NEET Counseling 2023 Procedure: जानिए NEET UG रिजल्ट के बाद कब शुरू होंगी मेडिकल एडमिशन के लिए कॉउंसलिंग प्रक्रिया

1 minute read
NEET Counseling 2023 Procedure

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET UG रिजल्ट 2023 मंगलवार 13 जून को NTA की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी कर दिया है। NEET रिजल्ट के साथ ही NTA ने ऑल इंडिया टॉपर्स के नाम और कैटेगरी वाइज कट-ऑफ नंबर और पर्सेंटाइल रैंक की घोषणा कर दी है। 

अब NTA ने NEET UG फाइनल आंसर की 2023 भी जारी कर दी है। NEET एग्जाम में शामिल होने वाले सभी कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in के माध्यम से डायरेक्ट अपनी फाइनल आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं। NEET UG एग्जाम में सफल होने वाले कैंडिडेट्स को MBBS, BDS , BUMS, BAMS, BSMS, BNYS और BVSc कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। कैंडिडेट्स का एडमिशन NEET UG एंट्रेंस में प्राप्त मार्क्स के आधार पर होता है। 

जानिए NEET Counseling 2023 Procedure प्रक्रिया 

अब NEET UG रिजल्ट जारी होने के बाद मेडिकल एडमिशन के लिए NEET Counseling 2023 Procedure का आयोजन किया जाएगा। बता दें कि काउंसलिंग 2 स्तर पर की जाएगी। एक काउंसलिंग डायरेक्टर जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेज़ (DGHS) की ओर से कराई जाएगी। जिसके माध्यम से ऑल इंडिया कोटा की 15 फ़ीसदी सीटों, डीम्ड यूनिवर्सिटीज, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU), अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) और आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज (AFMC) की सीटों में एडमिशन दिया जाएगा। 

अब उम्मीद की जा रही है कि इन इंस्टिट्यूट के लिए काउंसिलिंग का आयोजन जुलाई महीने से शुरू किया जा सकता हैं। जिसके लिए कैंडिडेट्स मेडिकल काउंसलिंग कमिटी (MCC) की ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। 

जानिए NEET Counseling 2023 Procedure की स्टेट कोटा काउंसिलिंग के बारे में 

वहीं दूसरी मेडिकल काउंसिलिंग स्टेट कोटा की होती है। जोकि राज्य सरकार के चिकित्सा शिक्षा विभाग अथवा निदेशालय की ओर से आयोजित की जाती है। इसमें राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले इंस्टिट्यूट के साथ-साथ प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की सीटें भी शामिल होती हैं। यहां भी स्टेट कोटा काउंसलिंग जुलाई माह से शुरू की जा सकती है। जिसकी जानकारी कैंडिडेट्स को संबंधित राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट से प्राप्त होगी। 

जानिए NEET UG कट-ऑफ परसेंटाइल की जानकारी 

यहां NEET Counseling 2023 Procedure की कट-ऑफ परसेंटाइल और कट ऑफ स्कोर के बारे में बताया जा रहा है। जिसे आप नीचे दी गई टेबल में देख सकते हैं:-

श्रेणी NEET 2023 कट-ऑफ परसेंटाइल NEET 2023 कट-ऑफ स्कोर  
सामान्य वर्ग 50th कट-ऑफ परसेंटाइल720-137 कट-ऑफ
सामान्य PH 45th कट-ऑफ परसेंटाइल136-121 कट-ऑफ
OBC वर्ग 40th कट-ऑफ परसेंटाइल136-107 कट-ऑफ
अनुसूचित जाति 40th कट-ऑफ परसेंटाइल136-107 कट-ऑफ
अनुसूचित जनजाति 40th कट-ऑफ परसेंटाइल136-107 कट-ऑफ
अनुसूचित जाति PH 40th कट-ऑफ परसेंटाइल120-107 कट-ऑफ
अनुसूचित जाति PH 40th कट-ऑफ परसेंटाइल120-108 कट-ऑफ

ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu Hindi Blogs के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*