यूके में पीएचडी स्कॉलरशिप कैसे पाए

Rating:
0
(0)
UK me PhD Scholarship Kaise Paye

UK के रिसर्च प्रोग्राम में दिलचस्पी रखने वाले छात्रों के लिए भारत में विभिन्न स्कॉलरशिप उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ स्कॉलरशिप पूरी तरह से फंडेड होती हैं, जो आपकी ट्यूशन, यात्रा और रहने का खर्च पूरा करती हैं। जबकि, दूसरी स्कॉलरशिप में आपको कुछ हद तक सहायता दी जाती है। हमारे आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएँगे की UK me PhD Scholarship Kaise Paye और उनके लिए किस तरह से आवेदन कर सकते है । यह आपका PhD Scholarship in UK का सपना पूरा करेगा । 

UK में PhD क्यों करें? 

 UK me PhD Scholarship Kaise Paye यह जानने से पहले यह जानना जरुरी है की UK में PhD क्यों करें? PhD एक प्रकार का शोध ( research ) होता  है, जिसके माध्यम से आप समस्याओं का हल निकालने का प्रयास करते है या अपना नया सिद्धांत देते है।  UK पूरी दुनिया की कुछ बेहतरीन Research सुविधाओं का घर है।  UK की University को PhD की डिग्री प्रदान करने के लिए पूरी दुनिया में मान्यता और सम्मान प्राप्त है। 

भारतीय छात्रों के लिए UK में PhD Scholarship

 UK me PhD Scholarship Kaise Paye और भारतीय छात्रों के लिए कौन- कौन सी स्कॉलशिप उपलब्ध है, तो में आपको बता दूँ की यूके के अधिकांश विश्वविद्यालय पीएचडी और एमआरएस छात्रों को research करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। इन पुरस्कारों को विभाग, कॉलेज या बाहरी निकाय द्वारा दिया जाता है। ऐसी ही कुछ स्कॉलरशिप की सूचि निचे दी जा रही है :-

Rhodes Scholarship

Rhodes Scholarship उस विदेशी छात्र को दी जाती है जो ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटीज से पीएचडी की डिग्री प्राप्त करना चाहता है। करीब 95 स्कॉलरशिप हर साल विदेशी छात्रों के लिए उपलब्ध होती है जिसमें से 5 केवल भारतीय छात्रों को Scholarship मिलती है। यह scholarship 2 वर्ष के लिए उपलब्ध करायी जाती है।  इसमें छात्र के पढाई से लेकर वहाँ रहने -खाने  का खर्च भी दिया जाता है। हर साल जून के महीने में इसके लिए आवेदन किया जा सकता है।

Commonwealth Master’s Scholarship

Commonwealth Master’s Scholarship ऐसे स्टूडेंट्स जो यूके जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं उन्हें कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप के जरिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह स्कॉलरशिप कॉमनवेल्थ से जुड़े देशों के ऐसे छात्र-छात्राओं को दी जाती है जो यूके में मास्टर कोर्स या पीएचडी करना चाहते हैं। कॉमनवेल्थ मास्टर स्कॉलरशिप को यूके का डिपार्टमेंट फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट देता है। इस Scholarship के लिए आवेदक किसी भी कॉमनवेल्थ देश का स्थायी नागरिक होना चाहिए और बिना स्कॉलरशिप के यूके में पढ़ाई का खर्च न वहन कर सकता हो। हर साल दिसंबर के महीने में इसके लिए आवेदन किया जा सकता है। यह Scholarship 6 क्षेत्रों में दी जाती है : 

  1. Science and technology for development
  2. Strengthening health systems and capacity
  3. Promoting global prosperity
  4. Strengthening global peace, security and governance
  5. Strengthening resilience and response to crises
  6. Access, inclusion and opportunity.

British Council 70th Year Scholarship 2019

2018 में 100 स्कॉलरशिप उन भारतीय महिलाओं को दी गई जिन्होंने स्टेम (साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजिनियरिंग और गणित) की पढ़ाई यूके के हायर एजुकेशन संस्थानों से की थी। इस scholarship के लिए आवेदन सिर्फ महिलाएं कर सकती है। उसका बहुत शानदार अकेडमिक और एक्सट्राकरिकुलर रिकॉर्ड होना चाहिए। हर साल  के फरवरी  महीने में इसके लिए आवेदन किया जा सकता है

