IIT Delhi Placements : पहले चरण में 1,050 स्टूडेंट्स को मिली नौकरी, 50 से अधिक रहे इंटरनेशनल जाॅब ऑफर

1 minute read
IIT Delhi Placements: first phase me 1050 students ko job offers mile hain

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी (IIT) दिल्ली (IIT Delhi Placements) में इस बार बड़ी कंपनियों ने स्टूडेंट्स पर खूब पैसा बरसाया है। इंस्टिट्यूट के मुताबिक, प्लेसमेंट सीज़न के पहले चरण में छात्रों को प्री-प्लेसमेंट ऑफर (PPO) सहित 1050 जाॅब ऑफर मिले हैं और इनमें 50 से अधिक इंटरनेशन जाॅब ऑफर हैं।

इस बार हांगकांग, जापान, नीदरलैंड, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ताइवान, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम सहित लगभग 20 देशों के इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन और कंपनियों से स्टूडेंट्स को जाॅब ऑफर हुए हैं।

IIT दिल्ली द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, पहले चरण में अब तक 700 से अधिक जॉब प्रोफाइल्स पेश करने वाले क्षेत्रों के 370 से अधिक संगठनों ने IIT दिल्ली के छात्रों को जाॅब देने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें से इस चरण में 450 से अधिक जॉब प्रोफाइल के लिए प्रोसेस भी कंप्लीट हो चुका है। 

यह भी पढ़ें- IIT Kanpur Placements 2023 : 8वें दिन 891 स्टूडेंट्स को मिले जॉब ऑफर, ये टाॅप रिक्रूटर्स रहे शामिल

अब इंस्टिट्यूट की ओर से (IIT Delhi Placements) के चरण 2 में अधिक से अधिक कंपनियों को शामिल करने का प्रयास कर रहा है, जो जनवरी के मध्य में शुरू होगा। 

इस बार हाई सैलरी पैकेज नहीं बताने का निर्णय

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस वर्ष से IIT दिल्ली ने एक नीति के रूप में अपनी प्लेसमेंट रिपोर्ट में हाई सैलरी पैकेज का उल्लेख नहीं करने का निर्णय लिया है। हालांकि, जाॅब मिलने वाली फील्ड को देखा जाए तो कोर टेक्निकल (42 प्रतिशत), इन्फॉरमेशन टेक्नोलॉजी (22 प्रतिशत) और एनालिटिक्स (9 प्रतिशत) आदि क्षेत्र में प्लेसमेंट हुआ है। 

यह भी पढ़ें- IIT दिल्ली ने प्रोजेक्ट मैनेजमेंट में शुरू किया ऑनलाइन कोर्स, यहां जानें क्या है योग्यता

ये टाॅप रिक्रूटर्स रहे शामिल

  • Air India
  • Microsoft
  • Texas Instruments
  • Goldman Sachs
  • Bajaj Auto
  • Ola Electric.

ऐसे मिलता है एडमिशन

IIT दिल्ली में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षाएं देनी होती हैं। IIT दिल्ली में BTech के लिए प्रवेश प्रक्रिया JEE एडवांस्ड स्कोर पर आधारित होती है। MTech के लिए, प्रवेश GATE स्कोर आधारित हैं। 

IIT दिल्ली के बारे में

IIT दिल्ली भारत में साइंस, इंजीनियरिंग और टेक्नोलाॅजी में ट्रेनिंग, रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए स्थापित पांच शुरुआती IIT में से एक है। NIRF 2023 द्वारा इंजीनियरिंग कैटेगरी में संस्थान को दूसरा स्थान दिया गया है। 1961 में इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में स्थापित हुआ था। बाद में इसे इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी कर दिया गया।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*