हांगकांग ने लॉन्च किया अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए नया ग्रेजुएट वीज़ा

1 minute read
हांगकांग ने लॉन्च किया अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए ग्रेजुएट वीज़ा

हांगकांग ने ग्लोबल टैलेंट्स को आकर्षित करने के लिए एक नई वीज़ा योजना शुरू की है। इस वीज़ा योजना से ग्रेजुएट्स और उच्च आय वालों को बिना किसी  पहले की नौकरी की पेशकश के हांगकांग जाने की अनुमति मिलेगी।

19 अक्टूबर 2022 को हांगकांग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जॉन ली ने ‘टॉप टैलेंट पास स्कीम’ की घोषणा की। ऐसा करने के पीछे हांगकांग सरकार को उम्मीद है कि दो साल के वर्किंग वीज़ा के साथ हांगकांग करियर बनाने के लिए टैलेंट्स को व्यापक रूप से लुभाएगा।

ली ने अपने पहले पॉलिसी एड्रेस के दौरान कहा कि “हमें इंटरप्राइजेज के लिए प्रतिस्पर्धा और प्रतिभा के लिए प्रतिस्पर्धा में अधिक सक्रिय होना चाहिए।”

ली ने आगे कहा कि “लोकल टैलेंट्स को सक्रिय रूप से बढ़ाने, करने और बनाए रखने के अलावा, सरकार प्रतिभाओं के लिए दुनिया भर में सक्रिय रहेगी।”

योग्य टैलेंट में वे लोग शामिल हैं जिनका वार्षिक वेतन 2021 में HK$2.5 मिलियन या उससे अधिक था। वहीं वे व्यक्ति जिन्होंने दुनिया के 100 शीर्ष विश्वविद्यालयों से ग्रेजुएशन की है। और जिनके पास तीन साल का कार्य अनुभव है।

ली ने कहा कि सरकार के विदेशी कार्यालय दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों और उनके ग्रेजुएट्स के साथ संपर्क करने के लिए समर्पित टीमों का गठन करेंगे।

टैलेंट के लिए बिडिंग हाल के ब्रेन ड्रेन का परिणाम है जो 2020 में चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के लागू होने के बाद से हुआ है।

संबोधन के दौरान, ली ने कहा कि पिछले दो वर्षों (महामारी) में हांगकांग से लगभग 140,000 लोगों को अपनी नौकरी से वंचित होना पड़ा था। अब चीज़े सामान्य होने के लिए हर साल 35,000 योग्य लोगों को लाने का नीतिगत लक्ष्य पेश किया गया है।

ली ने विदेशियों की भर्ती करने वाले नियोक्ताओं के लिए टैक्स रिलैक्सेशन और अधिक सुविधाजनक प्रक्रिया सहित प्रस्तावों की भी घोषणा की। साथ ही मेनलैंड चीन से विदेशी छात्रों और छात्रों के लिए इमीग्रेशन उपायों को एक वर्ष से दो वर्ष तक बढ़ा दिया।

ली यह भी कहते हैं कि हांगकांग के पास “हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों में एडवांस्ड इंफ्रास्ट्रक्चर, एक अच्छा लीगल सिस्टम और दुनिया भर की शीर्ष प्रतिभाएं हैं।”

वहीं हांगकांग विश्वविद्यालय द्वारा एक बयान में कहा गया है कि “हमारे पास एक अंतरराष्ट्रीय एजुकेशनल एनवायरनमेंट है, जबकि एक मजबूत मेनलैंड बाजार द्वारा समर्थित है जो नॉलेज के इनफ्लो-ऑउटफ्लो और आउटपुट के कर्मशलाइजेशन के अवसर प्रदान करता है।”

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*