यूके में पीएचडी स्कॉलरशिप कैसे पाएं?

1 minute read
351 views
Leverage Edu Default Blog Cover

यूके के रिसर्च प्रोग्राम में दिलचस्पी रखने वाले छात्रों के लिए भारत में विभिन्न स्कॉलरशिप उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ स्कॉलरशिप पूरी तरह से फंडेड होती हैं, जो आपकी ट्यूशन फीस, यात्रा और रहने का खर्च पूरा करती हैं। जबकि, दूसरी स्कॉलरशिप में आपको कुछ हद तक सहायता दी जाती है। हमारे आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएँगे कि UK me PhD Scholarship Kaise Paye और उनके लिए किस तरह से आवेदन कर सकते है । यह आपका यूके में PhD स्कॉलरशिप पाने का सपना पूरा करेगा । यदि आपके पास इस ब्लॉग से सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल है, तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में अपना सवाल पूछें या इस ब्लॉग से सम्बंधित अपनी राय दें।

यूके में PhD क्यों करें? 

UK me PhD Scholarship Kaise Paye यह जानने से पहले यह जानना जरुरी है की यूके में PhD क्यों करें? PhD एक प्रकार का रिसर्च होता है, जिसके माध्यम से आप समस्याओं का हल निकालने का प्रयास करते है या अपना नया सिद्धांत देते है। यूके पूरी दुनिया की कुछ बेहतरीन रिसर्च सुविधाओं का घर है। यूके की यूनिवर्सिटीज़ को PhD की डिग्री प्रदान करने के लिए पूरी दुनिया में मान्यता और सम्मान प्राप्त है।

  • एक्सीलेंट एजुकेशन: यूके की यूनिवर्सिटीज क्वालिटी एजुकेशन और एक्सीलेंट एजुकेशन पर जोर देती हैं। जिससे कोर्स से संबंधित क्षेत्र में छात्रों की नॉलेज और अनुभव में वृद्धि होती है। 
  • इंडस्ट्री लिंक: यूके से पढ़ाई करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको यूनिवर्सिटीज के इवेंट और लेक्चर, प्रोफेशनल कांफ्रेंस में जाने का मौका मिलता है। 
  • यूके में की जाने वाली खोज ग्लोबल साइंस और रिसर्च में सबसे आगे हैं, जिनसे छात्रों की प्रैक्टिकल स्किल निखरती हैं।
  • यूके की 10 यूनिवर्सिटीज वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप 50 में शामिल हैं। 

भारतीय छात्रों के लिए यूके में PhD स्कॉलरशिप

UK me PhD Scholarship Kaise Paye और भारतीय छात्रों के लिए कौन- कौन सी स्कॉलशिप उपलब्ध है, तो में आपको बता दूँ की यूके के अधिकांश विश्वविद्यालय पीएचडी और एमआरएस छात्रों को रिसर्च करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। इन पुरस्कारों को विभाग, कॉलेज या बाहरी निकाय द्वारा दिया जाता है। ऐसी ही कुछ स्कॉलरशिप की विस्तृत जानकारी नीचे दी जा रही है :-

Rhodes Scholarship

Rhodes Scholarship उन विदेशी छात्र को दी जाती है जो ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटीज से पीएचडी की डिग्री प्राप्त करना चाहता है। करीब 95 स्कॉलरशिप हर साल विदेशी छात्रों के लिए उपलब्ध होती है जिसमें से 5 केवल भारतीय छात्रों को स्कॉलरशिप मिलती है। यह स्कॉलरशिप 2 वर्ष के लिए उपलब्ध करायी जाती है।  इसमें छात्र के पढ़ाई से लेकर वहाँ रहने -खाने  का खर्च भी दिया जाता है। हर साल जून के महीने में इसके लिए आवेदन किया जा सकता है।

Commonwealth Master’s Scholarship

Commonwealth Master’s Scholarship ऐसे स्टूडेंट्स जो यूके जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं उन्हें कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप के जरिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह स्कॉलरशिप कॉमनवेल्थ से जुड़े देशों के ऐसे छात्र-छात्राओं को दी जाती है जो यूके में मास्टर कोर्स या पीएचडी करना चाहते हैं। कॉमनवेल्थ मास्टर स्कॉलरशिप को यूके का डिपार्टमेंट फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट देता है। इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदक किसी भी कॉमनवेल्थ देश का स्थायी नागरिक होना चाहिए और बिना स्कॉलरशिप के यूके में पढ़ाई का खर्च न वहन कर सकता हो। हर साल दिसंबर के महीने में इसके लिए आवेदन किया जा सकता है। यह स्कॉलरशिप 6 क्षेत्रों में दी जाती है : 

