भारत से एमबीबीएस के बाद ऑस्ट्रेलिया में पीजी कैसे करें?

1 minute read

ऑस्ट्रेलिया मेडिकल के उन छात्रों जो एमबीबीएस के बाद पीजी कोर्स करने की इच्छा रखते हैं और जो सामान्य चिकित्सक और सलाहकारों के रूप में उच्च वेतन और बेहतरीन जीवन शैली चाहते हैं उनके लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और अत्याधुनिक प्रयोगशाला उपकरण प्रदान करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई मेडिकल स्कूलों की दुनिया भर में प्रतिष्ठा है। इस ब्लॉग में, हम भारत से एमबीबीएस के बाद ऑस्ट्रेलिया में पीजी के विकल्पों के बारे में जानेंगे:

कोर्स का लेवल पोस्ट ग्रेजुएशन
अवधि1 से 4 साल
परीक्षा के प्रकारसेमेस्टर
योग्यतामान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए
एडमिशन प्रक्रियाबैचलर डिग्रीप्रवेश परीक्षा के अंक (GAMSAT/MCAT)
ट्यूशन शुल्क15 से 25 लाख तक

भारत से एमबीबीएस के बाद ऑस्ट्रेलिया में पीजी: एक सिंहावलोकन

अनिवार्य रूप से, ऑस्ट्रेलिया में लगभग सभी चिकित्सा पाठ्यक्रमों को मास्टर कार्यक्रम के रूप में स्तर 9 का दर्जा दिया गया है और डॉक्टर ऑफ मेडिसिन-एमडी की डिग्री प्रदान की जाती है। यह आमतौर पर ऑस्ट्रेलिया के कई प्रमुख विश्वविद्यालयों द्वारा दी जाने वाली चार साल की मास्टर डिग्री है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ संस्थानों में चिकित्सा पाठ्यक्रम का नाम एमडी नहीं होगा और इसकी अलग-अलग शब्दावली हो सकती है। 

एमबीबीएस के बाद ऑस्ट्रेलिया में पीजी के लिए शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय

एमबीबीएस के बाद ऑस्ट्रेलिया में पीजी के लिए शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों की लिस्ट नीचे दी गई है:-

एमबीबीएस के बाद ऑस्ट्रेलिया में पीजी: विश्वविद्यालय विवरण

अब जब हम पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करना जानते हैं, तो आइए एमबीबीएस के बाद ऑस्ट्रेलिया में पीजी के लिए विवरण देखें:

सिडनी विश्वविद्यालय

सिडनी विश्वविद्यालय जो यूएसवाईडी के लिए छोटा है। इसे शिक्षा के माध्यम से हर किसी को अपनी क्षमता की पहचान करने का अवसर देने के उद्देश्य से बनाया गया था और अभी भी उस विश्वास को दृढ़ता से रखता है। सिडनी विश्वविद्यालय विषयों की एक विशाल विविधता प्रदान करता है और इसके शोध का उद्देश्य समाज के सामने आने वाली सबसे बड़ी बाधाओं का समाधान खोजना है। छात्रों के पास अध्ययन के 300 से अधिक क्षेत्रों में से चुनने के लिए, अपनी रुचियों का पालन करने, इंटर्नशिप का आनंद लेने और अपने कौशल को व्यापक बनाने के लिए अवसरों प्रदान करता है।

स्थान: कैंपरडाउन एनएसडब्ल्यू 2006, ऑस्ट्रेलिया
औसत ट्यूशन फीस: INR 25 लाख

मेलबर्न विश्वविद्यालय

मेलबर्न विश्वविद्यालय जिसे यूनीमेल्ब के नाम से भी जाना जाता है की स्थापना 1853 में हुई थी। यह सीखने, शोध और शिक्षण के मामले में एक अंतरराष्ट्रीय लीडर विश्वविद्यालय है। यह 200 से अधिक देशों के छात्रों को आकर्षित करता है। विश्वविद्यालय हमेशा एक ऐसा कार्य वातावरण बनाने और बनाए रखने का प्रयास करता है जो अनुसंधान के लिए सर्वोत्तम कार्यबल को आकर्षित करता है और बनाए रखता है, जिसमें पेशेवर कर्मचारी और ग्रेजुएट शोधकर्ता भी शामिल हैं जो अनुसंधान में आवश्यक योगदान प्रदान करते हैं।

स्थान: पार्कविले वीआईसी 3010, ऑस्ट्रेलिया
औसत ट्यूशन फीस: INR 22 लाख

मोनाश विश्वविद्यालय

मोनाश विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में गिना जाता है। यह विश्वविद्यालय आठ विश्वविद्यालयों के एक प्रतिष्ठित समूह का सक्रिय भागीदार भी है, क्योंकि इसमें दुनिया भर में मौजूद किसी भी अन्य ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय की तुलना में दुनिया भर में कई छात्र, कर्मचारी, परिसर और उससे भी अधिक पाठ्यक्रम हैं। विश्वविद्यालय का उद्देश्य स्वच्छ पानी को अनौपचारिक बस्तियों में लाने और लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए दुनिया भर में प्रभाव डालना है।

