10,000 छात्रों की स्किल्स को निखारने के लिए ServiceNow और AICTE ने साइन किया समझौता ज्ञापन

1 minute read
10000 chatron ki skills nikharne ke liye ServiceNow aur AICTE ne sign kiya MoU

लीडिंग डिजिटल वर्कफ़्लो कंपनी ServiceNow ने कल यानि 20 फरवरी 2024 को शिक्षा मंत्रालय के तहत ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस MoU का उद्देश्य 10,000 से अधिक छात्रों को ServiceNow में अपने पहले वर्ष में एडवांस्ड स्किल्स प्रदान करने के लक्ष्य के साथ किया है। यह समझौता ज्ञापन (MoU) तीन वर्षों के अंदर 25,000 छात्रों तक पहुंचने की क्षमता वाली स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप में पहला कदम है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के बारे में भी जानेंगे छात्र

ServiceNow और AICTE के बीच यह सहयोग छात्रों को भविष्य के लिए स्किल और क्षमताओं का निर्माण करते हुए ग्लोबल और सेंट्रलाइज्ड एजुकेशन प्रदान करता है। दोनों के बीच इस सहयोग में महत्वपूर्ण बात यह है कि छात्रों को उभरती हुई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टेक्नोलॉजीज से परिचित कराया जाएगा, जो सभी संभावित कर्मचारियों के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण इनसाइट प्रदान करेगी।

यह सहयोग डोमेन-स्पेसिफिक स्किल्स के माध्यम से ओवरॉल स्टूडेंट डेवलपमेंट की पेशकश करने के AICTE के दृष्टिकोण के अनुरूप है जो त्वरित डिजिटल करियर मार्ग की ओर छात्रों को ले जाता है।

ServiceNow और Pearson की रिसर्च में ये पाया गया

ServiceNow और Pearson की नई रिसर्च के अनुसार, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ऑटोमेशन के लिए भारत में करीब 1.6 करोड़ श्रमिकों को पुन: कौशल (reskill) और अपग्रेडेशन की आवश्यकता होगी, साथ ही टेक्नोलॉजी क्षेत्र में 47 लाख नई नौकरियां भी पैदा होंगी।

AICTE के बारे में

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) एक स्टेचटोरी (statutory) बॉडी है, और हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के तहत टेक्निकल एजुकेशन के लिए एक नेशनल लेवल की काउंसिल है। AICTE की नवंबर 1945 में एक एडवाइजरी बॉडी के रूप में की गई थी। वर्ष 1987 में संसद के एक एक्ट द्वारा (statutory) दर्जा दिया गया था।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*