NExt एग्जाम के पहले बैच तक जारी रहेगा NEET PG, मेडिकल स्टूडेंट्स यहां देखें संभावित शेड्यूल

1 minute read
NExT 1st Batch tak NEET PG exam continue rahega

नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने पोस्टग्रेजुएशन मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशन (PGMER) 2023 जारी किया है। इसमें बताया गया है कि नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExt) पर आधारित पहला बैच ब्रॉड स्पेशलिटी में प्रवेश के लिए पात्र नहीं हो जाता, तब तक पोस्ट-ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन के अनुसार NEET PG के माध्यम से प्रवेश की मौजूदा प्रणाली लागू रहेगी। इसमें कहा गया है कि रेगुलेशन, 2000 (PGMER-2000) जारी रहेगा।

कमीशन ने ड्राॅफ्ट पर स्टेकहोल्डर्स से टिप्पणियां भी मांगी हैं। ड्राॅफ्ट के अनुसार, मेडिसिन में PG (MD/MS) करने की एलिजिबिलिटी अंतिम वर्ष की UG परीक्षा में प्राप्त अंकों की गणना के आधार पर होगी, जिसे ‘नेशनल एग्जिट टेस्ट’ के रूप में जाना जाता है। 

यह भी पढ़ें- MBBS in Hindi : जानिए एमबीबीएस कैसे करें, एमबीबीएस Full Form, एमबीबीएस सिलेबस

ड्राॅफ्ट के अनुसार, भारत में सभी मेडिकल इंस्टिट्यूट्स के लिए मेडिकल के पोस्टग्रेजुएशन कोर्सेज में प्रवेश के लिए सामान्य परामर्श केवल संबंधित परीक्षाओं की योग्यता सूची के आधार पर होगा। स्नातकोत्तर ब्रॉड स्पेशलिटी कोर्स के लिए एडमिशन प्रोग्राम भी जारी कर दिया गया है। NExT रेगुलेशन के अनुसार या यदि प्रवेश NEET-PG के आधार पर होना है, तो परीक्षा मार्च के महीने में आयोजित की जाएगी और इसका परिणाम अप्रैल के पहले सप्ताह में घोषित किया जाएगा।

क्या है ​NExt एग्जाम और कैसे होगा PG कोर्सेज में एडमिशन?

अब NEET PG की परीक्षा के स्थान पर NExt एग्जाम आयोजित किया जाएगा और इसी आधार पर PG कोर्सेज में प्रवेश भी दिया जाएगा। MBBS लाॅस्ट ईयर के स्टूडेंट्स को NExT परीक्षा पास करना जरूरी होगा, तभी उन्हें डिग्री मिलेगी। 

एक साल में दो बार होगा NExt एग्जाम

NExt एग्जाम एक वर्ष में दो बार आयोजित किया जाएगा। नेशनल एग्जिट टेस्ट में दो हिस्से होंगे। इसमें पहले रिटेन एग्जाम और दूसरे हिस्से में प्रैक्टिकल एग्जा होंगे।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*