Charles Wallace India Trust Scholarship 

ब्रिटिश काउंसिल इंडिया 40 साल से चार्ल्स वालेस इंडिया ट्रस्ट (सीडब्ल्यूआईटी) के साथ साझेदारी में काम कर रहा है। 1981 में, भारतीय और ब्रिटिश सरकारों के बीच एक समझौते के बाद, CWIT को एक अंग्रेजी चैरिटी के रूप में स्थापित किया गया था। यह UK जाकर पढाई करने वाले छात्रों को दी जाती है।  

Inlaks Shivdasani Foundation Scholarship

Inlaks Shivdasani Foundation Scholarships केवल छात्रों को दी जाएगी जो scholarship शुरू होने से छह महीने पहले भारतीय नागरिक या भारत का निवासी हो। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवार की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवारों के पास भारत के किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्रथम श्रेणी की डिग्री होनी चाहिए। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दो साक्षात्कार सत्रों में भाग लेना आवश्यक है। हर साल  के मार्च महीने में इसके लिए आवेदन किया जा सकता है । 

Gates Cambridge Scholarship

यह छात्रवृत्ति दुनिया में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी और प्रतिष्ठित छात्रवृत्ति में से एक है, जिसमें 0.3% आवेदकों को पुरस्कार प्राप्त होता है। यूनाइटेड किंगडम के अलावा किसी भी देश के आवेदक गेट्स कैम्ब्रिज स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

Dr. Manmohan Singh Scholarship

छात्रवृत्ति का नाम भारत के पूर्व प्रधान मंत्री और एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह के सम्मान में रखा गया है। डॉ मनमोहन सिंह छात्रवृत्ति किसी भी छात्र के लिए University of Cambridge के  सेंट जॉन कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए उपलब्ध है। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवार की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

Carnegie PhD Scholarship

यह छात्रवृति Carnegie Trust for the Universities of Scotland द्वारा उन छात्रों को दी जाती है जो स्कॉटलैंड से Phd करना चाहते है। 

Newton Bhabha Fund

Newton Bhabha Fund Scholarship आर्थिक विकास और सामाजिक कल्याण का समर्थन करने और रिसर्च करने और नई खोज करने के लिए दिया जाता है। फंड का प्रबंधन यूके डिपार्टमेंट फॉर बिजनेस, एनर्जी एंड इंडस्ट्रियल स्ट्रैटेजी (बीईआईएस) द्वारा किया जाता है।

Scotland’s Saltire Scholarship

Scotland’s Saltire Scholarships स्कॉटलैंड सरकार द्वारा एक वर्ष की अवधि के लिए स्कॉटलैंड में अध्ययन के लिए दी जाने वाली छात्रवृत्ति है। इस स्कॉलरशिप के लिए कनाडा,चीन,भारत,जापान,पाकिस्तान,संयुक्त राज्य अमेरिका आवेदन कर सकते हैं। 

UK में PhD के लिए योग्यता 

UK me PhD Scholarship Kaise Paye यह जानना चाहते है तो सबसे पहले यह जान लीजिये की UK में PhD के लिए Admission लेने के लिए क्या योग्यता चाहिए। 

  1. पीएचडी में प्रवेश के लिए एक मास्टर डिग्री या कुछ मामलों में 4 वर्षीय स्नातक की न्यूनतम पात्रता आवश्यक है। 
  2. अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को भी आवेदन के एक भाग के रूप में एक research proposal,  research interests and methodology की आवश्यकता होती है।  
  3. अंग्रेजी भाषा ज्ञान का प्रमाण। 
  4. minimum 65 % स्कोर होने चाहिए मास्टर डिग्री में । 
  5. जिस विषय पर PhD करना चाहते है उस विषय का ज्ञान होना चाहिए । 

UK में PhD के लिए Top Universities

UK पूरी दुनिया की कुछ बेहतरीन Research सुविधाओं का घर है। यदि आप भी UK से PhD करने का सपना देख रहे है, तो यह भी जानना जरुरी है की UK में Top University कौनसी है, जहाँ से आपको  पीएचडी करनी चाहिए। नीचे UK की Top University की सूची दी गई है :-

QS Rank 2022 University Important Ph.D. Programs
2 University of Oxford Biochemistry, Chemistry, Engineering Science, Medical Science
3 University of Cambridge Clinical Neuroscience, Chemical Engineering, and Biotechnology, Engineering
7 Imperial College London Life Sciences, Mathematics, Mechanical Engineering, Medical Sciences
8 University College London Chemical Engineering, Chemistry, Physics and Astronomy, Material Science
16 University of Edinburgh Medicine, Engineering, Geosciences, Informatics, Mathematics
27 University of Manchester Chemical Engineering, Chemistry, Electrical Engineering, Material Science, Mathematics
35 King’s College London Pharmaceutical Science, Medical Science, Life Science
49 London School of Economics and Political Science Communication, Social Science, Law, Journalism
62 University of Bristol Medical Science, Biochemistry, Physiology, Biological Science

UK में PhD के प्रकार 

यूके में विश्वविद्यालयों द्वारा प्रमुख रूप से पांच प्रकार की PhD की डिग्री करायी जाती है। Standard Ph.D, Integrated Ph.D, Professional Ph.D, Distance Learning Ph.D, Ph.D. by Publication.  