स्थान: वेलिंगटन रोड, क्लेटन वीआईसी 3800, ऑस्ट्रेलिया
औसत ट्यूशन फीस: INR 20 लाख

न्यूसाउथ वेल्स यूनिवर्सिटी

न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय की स्थापना 19वीं शताब्दी के मध्य में एक मुक्त शोध शिक्षा संस्थान के रूप में हुई थी। इसे नवीनतम तकनीक की आवश्यकताओं को पूरा करने के उद्देश्य से विकसित किया गया था। उस समय, विश्वविद्यालय को न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी कहा जाता था। 

स्थान: सिडनी एनएसडब्ल्यू 2052, ऑस्ट्रेलिया
औसत ट्यूशन फीस: INR 23 लाख

क्वींसलैंड विश्वविद्यालय

क्वींसलैंड विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक है। एक सदी से भी पहले स्थापित, इसने नवाचार और अनुसंधान के मामले में एक अद्भुत रिकॉर्ड बनाया है। इसने विभिन्न क्षेत्रों में अपने शोध के साथ विश्व स्तर पर दिमागों को प्रेरित किया है जो पर्यावरण को बनाए रखने और वैश्विक प्रभाव के लिए आवश्यक हैं। इसे लगातार दुनिया के शीर्ष 50 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है।

स्थान: सेंट लूसिया क्यूएलडी 4072, ऑस्ट्रेलिया
औसत ट्यूशन फीस: INR 19 लाख

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया के स्टैंडअलोन विश्वविद्यालयों में से एक है। यह सबसे पुराना विश्वविद्यालय है जिसे वर्ष 1911 में स्थापित किया गया था। यह पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में आने वाला पहला विश्वविद्यालय था। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया में आठ प्रमुख शोध विश्वविद्यालयों का एक प्रमुख और मान्यता प्राप्त सदस्य है। 

स्थान: 35 स्टर्लिंग एचवी, क्रॉली डब्ल्यूए 6009, ऑस्ट्रेलिया 
औसत ट्यूशन फीस: INR 22 लाख

न्यूकैसल विश्वविद्यालय

न्यूकैसल विश्वविद्यालय का दृष्टिकोण एक वैश्विक नेता के हिस्से के रूप में खड़ा होना है जो उत्कृष्टता और इक्विटी की प्रतिबद्धता से अलग है और प्रभाव और नवाचार के माध्यम से छात्रों के लिए बेहतर भविष्य बनाने के लिए भी है। न्यूकैसल विश्वविद्यालय की उत्कृष्ट अनुसंधान और शिक्षा प्रदान करने के लिए एक प्रतिष्ठा प्राप्त है, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है।

स्थान: विश्वविद्यालय डॉ, कैलाघन एनएसडब्ल्यू 2308, ऑस्ट्रेलिया
औसत ट्यूशन फीस: INR 18 लाख

योग्यताएं

ऑस्ट्रेलिया में पीजी चिकित्सा कार्यक्रमों में आवेदन करने के लिए एक आवेदक के पास बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए इसके साथ निम्नलिखित नीज़ों का होना भी आवश्यक है :-

  • अंग्रेजी में भाषा प्रवीणता: ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा का तरीका अंग्रेजी है, इसलिए उन देशों से आने वाले छात्रों के लिए जहां अंग्रेजी पहली भाषा नहीं है, भाषा प्रवीणता का प्रमाण आवश्यक है। आप IELTS, TOEFL जैसे कई परीक्षण प्रस्तुत कर सकते हैं।
  • बैचलर्स की डिग्री (एमबीबीएस): किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% के साथ बैचलर्स की डिग्री प्राप्त करें।
  • GAMSAT/MCAT: एमबीबीएस के लिए आवेदन करने के योग्य होने के लिए, आपको न्यूनतम GPA और न्यूनतम योग्यता परीक्षण स्कोर (प्रत्येक अनुभाग में कम से कम 50) प्राप्त करना होगा। यदि आपका जीपीए या एप्टीट्यूड टेस्ट स्कोर स्कूल द्वारा निर्धारित न्यूनतम से कम है, तो आपका आवेदन मूल्यांकन के लिए स्वीकार नहीं किया जाएगा।

प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवश्यकताएँ

प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज़ यहां दिए गए हैं:

  • आपका हाई स्कूल/ग्रेजुएशन डिग्री प्रदर्शन (जीपीए, आदि)
  • प्रासंगिक परीक्षा स्कोर-GAMSAT या MCAT स्कोर
  • साक्षात्कार
  • निबंध

