NMC ने वापस लीं गाइडलाइन्स : मेडिकल एजुकेशन में अब नहीं होंगे ये बदलाव

1 minute read
NExT aur NEET PG ki preparation ke liye MBBS students confused hain

नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशन (GMER) 2023 को तत्काल वापस लेने की घोषणा की है, जो हाल ही में जारी की गई थी।

NMC की ऑफिशियल वेबसाइट पर 23 जून 2033 को जारी एक ऑफिशियल स्टेटमेंट में घोषणा की गई है कि ‘ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेग्युलेशंस 2023 के तहत दिशानिर्देश’ ऑफिशियल तौर पर वापस ले लिए गए हैं और रद्द कर दिए गए हैं। रूल्स का इनिशियल वर्ज़न NMC द्वारा 2 जून 2023 को जारी किया गया था। हालांकि, 12 जून 2023 को आयोग ने नियमों का एक रीवाइज़्ड एडिशन जारी किया।

GMER 2023 ने उन छात्रों के लिए एडिशनल बैचेस को समाप्त करने का आह्वान किया जो एनुअल एग्जाम पास नहीं कर पाए। सुधार का उद्देश्य एडमिशन प्रोसेस को सुव्यवस्थित करना और यह सुनिश्चित करना था कि केवल योग्य छात्रों को ही यूनिवर्सिटीज में प्रवेश मिले।

82 पेजेज के ब्रॉड गाइडलाइन्स में नए एडमिशन प्रोसेस कैसे लागू किया जाएगा, इस पर डिटेल्ड इंस्ट्रक्शंस दिए गए हैं। गाइडलाइन्स के अनुसार, एडमिशन प्रोसेस 1 अगस्त 2023 से शुरू होगी और 30 अगस्त 2023 को समाप्त होगी। यूनिवर्सिटीज को निर्देश दिया गया कि वे 30 अगस्त 2023 की समय सीमा के बाद किसी भी छात्र को स्वीकार न करें।

गाइडलाइंस में ये चीजें थीं शामिल

12 जून 2023 को पब्लिश्ड गाइडलाइन्स में एलिजिबिलिटी बेस्ड-मेडिकल एजुकेशन में अमेंडमेंट का सुझाव दिया गया। इसके अलावा, मेडिकल कॉलेजों में रिसर्च फैसिलिटीज़ की स्टाफिंग आवश्यकताओं के संबंध में अमेंडमेंट पेश किए गए। गाइडलाइन्स में परिवार गोद लेने के प्रोग्राम के लिए एडमिशन प्रोसेस और एमबीबीएस कोर्सेज में ‘डिसेबिलिटी केटेगरी’ के तहत छात्रों को शामिल करने को भी संबोधित किया गया है।

एडमिशन के फाॅर्मेट में भी किया गया था बदलाव 

इसके अलावा, मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन संबंधी डिटेल सबमिट करने के फॉर्मेट में भी बदलाव किए गए। ये गाइडलाइन्स 2023-24 के एजुकेशनल ईयर में एमबीबीएस कोर्सेज में एडमिशन के लिए थे। अब ये अमान्य हो गए हैं। NMC को जल्द ही अपडेटेड रूल्स जारी करने की उम्मीद है।

इसी और अन्य प्रकार के  Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*