  • साइंस एंड टेक्नोलॉजी फॉर डेवलपमेंट
  • स्ट्रेंग्थेनिंग हेल्थ सिस्टम एंड कैपेसिटी
  • प्रमोटिंग ग्लोबल प्रोस्पेरिटी
  • स्ट्रेंग्थेनिंग ग्लोबल पीस, सिक्योरिटी एंड गवर्नेंस
  • स्ट्रेंग्थेनिंग रेसिलिएंस एंड रिस्पांस टू क्रायसिस
  • एक्सेस, इन्क्लूजन एंड अपॉर्चुनिटी

British Council 70th Year Scholarship 2019

2018 में 100 स्कॉलरशिप उन भारतीय महिलाओं को दी गई जिन्होंने स्टेम (साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजिनियरिंग और गणित) की पढ़ाई यूके के हायर एजुकेशन संस्थानों से की थी। इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन सिर्फ महिलाएं कर सकती है। उसका बहुत शानदार अकेडमिक और एक्सट्राकरिकुलर रिकॉर्ड होना चाहिए। हर साल के फरवरी महीने में इसके लिए आवेदन किया जा सकता है

Charles Wallace India Trust Scholarship 

ब्रिटिश काउंसिल इंडिया 40 साल से चार्ल्स वालेस इंडिया ट्रस्ट (सीडब्ल्यूआईटी) के साथ साझेदारी में काम कर रहा है। 1981 में, भारतीय और ब्रिटिश सरकारों के बीच एक समझौते के बाद, CWIT को एक अंग्रेजी चैरिटी के रूप में स्थापित किया गया था। यह यूके जाकर पढ़ाई करने वाले छात्रों को दी जाती है।  

Inlaks Shivdasani Foundation Scholarship

Inlaks Shivdasani Foundation Scholarships केवल छात्रों को दी जाएगी जो स्कॉलरशिप शुरू होने से छह महीने पहले भारतीय नागरिक या भारत का निवासी हो। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवार की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवारों के पास भारत के किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्रथम श्रेणी की डिग्री होनी चाहिए। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दो साक्षात्कार सत्रों में भाग लेना आवश्यक है। हर साल  के मार्च महीने में इसके लिए आवेदन किया जा सकता है । 

Gates Cambridge Scholarship

यह छात्रवृत्ति दुनिया में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी और प्रतिष्ठित छात्रवृत्ति में से एक है, जिसमें 0.3% आवेदकों को पुरस्कार प्राप्त होता है। यूनाइटेड किंगडम के अलावा किसी भी देश के आवेदक गेट्स कैम्ब्रिज स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

Dr. Manmohan Singh Scholarship

छात्रवृत्ति का नाम भारत के पूर्व प्रधान मंत्री और एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री मनमोहन सिंह के सम्मान में रखा गया है। डॉ मनमोहन सिंह छात्रवृत्ति किसी भी छात्र के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैंब्रिज के सेंट जॉन कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए उपलब्ध है। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवार की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

Carnegie PhD Scholarship

यह छात्रवृति Carnegie Trust for the Universities of Scotland द्वारा उन छात्रों को दी जाती है जो स्कॉटलैंड से Phd करना चाहते है। 

Newton Bhabha Fund

Newton Bhabha Fund Scholarship आर्थिक विकास और सामाजिक कल्याण का समर्थन करने और रिसर्च करने और नई खोज करने के लिए दिया जाता है। फंड का प्रबंधन यूके डिपार्टमेंट फॉर बिजनेस, एनर्जी एंड इंडस्ट्रियल स्ट्रैटेजी (बीईआईएस) द्वारा किया जाता है।

Scotland’s Saltire Scholarship

Scotland’s Saltire Scholarships स्कॉटलैंड सरकार द्वारा एक वर्ष की अवधि के लिए स्कॉटलैंड में अध्ययन के लिए दी जाने वाली छात्रवृत्ति है। इस स्कॉलरशिप के लिए कनाडा,चीन,भारत,जापान,पाकिस्तान,संयुक्त राज्य अमेरिका आवेदन कर सकते हैं। 

भारतीय छात्रों के लिए यूके की टॉप स्कॉलरशिप

यदि आप पहले से अच्छी तरह से योजना बनाते हैं, तो आप यूके सरकार और विश्वविद्यालयों द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप की एक बड़ी लिस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां भारतीय छात्रों के लिए UK Me Padhne ke Liye Scholarships सबसे बढ़िया स्कॉलरशिप दी गई हैं:

स्कॉलरशिप छात्रवृत्ति राशि छात्रवृत्ति आवेदन की समय सीमा
British Chevening Scholarship for International Scholarship £18,000 (INR 15,81,259) अगस्त से नवंबर तक
Erasmus Mundus Joint Masters Degree Scholarship सभी खर्चों को कवर करता है 1 अक्टूबर 2021 – 14 जनवरी 2022
AS Hornby Educational Trust Scholarship सभी खर्चों को कवर करता है
Felix Scholarship जीबीपी 78,840 (INR 76,74,340) 31 जनवरी 2022
Rhodes Scholarship 59,490 पाउंड (INR 55,73,023) 30 जुलाई 2022
Commonwealth Scholarship and Fellowship Scheme सभी खर्चों को कवर करता है
Charles Wallace India Trust Scholarship (CWIT) सभी खर्चों को कवर करता है
Dr. Manmohan Singh Scholarship सभी खर्चों को कवर करता है 15 जनवरी 2022
Inlax Scholarship 100,000 यूएस डॉलर (INR 73,98,115) 31 मार्च 2022
Scotland Saltire Scholarship 8,000 GBP (जो INR 7,78,725 है) 12 जुलाई 2022
Coventry Academic Performance Scholarship सभी खर्चों को कवर करता है
Gates Cambridge Scholarship सभी खर्चों को कवर करता है जनवरी 2022
Edinburgh Doctoral College Scholarship सभी खर्चों को कवर करता है फरवरी 2022
West London University International Ambassador Scholarship सभी खर्चों को कवर करता है 28 मार्च 2022
UAL Vice Chancellor’s Postgraduate International Scholarship सभी खर्चों को कवर करता है 18 जून 2022

यूके में पीएचडी स्कॉलरशिप कैसे पाएं?

यूके में पीएचडी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड नीचे बताई गई है:

  • स्टेप 1: स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने समय सबसे पहली स्टेप स्कॉलरशिप का चयन करना है। आपको उस स्कॉलरशिप का चयन करना है, जिसके लिए आप योग्य हों।
  • स्टेप 2: स्कॉलरशिप की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करें।
  • स्टेप 3: अपनी ईमेल आईडी की मदद से अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  • स्टेप 4: स्कॉलरशिप एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
  • स्टेप 5: सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
  • स्टेप 6: फॉर्म को फाइनल सबमिट करें।

यूके में PhD के लिए योग्यता 

UK me PhD Scholarship Kaise Paye यह जानना चाहते है तो सबसे पहले यह जान लीजिये की यूके में PhD के लिए एडमिशन लेने के लिए क्या योग्यता चाहिए। 

  1. पीएचडी में प्रवेश के लिए एक मास्टर डिग्री या कुछ मामलों में 4 वर्षीय ग्रेजुएशन न्यूनतम पात्रता आवश्यकता है। 
  2. अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को भी आवेदन के एक भाग के रूप में एक रिसर्च प्रपोजल, रिसर्च इंटरेस्ट एंड मेथोडोलॉजी की आवश्यकता होती है।  
  3. अंग्रेजी भाषा ज्ञान का प्रमाण के लिए आपको IELTS/ TOEFL स्कोर की आवश्यकता होगी। 
  4. न्यूनतम 65 % स्कोर होने चाहिए मास्टर डिग्री में । 
  5. जिस विषय पर PhD करना चाहते है उस विषय का ज्ञान होना चाहिए । 

यूके में PhD के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज़

यूके पूरी दुनिया की कुछ बेहतरीन रिसर्च सुविधाओं का घर है। यदि आप भी यूके से PhD करने का सपना देख रहे है, तो यह भी जानना जरुरी है की यूके में टॉप यूनिवर्सिटीज़ कौनसी है, जहाँ से आपको पीएचडी करनी चाहिए। नीचे यूके की टॉप यूनिवर्सिटीज़ की सूची दी गई है :-

क्यूएस रैंक 2022 विश्वविद्यालय महत्वपूर्ण PhD क्षेत्र
2 ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय बायो केमिस्ट्री, केमिकल साइंस, इंजीनियरिंग विज्ञान, चिकित्सा विज्ञान
3 कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय क्लिनिकल न्यूरोसाइंस, केमिकल इंजीनियरिंग, और बायोटेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग
7 इंपीरियल कॉलेज लंदन जीवन विज्ञान, गणित, इंजीनियरिंग, चिकित्सा विज्ञान
8 यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन केमिकल इंजीनियरिंग, केमिस्ट्री, फिजिक्स एंड एस्ट्रोनॉमी, मैटेरियल साइंस
16 एडिनबर्ग विश्वविद्यालय चिकित्सा, इंजीनियरिंग, भूविज्ञान, सूचना विज्ञान, गणित
27 मैनचेस्टर विश्वविद्यालय केमिकल इंजीनियरिंग, केमिस्ट्री, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैटेरियल साइंस, गणित
35 किंग्स कॉलेज लंदन फार्मास्युटिकल साइंस, मेडिकल साइंस, लाइफ साइंस
49 लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स और राजनिति विज्ञान कम्युनिकेशन, सामाजिक विज्ञान, लॉ, जर्नलिज्म
62 ब्रिस्टल विश्वविद्यालय चिकित्सा विज्ञान, बायो केमिस्ट्री, फिजियोलॉजी, बायोलॉजिकल साइंस