उपर्युक्त विवरण प्रदान करने के लिए छात्रों को प्रभावी रूप से विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय कार्यालय से संपर्क करने की आवश्यकता है।

  • विश्वविद्यालय तीन साल के शैक्षणिक परिणामों के GPA और मेडिकल परीक्षा (GAMSAT / MCAT) रैंकिंग को जोड़कर प्राप्त आवेदकों के आधार पर एक योग्यता सूची बनाते हैं।
  • ऊपर बताए गए असेसमेंट को पूरा करने के बाद, संस्थान आपके रेज़्यूमे की समीक्षा करेंगे; यदि आप चयनित हैं, तो आपको एक स्काइप साक्षात्कार के लिए एक आमंत्रण प्राप्त होगा।
  • उसके बाद, छात्र को ऑस्ट्रेलियन मेडिकल बोर्ड में फाइल सम्मिट करनी होगी।

प्रवेश परीक्षाएं

आवेदन कुछ प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर किया जा सकता है। उन प्रवेश परीक्षाओं के बारे में नीचे बताए गए हैं-

भारत से एमबीबीएस के बाद ऑस्ट्रेलिया में पीजी के बाद वेतन 

ऑस्ट्रेलिया में वरिष्ठ डॉक्टर का वेतन शीर्ष 10% कमाने वालों में है। नीचे, हमने विभिन्न प्रकार की नौकरियों पर विचार करते हुए अपेक्षित औसत वेतन रुझान दिए हैं।

जॉबऔसत वेतन (Dollars)औसत वेतन (INR)
सीनियर मेडिकल ऑफिसर$1.21-1.25 लाख 88-95 लाख
जनरल प्रैक्टिशनर$3.50-5.55 लाख2-2.5 करोड़
टॉप लेवल कंसलटेंट$3.94-3.99 लाख2.3-2.7 करोड़
प्राइवेट डॉक्टर$6-6.20 लाख3.5-4 करोड़

FAQs

मैं एक शाकाहारी हूं ऑस्ट्रेलिया में खाने के कौन से विकल्प उपलब्ध हैं?

ऑस्ट्रेलिया में किसी भी व्यक्ति के स्वाद और बजट में फिट होने वाले प्रभावशाली राष्ट्रीय और विदेशी व्यंजनों की एक विविध श्रृंखला है। कई भारतीय छात्रों के लिए बहुत सारे शाकाहारी विकल्प हैं। जब आप बीमार हो जाते हैं, तो आप कई भारतीय रेस्तरां में घर का बना खाना और भारतीय व्यंजनों का नमूना भी ले सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में कैंपस लाइफ कैसी है?

ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों में परिसर का जीवन रोमांचकारी है। इसमें आश्चर्यजनक, अत्याधुनिक वास्तुकला और भूनिर्माण है। एथलेटिक्स, संगीत और नृत्य के साथ-साथ कई क्लब और सेवाएं भी हैं।

क्या ऑस्ट्रेलिया के लोग मिलनसार स्वभाव के होते हैं?

हां, ऑस्ट्रेलिया के निवासी दोस्ताना लोगों में से हैं और वे स्वतंत्रता और लैंगिक समानता को महत्व देते हैं। हालांकि, उनमें अभी भी बहुत अच्छा सेंस ऑफ ह्यूमर है और वे खेलों का आनंद लेते हैं। आप न्यूजीलैंड, चीन, मलेशिया और फिलीपींस जैसे विभिन्न देशों के लोगों से भी मिल सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में रोजगार के नियम क्या हैं, और क्या अंतरराष्ट्रीय छात्रों को काम करने की अनुमति है?

दो साल का पूर्णकालिक अध्ययन पूरा करने और अपने पाठ्यक्रम कार्य/शोध डिग्री को पूरा करने के बाद, अंतरराष्ट्रीय छात्र ऑस्ट्रेलिया में दो साल के अध्ययन के बाद के वर्क परमिट के लिए पात्र हैं। नतीजतन, ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों से ग्रेजुएट होने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों का रोजगार अनुपात बहुत अधिक है।

मेडिकल कोर्स के लिए कौन से देश सर्वश्रेष्ठ हैं? 

संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा कार्यक्रम की पेशकश करने वाले शीर्ष देश हैं। 

हम उम्मीद करते हैं कि इस ब्लॉग के माध्यम से भारत से एमबीबीएस के बाद ऑस्ट्रेलिया में पीजी करने को लेकर आपको सभी आवश्यक बातों की जानकारी प्राप्त हो गई होगी। यदि आप ऑस्ट्रेलिया में मेडिकल पीजी का अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, तो आज ही Leverage Edu के विशेषज्ञों से 1800 572 000 पर कॉल कर 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*