स्कूली छात्रों को कुपोषण से बचाने के लिए सीएम ब्रेकफास्ट स्कीम शुरू करेगा तेलंगाना स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट

1 minute read
school chaatro ko kuposhan se bachane ke liye cm breakfast scheme shuru karega telangana school education department

तेलंगाना सरकार राज्य के स्कूली छात्रों के लिए “मुख्यमंत्री नाश्ता योजना” शुरू करने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत तेलंगाना राज्य के स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा कक्षा 1 से लेकर कक्षा 10 तक के छात्रों के लिए मुफ्त भोजन की व्यवस्था की जाएगी। तेलंगाना स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने 15 सितंबर को घोषणा कर इस बारे में जानकारी प्रदान की।

स्कूली बच्चों में लगातार बढ़ रही पोषण की कमी के कारण बनाई गई योजना 

तेलंगाना के स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट के अनुसार विभाग द्वारा प्रदेश के स्कूली बच्चों में लगातार कुपोषण की समस्या देखी जा रही थी। इस बात को ध्यान में रखते हुए तेलंगाना स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने सीएम ब्रेकफास्ट स्कीम को शुरू करने का फैसला लिया है। तेलंगाना स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया कि इस योजना को शुरू करने के पीछे का उद्देश्य स्कूली छात्रों को अकादमिक रूप से बेहतर बनाने के साथ साथ उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाना भी है।  

तेलंगाना स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट के अधिकारी ने आगे बताया कि “सीएम ब्रेकफास्ट स्कीम” को शुरू करने का एक अन्य लक्ष्य माताओं के काम के बोझ को थोड़ा हल्का करना भी है। उन्होंने बताया कि विशेष रूप से कामकाजी महिलाओं के लिए सुबह सुबह बच्चों के लिए नाश्ता तैयार करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। राज्य की कामकाजी महिलाओं को तेलंगाना स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट की इस नई योजना से बहुत मदद मिलेगी।

24 अक्टूबर से शुरू की जा सकती है योजना 

तेलंगाना स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया कि विभाग की ओर से इस योजना के सम्बन्ध में सारे विवरण शीघ्र ही राज्य सरकार को सौंप दिए जाएंगे। उन्होंने आगे बताया कि सरकार सीएम ब्रेकफास्ट स्कीम की शुरुआत 24 अक्टूबर 2023 को विजयदशमी के दिन से करने पर विचार कर रही है।  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*