Paper Bag Day in Hindi : हर साल 12 जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है विश्व पेपर बैग दिवस? जानें इतिहास एवं उद्देश्य

1 minute read

क्या आप जानते हैं विश्व में प्रति वर्ष 400 मिलियन टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न होता है? औसतन, प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग सिर्फ 25 मिनट के लिए किया जाता है। साथ ही, एक प्लास्टिक को गलने में कम से कम 100 से 500 साल लगते हैं। इसलिए प्लास्टिक बैग के बजाय पेपर बैग के उपयोग के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 12 जुलाई को दुनियाभर में विश्व पेपर बैग दिवस (Paper Bag Day in Hindi) मनाया जाता है। यह दिवस प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में जागरूकता बढ़ाने और कागज के थैलों के उपयोग को प्रोत्साहित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। इस दिवस के बारे में अधिक जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़े।

पेपर बैग डे के बारे में

विश्व पेपर बैग दिवस, जो हर साल 12 जुलाई को मनाया जाता है, प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में जागरूकता बढ़ाने और कागज के थैलों के उपयोग को प्रोत्साहित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। प्लास्टिक बैग का उपयोग एक वैश्विक चिंता का विषय है जो न केवल पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है बल्कि मानव स्वास्थ्य के लिए भी खतरा है। इसलिए पेपर बैग डे लोगों को प्लास्टिक बैग के खतरनाक दुष्प्रभावों के बारे में सूचित और शिक्षित करता है। यह दिवस पूरी तरह से भविष्य की पीढ़ी के लिए पर्यावरण को बचाने के लिए लोगों को पेपर बैग चुनने के लिए प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है।

विश्व पेपर बैग का इतिहास

विश्व पेपर बैग का इतिहास कुछ इस प्रकार है – 

  • पेपर बैग का व्यावसायिक निर्माण पहली बार 1844 में इंग्लैंड में किया गया था। 
  • हालाँकि, पेपर बैग का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने वाली मशीन का आविष्कार सबसे पहले 1852 में एक स्कूल शिक्षक फ्रांसिस वोले ने किया था। उन्होंने और उनके भाई ने अपनी मशीन का पेटेंट कराया और यूनियन पेपर बैग कंपनी की स्थापना की।
  •  इंग्लैंड में बर्मिंघम और किंग्स नॉर्टन के एक अन्य कागज निर्माता को 1853 में चौकोर तले वाले पेपर बैग बनाने के उपकरण के लिए पेटेंट प्राप्त हुआ। 
  • पेपर बैग बनाने के लिए एक और पेटेंट 1859 में विलियम गुडेल को उनकी पेपर बैग मशीन के लिए दिया गया। 
  • मार्गरेट ई. नाइट ने एक मशीन का आविष्कार किया फ्लैट-तले वाले पेपर बैग का उत्पादन करना जो पिछले लिफाफा-शैली डिज़ाइन से अधिक ले जा सकता है। उन्होंने 1870 में ईस्टर्न पेपर बैग कंपनी की भी स्थापना की। 
  • 1883 में, चार्ल्स स्टिलवेल ने एक ऐसी मशीन का पेटेंट कराया, जो चौकोर तले और प्लीटेड किनारों वाले पेपर बैग बनाती थी, जिससे उन्हें मोड़ना और स्टोर करना आसान हो जाता था।

क्या है उद्देश्य

विश्व पेपर बैग दिवस, पर्यावरण को बचाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। इसका मुख्य उद्देश्य प्लास्टिक प्रदूषण के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और कागज के थैलों के उपयोग को प्रोत्साहित करना है। प्रति वर्ष 400 मिलियन टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न होता है, जो मिट्टी, जल और वायु को प्रदूषित करता है। प्लास्टिक कचरा जानवरों और मनुष्यों के लिए घातक हो सकता है। ऐसे में कागज के थैले प्लास्टिक के थैलों का एक टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प हैं।

पेपर बैग डे का महत्व

प्लास्टिक बैग की तुलना में पेपर बैग का उपयोग करने के कई फायदे हैं। वे पुनर्चक्रण योग्य, पुन: प्रयोज्य और अत्यधिक बायोडिग्रेडेबल हैं जो उन्हें पर्यावरण के लिए कम हानिकारक बनाता है। पेपर बैग आमतौर पर दो से पांच महीने की बहुत ही कम अवधि में खराब हो जाते हैं। औसतन, पेपर बैग के रेशों का यूरोप में 3.6 बार और दुनिया के बाकी हिस्सों में 2.4 बार पुन: उपयोग किया जाता है। सुरक्षा की दृष्टि से, पेपर बैग प्लास्टिक बैग की तुलना में अधिक सुरक्षित होते हैं क्योंकि इससे छोटे बच्चों, जानवरों, समुद्री जीवों को दम घुटने का खतरा कम होता है।

यह भी देखें –  प्लास्टिक प्रदूषण पर निबंध

पेपर बैग दिवस 12 जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है?

पेपर बैग डे मनाने का सटीक इतिहास ज्ञात नहीं है। हालाँकि, यह दिन विलियम गुडेल द्वारा निर्मित पेपर बैग मशीन के पेटेंट की याद दिलाता है। उनकी मशीन का पेटेंट 12 जुलाई 1859 को हुआ था और इसलिए हर साल इसी दिन पेपर दिवस भी मनाया जाता है।

पेपर बैग डे थीम 2024

हर साल पेपर बैग डे एक निर्धारित थीम के तहत मनाया जाता है। पेपर बैग डे थीम 2024 की घोषणा अभी तक नहीं हुई है। हालाँकि पेपर बैग डे 2023 की थीम- “If You’re ‘fantastic’, Do Something ‘dramatic” (यदि आप ‘शानदार’ हैं, तो कुछ ‘नाटकीय’ करें) तय की गयी थी।

पेपर बैग डे कैसे मनाया जाता है?

पेपर बैग डे आप निम्नलिखित तरीकों से मना सकते हैं :

  • इस दिन अपने दोस्तों और परिवार को, प्लास्टिक के थैलों के खतरों और कागज के थैलों के लाभों के बारे में बताएं।
  • कागज के थैलों का उपयोग करें।
  • #PaperBagDay का उपयोग करके सोशल मीडिया पर प्लास्टिक प्रदूषण और कागज के थैलों के महत्व के बारे में पोस्ट करें।

प्लास्टिक से जुड़े रोचक तथ्य

रिसर्च, स्टडी और रिपोर्ट्स के अनुसार स्टूडेंट्स के लिए Plastic Facts in Hindi यहाँ दिए गए है : 

  • प्लास्टिक शब्द की उत्पत्ति ग्रीक शब्द “प्लास्टिकोस” से हुई है, जिसका अर्थ है “ढालना” या “बनाना”। 
  • प्लास्टिक कार्बनिक उत्पादों से बनाया जाता है और इसे बनाने की प्रक्रिया को “पॉलीमराइजेशन” कहा जाता है।
  • विज्ञान संग्रहालय के अनुसार, 1907 में, लियो बेकलैंड नामक एक केमिस्ट ने पहला सिंथेटिक प्लास्टिक बनाया , जिसे बेकलाइट नाम दिया गया था।
  • विश्व बैंक के अनुसार, प्रति वर्ष लगभग 400 मिलियन टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न होता है।
  • अमेरिका प्लास्टिक उत्पादन में दुनिया का सबसे बड़ा देश है।
  • प्रति वर्ष 8 मिलियन टन से अधिक प्लास्टिक महासागरों से प्रवेश करते हैं।

यह भी देखें – निकोला टेस्ला डे 2023

FAQ 

कैरी बैग के अलावा पेपर बैग के अन्य उपयोग क्या हैं?

पेपर बैग का पुन: उपयोग करने के कई तरीके हैं। इनका उपयोग चिंता के दौरान हाइपरवेंटिलेटिंग के लिए किया जा सकता है, फलों को पकाने, खिड़कियां साफ करने, खाद बनाने और बहुत कुछ करने के लिए किया जा सकता है।

क्या पेपर बैग रीसायकल किए जा सकते हैं?

जी हाँ, पेपर बैग्स 100% रीसायकल योग्य होते हैं। 

पेपर बैग को डीकम्पोज़ होने में कितना समय लगता है?

एक पेपर बैग एक महीने के समय तक  डीकम्पोज़ हो जाता है। 

सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व पर्यावरण दिवसकब और क्यों मनाया जाता है पर्यावरण दिवस
प्रदुषण पर छात्र ऐसे लिख सकते हैं निबंधपर्यावरण और हम पर निबंध
पर्यावरण संरक्षण पर्यावरण की पैरवी करने वाले प्रदूषण पर नारे
छात्रों के लिए पर्यावरण पर 10 लाइनविश्व पर्यावरण दिवस पर भाषण
विश्व पर्यावरण दिवस पर निबंध विश्व पर्यावरण दिवस पर अनमोल विचार 
विश्व पर्यावरण दिवस पर शायरीविश्व पर्यावरण दिवस पर स्लोगन
पर्यावरण के बारे में कितना जानते हैं आप?भारत में पर्यावरण आंदोलन 
पर्यावरण विज्ञान क्या है और यह कोर्स कैसे करें विश्व पर्यावरण दिवस पर कविताएं

आशा है कि पेपर बैग डे (Paper Bag Day in Hindi) का यह ब्लॉग आपको अच्छा लगा होगा। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*