मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए NMC ने जारी कीं गाइडलाइंस, NExT एग्जाम को लेकर अपडेट जानें यहां

1 minute read
WFME ki manyata milne ke baad medical students foreign countries me bhi practice kar sakenge

मेडिकल यानी MBBS के स्टूडेंट्स के लिए नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने रिवाइज्ड गाइडलाइंस जारी की हैं। नई गाइडलाइंस में बताया गया है कि सप्लीमेंट्री एग्जाम में MBBS के वही स्टूडेंट्स शामिल हो पाएंगे, जिन्होंने थ्योरी में 75 प्रतिशत और प्रैक्टिकल में 80 प्रतिशत की प्रजेंट दर्ज कराई है। 

थ्योरी में 75 प्रतिशत से कम प्रजेंट और प्रैक्टिकल में 80 प्रतिशत से कम प्रजेंट वाले स्टूडेंट्स को सप्लीमेंट्री एग्जाम में बैठने की परमीशन नहीं दी जाएगी। जो स्टूडेंट NMC द्वारा जारी अनिवार्य उपस्थिति प्रतिशत को बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे, उन्हें इसकी भरपाई के लिए अगले एकेडमिक ईयर में जूनियर बैचों के साथ क्लासेज लेने की जरूरत पड़ेगी और इसके बाद ही वह एग्जाम में बैठने के लिए एलिजिबिल होंगे।

यह भी पढ़ें- MBBS in Hindi : जानिए एमबीबीएस कैसे करें, एमबीबीएस Full Form, एमबीबीएस सिलेबस

कमीशन ने यह भी बताया कि यूनिवर्सिटी एग्जाम में ग्रेस मार्क्स नहीं होंगे। इसके अलावा इस वर्ष एडमिशन लेने वाले MBBS के स्टूडेंट्स को गांवों को भी गोद लेना होगा। बता दें कि गांवों को गोद लेने का नियम 1 अगस्त, 2023 को प्रकाशित  NMC के योग्यता-आधारित चिकित्सा शिक्षा (CBME) नियम 2023 का हिस्सा है।

इस वर्ष एडमिशन लेने वालों को 2028 में देना होगा नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) 

गाइडलाइंस में यह भी कहा गया है कि इस वर्ष मेडिकल कॉलेजों में शामिल होने वाले नए  MBBS बैच को फरवरी 2028 में नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) स्टेप 1 देना होगा। एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार NExT एग्जाम का स्टेप 2 फरवरी 2029 में आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- NExt एग्जाम के पहले बैच तक जारी रहेगा NEET PG, मेडिकल स्टूडेंट्स यहां देखें संभावित शेड्यूल

क्या है ​NExt एग्जाम और कैसे होगा PG कोर्सेज में एडमिशन?

अब NEET PG की परीक्षा के स्थान पर NExt एग्जाम आयोजित किया जाएगा और इसी आधार पर PG कोर्सेज में प्रवेश भी दिया जाएगा। MBBS लाॅस्ट ईयर के स्टूडेंट्स को NExT परीक्षा पास करना जरूरी होगा, तभी उन्हें डिग्री मिलेगी। 

News 2023 09

एक साल में दो बार होगा NExt एग्जाम

NExt एग्जाम एक वर्ष में दो बार आयोजित किया जाएगा। नेशनल एग्जिट टेस्ट में दो हिस्से होंगे। इसमें पहले रिटेन एग्जाम और दूसरे हिस्से में प्रैक्टिकल एग्जा होंगे।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*