सबसे ज्यादा मांग वाले कोर्स और देश कौन-कौनसे हैं?

1 minute read
सबसे ज्यादा मांग वाले कोर्स और देश

यदि आप हमेशा सोचते हैं कि कौन से देश किसी विशेष कोर्स को आगे बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम हैं? कौन सा विश्वविद्यालय किसी विशेष कोर्स के लिए सबसे अच्छा है? कोर्स पूरा होने के बाद नौकरी के संभावित अवसर क्या हैं? रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट क्या है? रहने और पढ़ने की लागत क्या है आदि। ये कुछ आवश्यक प्रश्न हैं जो उच्च शिक्षा के मामले में आपके लिए सही फिट खोजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। तो यहां सबसे ज्यादा मांग वाले कोर्स और देश के बारे में एक गाइड है। आइए इस ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं कि सबसे ज्यादा मांग वाले कोर्स और देश कौन-कौन से हैं।

विदेश में पढ़ाई क्यों करें?

विदेश में आपको क्यों पढाई करनी चाहिए जानिए-

  • विदेश के टॉप देश जैसे कनाडा, यूएसए, यूके, ऑस्ट्रेलिया आदि जगह की डिग्री को मान्यता प्राप्त हैं। 
  • विदेश में पढ़ाई का विकल्प चुनने से आप दुनिया को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 
  • वहां आपको नए देशों को पूरी तरह से नई गतिविधियों और रिवाजों को एक्सपीरियंस करने का अवसर मिलेगा। 
  • आप जब दुनिया को एक्सप्लोर करते हैं, तो आपकी यात्रा आपको हर तरह के लोगों के साथ बातचीत करने में मदद करती है, जिससे आपके सोचने का दायरा अलग-अलग हो जाता है। यह विदेश में पढ़ाई करने के शीर्ष लाभ में से एक है। 
  • आप विदेश में बेहतर करियर विकल्प भी चुन सकते हैं। 
  • विदेश की कई यूनिवर्सिटीज है जो बेहतर कोर्स के साथ-साथ छात्रवृत्तियां भी देती हैं। 
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज बेहतरीन शिक्षा पर फोकस करती हैं।

यह भी पढ़ें: विदेश में पढ़ाई कैसे करें?

मास्टर्स इन इंजीनियरिंग (M Tech)

मास्टर्स इन इंजीनियरिंग (M Tech) के लिए नीचे कुछ बेहतरीन देशों की लिस्ट दी गई है-

जर्मनी

सबसे ज्यादा मांग वाले कोर्स और देश पहला नाम Masters in Engineering या MTech और जर्मनी का है। ऐसे कई विश्वविद्यालय और देश हैं जो एमटेक की पेशकश करते हैं ; हालांकि टेक्निकल कोर्स के लिए जर्मनी को सबसे अच्छा देश माना जाता है। ऐसा इसलिए है कि जर्मनी लगभग मुफ्त या कम ट्यूशन फीस पर कोर्स प्रदान करता है। इसके अलावा जर्मन विश्वविद्यालय भी अंतरराष्ट्रीय छात्रों को विभिन्न छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं, और इस वजह से जर्मनी शिक्षा के मामले में छात्रों के लिए आकर्षक है।

जर्मनी में बेस्ट यूनिवर्सिटीज़

यूएसए

सबसे ज्यादा मांग वाले कोर्स और देश दूसरा नाम Masters in Engineering या MTech और यूएसए का है। अग्रणी देशों में से एक, संयुक्त राज्य अमेरिका अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त है जब शिक्षा की बात आती है और अमेरिकी विश्वविद्यालयों द्वारा दी गई डिग्री विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है। यूएसए में ही डिग्री पूरी करने के बाद नौकरी के कई अवसर हैं। इसके अलावा, अकादमिक प्रोफाइल के आधार पर छात्रों के लिए कई स्कॉलरशिप उपलब्ध हैं। 

यूएसए में बेस्ट यूनिवर्सिटीज़

मास्टर्स इन बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA)

बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन डिग्री में मास्टर में दाखिला लेने से न केवल कौशल और ज्ञान को बढ़ावा मिलता है बल्कि उच्च वेतन के लिए रास्ता बनाने वाले भविष्य के कैरियर के अवसरों में भी वृद्धि होती है। सबसे ज्यादा मांग वाले कोर्स और देश तीसरा नाम Master’s in Business Administration (MBA) का है और देशों की लिस्ट नीचे दी गई है-

यूके

यूनाइटेड किंगडम उन लोगों के लिए एक आदर्श गंतव्य है जो छोटी अवधि के लिए एमबीए की डिग्री हासिल करने की योजना बना रहे हैं। यूके में कई विश्वविद्यालय हैं जो विभिन्न एमबीए विशेषज्ञताओं के लिए 1-वर्षीय प्रोग्राम प्रदान करते हैं। 

यूके में बेस्ट यूनिवर्सिटीज़

यूएसए

एमबीए की शुरुआत यूएसए में हुई थी इसलिए यह दुनिया भर के बेहतरीन बिजनेस स्कूलों में से एक है। इसलिए ये सबसे ज्यादा मांग वाला कोर्स और देश है। 

