स्टडी मोड  वेबसाइट लिंक 
Microsoft   ऑनलाइन यहाँ क्लिक करें 
Harvard Medical School, London  ऑनलाइन  यहाँ क्लिक करें 
Orchha Academy, London ऑनलाइन  यहाँ क्लिक करें 
Imperial college, London ऑनलाइन  यहाँ क्लिक करें 
New York University, New York  ऑनलाइन  यहाँ क्लिक करें 

हेल्थकेयर सोशल मीडिया कोर्स कराने वाले भारत के टॉप इंस्टीट्यूट  

यहाँ हम आपको Healthcare social media jobs से संबन्धित कोर्स कराने वाले भारत  के कुछ टॉप संस्थानों के बारे में बता रहे हैं। यहाँ से कोर्स करने के बाद आप हेल्थकेयर सोशल मीडिया के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं :

इंस्टीट्यूट का नाम  स्टडी मोड  वेबसाइट लिंक 
Vivo Healthcare ऑनलाइन 
IIC, Banglore ऑनलाइन  यहाँ क्लिक करें 
Ajeenkya DY Patil University,Pune   ऑनलाइन  यहाँ क्लिक करें 
IIM Skills  ऑनलाइन  यहाँ क्लिक करें 

योग्यता 

Healthcare social media jobs से संबन्धित  कोर्स करने के लिए योग्यता मानदंड यूनिवर्सिटी और कॉलेज के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं। आर्किटेक्चर कोर्सेज के लिए कुछ सामान्य आवश्यकताएं नीचे दी गई हैं-

  • ग्रेजुएशन स्तर के लिए, छात्रों को अपनी 10+2 परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड परीक्षा से उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। 
  • डिप्लोमा और सर्टिफिकेट स्तर के लिए, उम्मीदवारों को कुल मिलाकर 55% अंकों के साथ कम से कम 10 वीं उत्तीर्ण करना आवश्यक है। 
  • नोट : इस कोर्स में विदेश में एडमिशन लेने के लिए भी यही योग्यता चाहिए होती है। 

प्रवेश परीक्षा : इस कोर्स में एडमिशन लेने हेतु कोई प्रवेश परीक्षा नहीं होती है। 

 आवेदन प्रक्रिया 

Healthcare social media jobs कोर्सेज़ के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आप जिस संस्थान में एडमिशन लेना चाहते हैं उसकी वेबसाइट पर जाएँ 
  • अपनी पसंद का कोर्स चुनें 
  • अपना विवरण रजिस्ट्रेशन फॉर्म में भरें 
  • आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें 
  • फोटो अपलोड करें 
  • फीस जमा करें 

नोट : इसके लिए विदेश और भारत दोनों जगह एक ही जैसे दस्तावेज़ चाहिए होते हैं। 

टॉप रिक्रूटर्स 

Healthcare social media jobs के क्षेत्र में टॉप रिक्रूटर्स नीचे दिए गए हैं : 

  • मैक्स हॉस्पिटल 
  • पुष्पांजलि हॉस्पिटल 
  • अपोलो हॉस्पिटल 
  • फोर्टिस हॉस्पिटल 
  • मेदंता हॉस्पिटल 

जॉब प्रोफाइल और सैलरी 

जॉब प्रोफाइल  सैलरी 
हेल्थकेयर सोशल मीडिया एग्ज़ीटिव  4 से 5 लाख (सालाना)
हेल्थकेयर सोशल मीडिया मैनेजर 6 से 7 लाख (सालाना)
हेल्थकेयर कंटेन्ट राइटर  3 से 4 लाख  (सालाना) 
हेल्थकेयर वीडियो एक्स्प्लेनर  3 से 4 लाख  (सालाना) 

FAQs  

हॉस्पिटल सोशल मीडिया पर अपनी मार्केटिंग कैसे करते हैं ? 

उत्तर : हॉस्पिटल सोशल मीडिया के जरिए अपने हॉस्पिटल को विभिन्न  तरीकों से प्रमोट करते हैं : 
1. समय समय पर ब्लॉग या यूट्यूब के द्वारा लोगों को हेल्थ समाचार देकर 
2. अपने हॉस्पिटल से संबन्धित नए इवेंट्स के बारे सोशल मीडिया पर लोगों को अपडेट देकर 
3. अपने ब्रांड से संबन्धित सभी बड़ी उपलब्धियों को सोशल मीडिया के द्वारा लोगों तक पहुंचाकर 

सोशल मीडिया को हॉस्पिटल की सोशल मीडिया पर कैसे प्रमोट करें ?

उत्तर : इसके लिए निम्नलिखित रणनीति अपनानी चाहिए : 
1. सही औडियन्स को टार्गेट करें 
2. पेशेंट की परेशानियों को सोशल मीडिया के जरिये हेंडल करें 
3. ब्लॉग के द्वारा लोगों को हेल्थ की जानकारी दें 
4. हॉस्पिटल से संबन्धित बातों पर सोशल मीडिया पर कैम्पेन चलाएं 
5. पेशेंट तक  सोशल मीडिया के द्वारा पहुँच बनाने की कोशिश करें 

मैं हेल्थकेयर सोशल मीडिया मार्केटिंग में कैसे अपना कैरियर बना सकता हूँ? 

उत्तर : Healthcare social media jobs से संबन्धित कोई कोर्स कर सकते हैं। उसके बाद आप किसी भी हॉस्पिटल में Healthcare social media jobs के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हेल्थकेयर से संबन्धित काफी सारे कोर्स ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं। 

एक सोशल मीडिया एक्सपर्ट क्या करता है?

उत्तर : एक सोशल मेडिया एक्सपर्ट सोशल मीडिया के द्वारा किसी के ब्रांड के बारे में लोगों को बताता है। वह सोशल मीडिया पोस्ट्स के द्वारा लोगों का ध्यान उस ब्रांड की तरफ आकर्षित करता है। सीधे सीधे रूप में एक सोशल मीडिया एक्सपर्ट सोशल मीडिया के द्वारा किसी भी ब्रांड का प्रमोशन करता है। 

मैं अपने सोशल मीडिया को अपने कैरियर के रूप में कैसे तब्दील कर सकता हूँ? 

उत्तर : सबसे पहले आप ग्रेजुएशन पूरी करें। उसके बाद किसी इंस्टीट्यूट से सोश्ल मीडिया मार्केटिंग में कोई ऑनलाइन कोर्स करें। इसके बाद आप सोशल मीडिया से जुड़ी प्रोफाइल के लिए विभिन्न कंपनियों में जॉब के लिए एप्लाई कर सकते हैं। 

आशा है आपको Healthcare social media jobs  का यह ब्लॉग पसंद आया होगा। यह ब्लॉग Healthcare social media jobs से संबंधित आपके ज्ञान में वृद्धि करेगा। इस ब्लॉग को अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert