Nelson Mandela Quotes in Hindi : नेल्सन मंडेला के विचार

1 minute read
Nelson Mandela Quotes in Hindi

निष्पक्ष नेता नेल्सन मंडेला ने निस्वार्थ भाव से अश्वेत लोगों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी। उन्होंने 27 साल जेल में बिताए और रिहा होने के बाद वह दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बने। उनकी बहादुरी संघर्षों का शालीनता से सामना करने की शक्ति के बारे में बहुत कुछ कहती है। आज नेल्सन मंडेला दिवस है जो उनकी विरासत का सम्मान करने के लिए हर साल 18 जुलाई को मनाया जाता है। इस अवसर पर हम Nelson Mandela Quotes in Hindi के बारे में गहराई से जानेंगे। 

“शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है जिसका उपयोग आप दुनिया को बदलने के लिए कर सकते हैं।”

Nelson Mandela Quotes in Hindi

“जब किसी व्यक्ति को वह जीवन जीने के अधिकार से वंचित कर दिया जाता है जिसमें वह विश्वास करता है, तो उसके पास अपराधी बनने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है।”

Nelson Mandela Quotes in Hindi

“मैंने सीखा कि साहस डर की अनुपस्थिति नहीं, बल्कि उस पर विजय है। बहादुर आदमी वह नहीं है जिसे डर नहीं लगता, बल्कि वह है जो डर पर विजय पा लेता है।”

Nelson Mandela Quotes in Hindi

“एक अच्छा दिमाग और अच्छा दिल हमेशा एक जबरदस्त संयोजन होता है। लेकिन जब आप उसमें एक साक्षर जीभ या कलम जोड़ते हैं, तो आपके पास कुछ बहुत खास होता है।

Nelson Mandela Quotes in Hindi

“यह हमेशा असंभव सा लगता है जब तक कि पूरा न हो जाय।”

Nelson Mandela Quotes in Hindi

“मैं मूलतः एक आशावादी हूँ। वह प्रकृति से आता है या पालन-पोषण से, मैं नहीं कह सकता। आशावादी होने का एक हिस्सा अपने सिर को सूर्य की ओर रखना और अपने पैरों को आगे की ओर रखना है। ऐसे कई अंधकारमय क्षण आए जब मानवता में मेरे विश्वास की कड़ी परीक्षा हुई, लेकिन मैं खुद को निराशा के आगे नहीं छोड़ सकता था और न ही दे सकता था। इस तरह हार और मौत होती है।”

Nelson Mandela Quotes in Hindi
Nelson Mandela Quotes in Hindi

“कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति की त्वचा के रंग, उसकी पृष्ठभूमि या उसके धर्म के कारण उससे नफरत करते हुए पैदा नहीं होता है। लोगों को नफरत करना सिखाया जाता है, और अगर वे नफरत करना सीख सकते हैं, तो उन्हें प्यार करना भी सिखाया जा सकता है, क्योंकि प्यार इसके विपरीत की तुलना में मानव हृदय में अधिक स्वाभाविक रूप से आता है।

Nelson Mandela Quotes in Hindi : संघर्ष से जुड़े विचार

“क्रोध ज़हर पीने जैसा है और फिर यह आशा करना कि यह आपके दुश्मनों को मार डालेगा।”

Nelson Mandela Quotes in Hindi

“स्वतंत्र होने का मतलब केवल अपनी जंजीरों को उतारना नहीं है, बल्कि इस तरह से जीना है जो दूसरों की स्वतंत्रता का सम्मान करता है और उसे बढ़ाता है।”

“ऐसी जगह पर लौटने जैसा कुछ भी नहीं है जो अपरिवर्तित बनी हुई है और उन तरीकों को ढूंढें जिनमें आपने खुद को बदल दिया है।”

यह भी पढ़ें – नेल्सन मंडेला दिवस

सुनहरे दिल और जीवन से भी बड़े व्यक्तित्व वाले व्यक्ति, नेल्सन मंडेला आज भी दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करते हैं। आदिवासी परंपरा, संस्कृतियों और मान्यताओं में निहित नेल्सन मंडेला की प्रारंभिक शिक्षा से लेकर ब्रिटिश शैक्षिक प्रणाली की परिधि के भीतर बिताए गए उनके औपचारिक शैक्षणिक वर्षों तक, यह उनकी दृष्टि और मूल्य ही थे जिन्होंने उन्हें देश के विकास के प्रयासों में योगदान करने का साहस दिया। नेल्सन मंडेला के विचार आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं। 

“मुझे मेरी सफलताओं से मत आंकिए, मुझे इस बात से आंकिए कि मैं कितनी बार गिरा और फिर उठ खड़ा हुआ।”

Nelson Mandela Quotes in Hindi

Nelson Mandela Quotes in Hindi : सफलता से जुड़े विचार

“जैसे ही मैं उस दरवाज़े से बाहर निकला जो मेरी आज़ादी की ओर ले जाता था, मुझे पता था कि अगर मैंने अपनी कड़वाहट और नफरत को पीछे नहीं छोड़ा, तो मैं अभी भी जेल में होता।”

“पीछे से नेतृत्व करें – और दूसरों को विश्वास दिलाएं कि वे आगे हैं।”

Nelson Mandela Quotes in Hindi

“मैं तब तक संत नहीं हूं, जब तक आप संत को एक पापी के रूप में नहीं सोचते जो प्रयास करता रहता है।”

“यदि आप किसी आदमी से उस भाषा में बात करते हैं जिसे वह समझता है, तो यह बात उसके दिमाग तक जाती है। अगर आप उससे उसकी भाषा में बात करते हैं तो वह बात उसके दिल तक पहुंच जाती है।”

“जैसा कि मैंने कहा है, पहली बात यह है कि आप अपने प्रति ईमानदार रहें। यदि आपने खुद को नहीं बदला है तो आप कभी भी समाज पर प्रभाव नहीं डाल सकते… महान शांति निर्माता सभी निष्ठावान, ईमानदारी वाले, लेकिन विनम्रता वाले लोग होते हैं।”

“जैसे हम अपनी रोशनी को चमकने देते हैं, हम अनजाने में अन्य लोगों को भी ऐसा करने की अनुमति दे देते हैं।”

Nelson Mandela Quotes in Hindi

“ऐसा कहा जाता है कि कोई भी किसी देश को तब तक सही मायने में नहीं जानता जब तक वह उसकी जेलों के अंदर न हो। किसी राष्ट्र का मूल्यांकन इस आधार पर नहीं किया जाना चाहिए कि वह अपने सर्वोच्च नागरिकों के साथ कैसा व्यवहार करता है, बल्कि अपने निम्नतम नागरिकों के साथ कैसा व्यवहार करता है।”

“आपकी पसंद आपकी आशाओं को प्रतिबिंबित करें, न कि आपके डर को।”

Nelson Mandela Quotes in Hindi

“मेरी आत्मा पर मेरा हक है।”

“विजेता वह सपने देखने वाला होता है जो कभी हार नहीं मानता”

Nelson Mandela Quotes in Hindi

“एक बड़ी पहाड़ी पर चढ़ने के बाद, व्यक्ति को केवल यह पता चलता है कि चढ़ने के लिए और भी कई पहाड़ियाँ हैं।”

Nelson Mandela Quotes in Hindi

यह था Nelson Mandela Quotes in Hindi पर हमारा ब्लॉग।  इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*