FTII में डायरेक्टर, सिनेमेटोग्राफर, वीडियो एडिटर आदि कोर्स के लिए एडमिशन शुरू

1 minute read
UGC NET December 2023

भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) ने टेलीविजन कोर्स में विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए इच्छुक एवं योग्य कैंडिडेट्स से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन कोर्सेज में एडमिशन प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर किया जाएगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार दिनांक 4 फरवरी 2024 तक भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) की ऑफिशियल वेबसाइट ftii.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इन कोर्सेज में ले सकते हैं एडमिशन

  • इलेक्ट्रॉनिक सिनेमेटोग्राफी में स्पेशलाइजेशन के साथ टेलीविजन में एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट कोर्स 
  • डायरेक्शन में स्पेशलाइजेशन के साथ टेलीविजन में एक साल का पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट कोर्स 
  • साउंड रिकॉर्डिंग एवं टेलीविजन इंजीनियरिंग में स्पेशलाइजेशन के साथ टेलीविजन में एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट कोर्स 
  • वीडियो एडिटिंग में स्पेशलाइजेशन के साथ टेलीविजन में एक साल का पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स

इन कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन करते समय महिला कैंडिडेट और एससी/ एसटी एवं दिव्यांग कैंडिडेट को शुल्क के रूप में INR 600 रुपए देने होंगे वहीं अन्य कैंडिडेट्स आवेदन के लिए INR 2000 रुपए देने होंगें।

इन सभी कोर्सेज में कैंडिडेट का सिलेक्शन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। रिटेन एग्जाम क्लियर करने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू और ओरिएंटेशन के लिए बुलाया जाएगा। 

FTII के बारे में

FTII भारत के बेस्ट एक्टिंग स्कूल में से एक है। यह देश का सबसे पहला एक्टिंग स्कूल है। इसे 1971 में फिल्म एंड टेलेविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया के रूप में फिर से शुरू किया गया। FTII विश्व के प्रमुख फिल्म और टेलीविज़न स्कूल के आर्गेनाइजेशन इंटरनेशनल लाइसेंसिंग सेंटर ऑफ़ सिनेमा एंड टेलेविज़न स्कूल (CILECT) का मेंबर है। भारत के इस टॉप एक्टिंग स्कूल में कई तरह के फिल्म मेकिंग कोर्स उपलब्ध हैं।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*