यूके में PhD के प्रकार 

यूके में विश्वविद्यालयों द्वारा प्रमुख रूप से पांच प्रकार की PhD की डिग्री करायी जाती है, जिनके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है:

  1. स्टैण्डर्ड Ph.D :- यह 3 से 4 साल की डिग्री है जो 3 भागों में विभाजित है। पहले वर्ष में, छात्र अपने टीचर के साथ रिसर्च के प्रस्तावों पर चर्चा करते हैं और एक योजना तैयार करते हैं। डेटा एकत्र करना और शोध करना दूसरे तीसरे वर्ष में करना होता है। अंत में, अंतिम वर्ष में, छात्र अपनी थीसिस लिखते हैं और इसे वाइवा के लिए जमा करते हैं।
  2. इंटीग्रेटेड Ph.D:-  यह 1 वर्षीय मास्टर्स इन रिसर्च (MRes) को 3 वर्षीय पीएचडी के साथ जोड़ता है। यह डिग्री यूके में 30 से अधिक विश्वविद्यालयों द्वारा करायी जाती है। 
  3. प्रोफेशनल Ph.D:-  इस प्रकार की Ph.D  मुख्य रूप से चिकित्सा, इंजीनियरिंग और शिक्षा जैसे प्रोफेशनल विषयों के लिए है। कोर्स का फोकस छात्रों को भविष्य के रोजगार के लिए तैयार करना है। इसलिए इसमें कम शोध थीसिस और वास्तविक जीवन के कॉर्पोरेट मुद्दों पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है।  
  4. डिस्टेंस लर्निंग Phd:– यह Phd कोर्स उन छात्रों के लिए है जो किसी कारण से यूनिवर्सिटी नहीं जा पाते है। छात्र फोन, ईमेल या स्काइप के माध्यम से अपने टीचर के संपर्क में रहते हैं और हर साल एक या दो सप्ताह के लिए विश्वविद्यालय जाते हैं। इसे पूरा करने में 5 से 6 साल का समय लगता है।
  5. Ph.D. बाय पब्लिकेशन:-  यह उन छात्रों के द्वारा किया जाता है जो पहले से ही मूल कार्य जैसे पुस्तक अध्याय, जर्नल लेख, किताबें प्रकाशित कर चुके हैं। हालांकि, यूके के अधिकांश विश्वविद्यालय पीएचडी के लिए केवल अपने पूर्व छात्रों को ही स्वीकार करते हैं। इसके लिए छात्रों को पाँच से आठ प्रकाशित रचनाएँ और 5,000 से 20,000 शब्दों का एक लिखित सहायक विवरण प्रस्तुत करना आवश्यक है।

FAQs

क्या यूके में पीएचडी छात्रों को भुगतान मिलता है?

यूके के अधिकांश विश्वविद्यालय पीएचडी और एमआरएस छात्रों को रिसर्च करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करते हैं। इन पुरस्कारों को विभाग, कॉलेज या बाहरी निकाय द्वारा दिया जाता है। यूके में पीएचडी करने वाले छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की व्यस्था की गई है। जिससे जो छात्र पढ़ाई का खर्चा नहीं उठा सकते वो भी स्कॉलरशिप के द्वारा पीएचडी कर सकते हैं। 

क्या इन स्कॉलरशिप  में यूके में रहने का खर्चा भी शामिल है ?

जी हाँ, स्कॉलरशिप  में यूके में रहने का खर्चा भी शामिल है।

यूके में पीएचडी करने के क्या फायदे है?

यूके पूरी दुनिया की कुछ बेहतरीन सुविधाओं का घर है। यूके की यूनिवर्सिटीज़ को PhD की डिग्री प्रदान करने के लिए पूरी दुनिया में मान्यता और सम्मान प्राप्त है। ऐसे में यूके से पीएचडी करना बहुत फायदेमंद है, क्यों की यहाँ आपको जरुरत की हर सुविधा मिल जाएगी।

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको UK me PhD Scholarship Kaise Paye के बारे में सभी तथ्य प्रदान किए हैं। यदि आप भी यूके में पीएचडी करना चाहते हैं, तो 1800 572 000 पर कॉल करके Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। 

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert