OBC Full Form : OBC का फुल फाॅर्म क्या है?

1 minute read
OBC Full Form in Hindi

शॉर्ट फॉर्म का उपयोग करके हम अपने समय की बचत करने के साथ-साथ, कठिन शब्दों के उच्चारण को अधिक सरल बना सकते हैं। इन शार्ट फॉर्म का प्रयोग करके समय की बचत के साथ-साथ, कठिन से कठिन शब्दों का उच्चारण आसान भाषा में कर सकते हैं। साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों में भी शॉर्ट फॉर्म से संबंधित फुल फॉर्म के बारे में पूछा जाता हैं। उन्हीं फुल फाॅर्म की लिस्ट में एक फुल फाॅर्म OBC Full Form in Hindi भी है, जिसके बारे में यहां बताया गया है।

OBC Full Form in Hindi – ओबीसी का फुल फॉर्म

OBC Full Form in Hindiअन्य पिछड़ा वर्ग (Other Backward Classes)

OBC क्या है?

OBC का फुलफॉर्म अन्य पिछड़ा वर्ग (Other Backward Classes) है। OBC वह वर्ग है जिसे सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर समझा जाता है। इस वर्ग को सरकारी नौकरियों, शिक्षा और अन्य सरकारी योजनाओं में आरक्षण का लाभ दिया जाता है। अन्य पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आने वाले लोगों को उनकी आर्थिक स्थिति और सामाजिक पिछड़ेपन के आधार पर लाभ प्राप्त होते हैं।

OBC की पहचान

OBC वर्ग में आने वाले लोगों की पहचान करने के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्र सरकार द्वारा सूचियाँ तैयार की जाती हैं। इस सूची में शामिल जातियों और समुदायों को OBC का दर्जा प्राप्त होता है, जिससे वे सरकारी योजनाओं और समय-समय पर सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकें।

OBC प्रमाण पत्र

अन्य पिछड़ा वर्ग में आने वाली जातियों या समुदायों के लोगों के लिए OBC प्रमाण पत्र जारी किए जाते हैं। इस प्रमाण पत्र की मदद से व्यक्ति सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। OBC प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदनकर्ता को अपने राज्य के संबंधित अधिकारियों के पास आवेदन करना होता है।

OBC आरक्षण का उद्देश्य

OBC आरक्षण का उद्देश्य कुछ इस प्रकार हैं, जिनके बारे में आप सरलता से जानने के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं को पढ़ सकते हैं –

  • OBC वर्ग को शैक्षिक संस्थानों में आरक्षण देने का मुख्य उद्देश्य समाज में सभी वर्गों के लिए शिक्षा प्रदान करना होता है।
  • OBC वर्ग को सरकारी नौकरियों में आरक्षण देने का प्रमुख उद्देश्य समाज में सभी वर्गों के बीच समानता का भाव स्थापित करना है।
  • OBC आरक्षण इस बात को भी सुनिश्चित करता है कि पिछड़े समुदायों के लोग भी समाज की मुख्यधारा में शामिल हो सकें और उन्हें भी समान अवसर प्राप्त हों।

बैंकिंग में OBC की फुलफॉर्म

OBC की एक अन्य फुलफॉर्म बैंकिंग सेक्टर में भी प्रयोग में लाई जाती है, जिसे Oriental Bank of Commerce कहा जाता है। इसे हिंदी में “ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स” कहा जाता है, यह भारत का एक प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक था। इस बैंक की स्थापना 19 फरवरी 1943 को लाहौर (अब पाकिस्तान में) में हुई थी। OBC ने अपनी उत्कृष्ट ग्राहक सेवा और वित्तीय सेवाओं की विस्तृत श्रृंखला के कारण बैंकिंग क्षेत्र में एक मजबूत पहचान बनाई थी।

संबंधित आर्टिकल

AH फुल फाॅर्मBHMS फुल फाॅर्म
GNM फुल फॉर्मAM फुल फाॅर्म
LCM फुल फाॅर्मIQ फुल फाॅर्म
ETC फुल फाॅर्मARO फुल फाॅर्म
DEO फुल फाॅर्मFDI फुल फाॅर्म
GPF फुल फाॅर्मDA फुल फाॅर्म
CRM फुल फाॅर्मKTM फुल फाॅर्म
IPD फुल फाॅर्मDLC फुल फाॅर्म
CSP फुल फाॅर्मCHEF फुल फाॅर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
NOC फुल फॉर्मComputer फुल फॉर्म
WBC फुल फॉर्मNCERT फुल फॉर्म
OTT फुल फॉर्मBMW फुल फॉर्म
PPT फुल फॉर्मNRC  फुल फॉर्म
ED फुल फॉर्म IPS फुल फॉर्म
BSC फुल फॉर्म DSP फुल फॉर्म

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको OBC Full Form in Hindi के बारे में पता चला होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*