Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi: पढ़िए स्वामी रामकृष्ण परमहंस का जीवन परिचय, विद्यार्थियों को प्रेरित करने वाले उनके प्रेरक विचार

1 minute read
Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi

Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi आज भी संसार को ज्ञान का सद्मार्ग दिखाते हैं। भारत साधु-संतों की वो तपोभूमि है जहाँ से विश्व ने ज्ञान पाया। भारत के संतों ने विश्व को अध्यात्म, सुख-शांति और समृद्धि का मार्ग दिखाया। भारत में आज भी ऐसे महान तपस्वी हैं जिनके पराक्रम और ज्ञान के प्रकाश से संसार प्रकाशित हो रहा है। भारत के महान संतों में से एक संत स्वामी रामकृष्ण परमहंस भी थे, जिनसे प्रेरणा पाकर स्वामी विवेकानंद जी ने अपने ज्ञान का विस्तार किया और भारतीय समाज को सशक्त करने का कार्य किया। इस ब्लॉग के माध्यम से आप Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi के साथ-साथ, रामकृष्ण परमहंस का जीवन परिचय भी पढ़ पाएंगे।

स्वामी रामकृष्ण परमहंस का संक्षिप्त में जीवन परिचय

Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi को पढ़ने से पहले विद्यार्थियों को भारतीय सनातन संस्कृति के एक महान संत स्वामी रामकृष्ण परमहंस जी के जीवन परिचय के बारे में अवश्य पढ़ लेना चाहिए। रामकृष्ण परमहंस का जीवन परिचय विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने में सहायता प्रदान करेगा।

स्वामी रामकृष्ण परमहंस की शिक्षा, उनके दिखाए आध्यात्मिक मार्ग पर चलकर विश्व ने उन्नति और कल्याण का परम वैभव प्राप्त किया। स्वामी रामकृष्ण परमहंस जी का जन्म 18 फरवरी, 1836 को पश्चिम बंगाल के कामारपुकुर गांव में हुआ था। स्वामी रामकृष्ण परमहंस जी का मूल नाम ‘गदाधर चट्टोपाध्याय’ था। उनके  पिता का नाम खुदीराम चट्टोपाध्याय और माता का नाम चंद्रमणि देवी था।

रामकृष्ण परमहंस की तंत्र साधिका गुरु एक महिला थीं, जिनका नाम ‘योगेश्वरी भैरवी ब्राह्मणी’ था। मान्यता है कि 25 वर्ष की आयु में रामकृष्ण परमहंस को उस समय स्वयं योगेश्वरी भैरवी ब्राह्मणी ने उन्हें खोज कर तंत्र विद्याओं की दीक्षा दीं थी। वहीं इसके कुछ वर्ष बाद रामकृष्ण जी ने महान योगी ‘तोतापुरी’ के मार्गदर्शन में निर्विकल्प समाधि प्राप्त की, जो हिंदू धर्मग्रंथों में वर्णित सर्वोच्च आध्यात्मिक अनुभव है।

स्वामी विवेकानंद को भी आध्यात्मिक मार्ग पर लाने का पूरा श्रेय रामकृष्ण परमहंस को जाता है, स्वामी विवेकानंद ही रामकृष्ण परमहंस जी के प्रिय शिष्यों में से एक थे। अपने गुरु की शिक्षाओं का प्रचार-प्रसार करने के लिए स्वामी विवेकानंद जी ने वर्ष 1897 में ‘रामकृष्ण मिशन’ की स्थापना की थी। रामकृष्ण परमहंस ने जीवनभर समाज का कल्याण किया, अंततः 16 अगस्त 1886 में उन्होंने 50 वर्ष की आयु में अपनी देह का त्याग कर परम समाधि को प्राप्त किया। 

यह भी पढ़ें : Motivational Quotes in Hindi for Success

Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi

Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi के माध्यम से आपको स्वामी रामकृष्ण परमहंस जी के विचारों को पढ़ने का अवसर मिलेगा, Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi कुछ इस प्रकार हैं:

Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi
  • परमात्मा का वास सभी इंसानों में है। लेकिन, सभी इंसानों में परमात्मा का भाव भी हो, ये जरुरी नहीं है। इसलिए व्यक्ति अपने कर्मों की वजह से दुखी है।
  • जब तक हमारे मन में इच्छाएं रहेगी, तब तक हमें न तो शांति मिल सकती है और ना ही ईश्वर की भक्ति जाग सकती है।
  • नाव पानी में ही रहती है, लेकिन कभी भी नाव में पानी नहीं होना चाहिए। ठीक इसी तरह भक्ति करने वाले लोग इस दुनिया में रहें लेकिन उनके मन में यहाँ की चीजों के लिए मोह नहीं होना चाहिए।
  • भगवान हर जगह है और कण-कण में हैं, लेकिन वह एक आदमी में ही सबसे अधिक प्रकट होते है, इस स्थिति में भगवान के रूप में आदमी की सेवा ही भगवान की सबसे अच्छी पूजा है।
  • यदि आप पागल ही बनना चाहते हैं तो सांसारिक वस्तुओं के लिए मत बनो, बल्कि परमात्मा के प्रेम में पागल बनों।

Top 10 Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi

Top 10 Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi निम्नवत हैं, जिसमें आप स्वामी रामकृष्ण परमहंस के विचारों को पढ़ पाएंगे। स्वामी रामकृष्ण परमहंस के जीवन से प्रेरणा पाकर आप अपने जीवन को सफल बना सकते हैं-

Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi
  1. “ज्ञान ऐकता की ओर ले जाता है जबकि अज्ञान बिखराव लाता है।”
  2. “बारिश का पानी ऊंचाई पर नहीं ठहरता और ढलान पर बहकर नीचे जाता है। ऐसे ही ज्ञान भी घमंड में ऊंचे उठे सिर में नहीं ठहरता।”
  3. “जो व्यक्ति दूसरों की बिना किसी भी स्वार्थपूर्ण उद्देश्य से मदद करता है, वह असल में खुद के लिए अच्छे का निर्माण कर रहा होता है।”
  4. “अगर किसी सफेद कपड़े में छोटा सा भी दाग लग जाए, तो वह दाग देखने में बहुत बुरा लगता है। ठीक इसी तरह किसी साधु का छोटे से छोटा दोष भी बहुत बड़ा प्रतीत होता है।”
  5. “यह मन ही है जो मनुष्य को बुद्धिमान या अज्ञानी, गुलाम या आज़ाद बनाता है।”
  6. “जो पक्के दृढ़ विश्वास से कहता है ‘मैं बंधा हुआ नहीं हूं, मैं मुक्त हूं’ वह मुक्त हो जाता है। वह मूर्ख है जो हमेशा रटता रहता है ‘मैं बंधन में हूं, मैं बंधा हुआ हूँ’ वह हमेशा वैसा ही रह जाता है।”
  7. “ठीक ऐसी ही जो बार-बार दिन और रात ये रटता रहता है, ‘मैं पापी हूँ, मैं पापी हूँ,’ वह वाकई पापी ही बन जाता है।”
  8. “जिस प्रकार हवा हमेशा बहती रहती है, उसी तरह ईश्वर की कृपा भी हमेशा बरसती रहती है। बस, हमें अपनी नाव की पाल उठानी है और उसकी दिशा में जाना है।”
  9. “ईश्वर को प्यार करने वाला भक्त किसी जाति का नहीं हो सकता है। क्योंकि भगवान किसी धर्म-जाति में विश्वास नहीं रखते, भगवान को केवल सच्चे मन से याद करना चाहिए।”
  10. “मन की परिभाषा को बताते हुए परमहंस जी ने बताया है कि मन वो होता है जो किसी को बुद्धिमान, किसी को अज्ञानी और किसी को मुक्ति देता है।”

