CBSE 12th Result Kab Aayega : 12वीं की ई-मार्कशीट इन स्टेप से करें डाउनलोड

1 minute read
CBSE Board Result 2024

CBSE 12th Result Kab Aayega : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं का रिजल्ट आज जारी कर दिया है। करीब 39 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार आज खत्म हो गया है। आज यानी 13 मई को 12वीं के रिजल्ट को जारी किया गया है। स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट को ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं। आपको बता दें की स्टूडेंट्स अपना रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डिटेल्स दर्ज करके अपने रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे।

CBSE 12th Result Kab Aayega

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीएसई सचिव हिमांशु गुप्ता ने कुछ दिनों पहले पुष्टि की थी कि 2024 के लिए क्लास 10वीं और 12वीं के रिजल्ट मई में घोषित किए जाएंगे। पिछले बार क्लास 10वीं और 12वीं के नतीजे 12 मई को घोषित किए गए थे, संभावना जताई जा रही है की इस वर्ष भी नतीजे 13 मई तक जारी किए जा सकते हैं। 

ई-मार्कशीट जारी होने के बाद कैसे करें डाउनलोड

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं 2024 रिजल्ट जारी होने के साथ स्टूडेंट्स ऑनलाइन मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं परिणाम घोषित होने के 20 से 25 दिनों बाद स्टूडेंट्स स्कूल से भी मार्कशीट प्राप्त कर सकेंगे। 

CBSE बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट ऐसे करें चेक

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद सीबीएसई 10वीं और 12वीं 2024 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • अब स्टूडेंट्स पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
  • होम स्क्रीन में सीबीएसई 10वीं और 12वीं 2024 का रिजल्ट सामने होगा।
  • रिजल्ट को डाउनलोड करें, एक प्रिंटआउट संभाल कर रख लें।

CBSE मार्कशीट डिजीलॉकर से कैसे करें डाउनलोड

स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट (CBSE Class 10th 12th Result 2024) बोर्ड के रिजल्ट पोर्टल results.cbse.nic.in पर देख सकेंगे। वहीं स्टूडेंट्स को अपनी मार्कशीट-कम-सर्टिफिकेट की डिजिटल कॉपी को भारत सरकार के डिजीलॉकर वेबपोर्टल, digilocker.gov.in या मोबाइल ऐप से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने रोल नंबर और आधार नंबर के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। स्टूडेंट्स नीचे दिए गए स्टेप से भी अपनी मार्कशीट को डिजीलॉकर से डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें :

उम्मीद है की आप सभी को CBSE 12th Result Kab Aayega Result परीक्षा से संबंधित जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*