  1. Standard Ph.D :- यह 3 से 4 साल की डिग्री है जो 3 भागों में विभाजित है। पहले वर्ष में, छात्र अपने Teacher के साथ रिसर्च के प्रस्तावों पर चर्चा करते हैं और एक योजना तैयार करते हैं। डेटा एकत्र करना और शोध करना दूसरे तीसरे वर्ष में करना होता है। अंत में, अंतिम वर्ष में, छात्र अपनी थीसिस लिखते हैं और इसे वाइवा के लिए जमा करते हैं।
  2. Integrated Ph.D:-  यह 1 वर्षीय मास्टर्स इन रिसर्च (MRes) को 3 वर्षीय पीएचडी के साथ जोड़ता है। यह डिग्री यूके में 30 से अधिक विश्वविद्यालयों द्वारा करायी जाती है। 
  3. Professional Ph.D:-  इस प्रकार की Ph.D  मुख्य रूप से चिकित्सा, इंजीनियरिंग और शिक्षा जैसे व्यावसायिक विषयों के लिए है। कार्यक्रम का फोकस छात्रों को भविष्य के रोजगार के लिए तैयार करना है। इसलिए इसमें कम शोध थीसिस और वास्तविक जीवन के कॉर्पोरेट मुद्दों पर जयादा ध्यान दिया जाता है।  
  4. Distance Learning Phd:– यह Phd कार्यक्रम उन छात्रों के लिए है जो किसी कारण से University नहीं जा पाते है। छात्र फोन, ईमेल या स्काइप के माध्यम से अपने पर्यवेक्षक के संपर्क में रहते हैं और हर साल एक या दो सप्ताह के लिए विश्वविद्यालय जाते हैं। इसे बनने में 5 से 6 साल का समय लगता है।
  5. Ph.D. by Publication:-  यह उन छात्रों के द्वारा किया जाता है जो पहले से ही मूल कार्य जैसे पुस्तक अध्याय, जर्नल लेख, किताबें प्रकाशित कर चुके हैं। हालांकि, यूके के अधिकांश विश्वविद्यालय पीएचडी के लिए केवल अपने पूर्व छात्रों को ही स्वीकार करते हैं। छात्रों को पाँच से आठ प्रकाशित रचनाएँ और 5,000 से 20,000 शब्दों का एक लिखित सहायक विवरण प्रस्तुत करना आवश्यक है।

FAQs

क्या यूके में पीएचडी छात्रों को भुगतान मिलता है?

यूके के अधिकांश विश्वविद्यालय पीएचडी और एमआरएस छात्रों को research करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। इन पुरस्कारों को विभाग, कॉलेज या बाहरी निकाय द्वारा दिया जाता है। ऐसी ही कुछ स्कॉलरशिप की सूचि निचे दी जा रही है। UK में पीएचडी करने वाले छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की व्यस्था की गई है।  जिससे जो छात्र पढ़ाई का खर्चा नहीं उठा सकते वो भी स्कॉलरशिप के द्वारा पीएचडी कर सकते हैं। 

क्या इन स्कॉलरशिप  में UK में रहने का खर्चा भी शामिल है ?

जी हाँ, स्कॉलरशिप  में UK में रहने का खर्चा भी शामिल है।

UK में पीएचडी करने के क्या फायदे है?

UK पूरी दुनिया की कुछ बेहतरीन सुविधाओं का घर है। UK की University को PhD की डिग्री प्रदान करने के लिए पूरी दुनिया में मान्यता और सम्मान प्राप्त है। ऐसे में UK से पीएचडी करना बहुत फायदेमंद है, क्यों की यहाँ आपको जरुरत की हर सुविधा मिल जाएगी।

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको UK me PhD Scholarship Kaise Paye के बारे में सभी तथ्य प्रदान किए हैं। विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन सबसे अच्छी स्कॉलरशिप नहीं ले पा रहे हैं? हमारे Leverage Edu मेंटर्स तक पहुंचे और हम आपकी आवश्यकताओं के अनुसार बेस्ट कोर्स और विश्वविद्यालय के साथ-साथ बेस्ट स्कॉलरशिप खोजने में आपकी सहायता करेंगे!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like