यह भी पढ़ें : Quotes on Christmas in Hindi

विद्यार्थियों के लिए स्वामी रामकृष्ण परमहंस के प्रेरक विचार

विद्यार्थियों को एक नई दिशा दिखाने के लिए स्वामी रामकृष्ण परमहंस के अनमोल विचार महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विद्यार्थियों के लिए Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi कुछ इस प्रकार हैं:

Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi
  • “सच्चा ज्ञान वही है जो हमें दूसरों के प्रति प्रेम और दयालु बनाता है।”
  • “ईश्वर को प्राप्त करना मोक्ष से नहीं, बल्कि कर्म से संभव है.”
  • “जो व्यक्ति दूसरों की बिना किसी भी स्वार्थपूर्ण उद्देश्य से मदद करता है, वह असल में खुद के लिए अच्छे का निर्माण कर रहा होता है।”
  • “मन की परिभाषा को बताते हुए परमहंस जी ने बताया है कि मन वो होता है जो किसी को बुद्धिमान, किसी को अज्ञानी और किसी को मुक्ति देता है।”
  • “जो पक्के दृढ़ विश्वास से कहता है ‘मैं बंधा हुआ नहीं हूं, मैं मुक्त हूं’ वह मुक्त हो जाता है। वह मूर्ख है जो हमेशा रटता रहता है ‘मैं बंधन में हूं, मैं बंधा हुआ हूँ’ वह हमेशा वैसा ही रह जाता है।”
  • “जो व्यक्ति हमेशा आत्म-चिंतन में रहता है, वह धीरे-धीरे अपने सभी दोषों को दूर कर सकता है।”
  • “जो व्यक्ति दूसरों को क्षमा कर देता है, वह ईश्वर द्वारा भी क्षमा कर दिया जाता है।”
  • “जो व्यक्ति सच्चा और ईमानदार होता है, उसे भगवान की कृपा अवश्य प्राप्त होती है।”

यह भी पढ़ें : गणतंत्र दिवस पर शायरी पढ़कर भारतीय लोकतंत्र पर करें गर्व की अनुभूति!

स्वामी रामकृष्ण परमहंस के सामाजिक विचार

Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi के इस ब्लॉग में आपको स्वामी रामकृष्ण परमहंस के जीवन से प्रेरित सामाजिक विचारों को पढ़ने का अवसर मिल जाएगा, जो कि निम्नलिखित हैं-

Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi
  • “ईश्वर की दृष्टि में सभी समान हैं।”
  • “महिलाएं भी पुरुषों की तरह ही बुद्धिमान और सक्षम हैं।”
  • “गरीबों की सेवा करना ईश्वर की सेवा करना है।”
  • “सभी धर्म एक ही ईश्वर की ओर ले जाते हैं।”
  • “शिक्षा ही एकमात्र तरीका है जिससे समाज को बेहतर बनाया जा सकता है।”
  • “अपने देश से प्यार करना एक धार्मिक कर्तव्य है।”
  • “आत्मनिर्भरता ही सच्ची स्वतंत्रता है।”

संबंधित आर्टिकल

Friends Quotes in HindiKindness Quotes in Hindi
Great Person Quotes in HindiSuccess Struggle Motivational Quotes in Hindi
Abraham Lincoln Quotes in HindiMother Teresa Quotes in Hindi
Women Empowerment Quotes in HindiInternational Literacy Day Quotes in Hindi
Difficult Time Inspirational Krishna Quotes in HindiMental Health Quotes in Hindi
Indian Air Force Quotes in HindiCricket Quotes in Hindi
Hazari Prasad Dwivedi Quotes in HindiRabindranath Tagore Quotes in Hindi

आशा है कि Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi के माध्यम से आपको स्वामी रामकृष्ण परमहंस के जीवन से प्रेरित विचारों को पढ़ने का अवसर मिला होगा। Ramakrishna Paramahamsa Quotes in Hindi विद्यार्थी जीवन को सकारात्मकता से भर देंगे। इसी प्रकार के कोट्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*