यूएसए में बेस्ट यूनिवर्सिटीज़

सिंगापुर

सुदूर पूर्व में सबसे अच्छे स्थलों में से एक, सिंगापुर एक सुलभ देश है जहां नौकरी के कई अवसर हैं। सिंगापुर में 40 से ऊपर यूनिवर्सिटीज हैं। कुछ बेहतरीन बिजनेस स्कूल इस देश में हैं। 

सिंगापुर में बेस्ट यूनिवर्सिटीज़

ऑस्ट्रेलिया 

ऑस्ट्रेलिया में 42 यूनिवर्सिटीज हैं। ऑस्ट्रेलिया में जीवन स्तर उच्च है और इसे दक्षिणी गोलार्ध में मैनेजमेंट स्कूलों का केंद्र भी माना जाता है। 

हॉस्पिटैलिटी

ग्लोबलाइज़ेशन के कारण लोग यात्रा कर रहे हैं इस प्रकार अच्छे होटलों और उसके मैनेजमेंट की आवश्यकता के लिए आ रहे हैं। इसलिए, इस क्षेत्र को दुनिया भर में सबसे उभरते उद्योगों में से एक माना जाता है। 

स्विट्जरलैंड

पर्वतीय देश और स्विस चॉकलेट का भी घर, स्विट्जरलैंड में विश्व स्तर पर कुछ शीर्ष विश्वविद्यालय शामिल हैं। 

  • Ecole hôtelière de Lausanne (EHL)
  • Glion इंस्टिट्यूट ऑफ़ हायर एजुकेशन
  • Cesar Ritz कॉलेजेस
  • Les Roches इंटरनेशनल स्कूल ऑफ़ होटल मैनेजमेंट

न्यूज़ीलैंड

न्यूजीलैंड या द्वीप देश दक्षिण पश्चिम प्रशांत महासागर में स्थित है और जब होटल मैनेजमेंट की बात आती है तो इसे शानदार माना जाता है। यहां कुछ उत्कृष्ट विश्वविद्यालय हैं जो हॉस्पिटैलिटी कोर्सेज प्रदान करते हैं, जैसे कि-

फ्रांस

फ्रांस कुछ बेहतरीन बेकरी और कलिनरी आर्ट्स कोर्सेज का भी घर है और स्कूल अपने व्यंजनों के लिए जाने जाते हैं। नीचे हॉस्पिटैलिटी कोर्सेज ऑफर करने संस्थानों के नाम दिए गए हैं-

स्पोर्ट्स मैनेजमेंट

स्पोर्ट्स अत्यधिक उभरते हुए क्षेत्रों में से एक है। स्पोर्ट्स मैनेजमेंट, मैनेजमेंट का क्षेत्र है जो खेल और मनोरंजन से संबंधित है जैसे कि स्पोर्ट्स मार्केटिंग, स्पोर्ट्स फाइनेंस, स्पोर्ट्स इकोनॉमिक्स, इवेंट मैनेजमेंट, फैसिलिटी मैनेजमेंट, स्पोर्ट्स इंफॉर्मेशन और कई अन्य क्षेत्र।

ऑस्ट्रेलिया

ऐसे कई देश हैं जो स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कोर्सेज प्रदान करते हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया को दूसरों के मुकाबले सबसे बेहतर माना जाता है। जब स्पोर्ट्स मैनेजमेंट की बात आती है तो यह महाद्वीपीय देश आमतौर पर लोगों की पहली पसंद होता है। 

यूएसए

अमेरिका स्पोर्ट्स मैनेजमेंट ऑफर करने के मामले में दुनिया के टॉप देशों में शुमार रहा है। यहां अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट लेवल पर स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में कोर्सेज प्रदान किए जाते हैं। नीचे यूएसए की कुछ यूनिवर्सिटीज के नाम दिए गए हैं जो स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के लिए प्रसिद्द हैं, जैसे कि- 

FAQs 

दुनिया में सबसे ज्यादा डिमांड वाला कोर्स कौन सा है?

फार्माकोलॉजी दुनिया भर में सबसे अधिक मांग वाले कोर्सेज में से एक है क्योंकि यह मनुष्यों की मदद करते हुए एक आकर्षक करियर प्रदान करता है। 

विदेशों में किस कोर्स की बहुत डिमांड है?

दुनिया भर में इंजीनियरिंग की अत्यधिक मांग है और 20% से अधिक ग्रेजुएट्स हैं। मैकेनिकल इंजीनियरिंग, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, पर्यावरण इंजीनियरिंग और सिविल इंजीनियरिंग जैसे विभिन्न प्रकार के इंजीनियरिंग हैं जिनकी छात्रों के बीच अत्यधिक मांग है। 

किस देश की डिग्री सबसे कीमती है?

उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए यूएसए सबसे अच्छे और पसंदीदा स्थानों में से एक है क्योंकि यहां के विश्वविद्यालय फ्लेक्सिबल करिकुलम, सशुल्क इंटर्नशिप, शिक्षा के कई विकल्प, शिक्षा की सर्वोच्च गुणवत्ता और वित्त पोषण स्रोत प्रदान करते हैं। 

उम्मीद है, सबसे ज्यादा मांग वाले कोर्स और देश के बारे में इस ब्लॉग में पता चल गया होगा। यदि आप सबसे ज्यादा मांग वाले कोर्स और देश के बारे में जानकारी चाहते हैं तो 1800572000 पर कॉल करके Leverage Edu एक्सपर्ट्स की मदद ले सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*