Budget 2024 : नए बजट में वित्त मंत्री ने उच्च शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की बात कही 

1 minute read
Budget 2024 : naye budget mein vitt mantri ne ucch shiksha par vishesh dhyan dene ki baat kahi

कल यानी 1 फरवरी 2024 के दिन संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन के द्वारा बजट पेश किया गया। अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने नए बजट के बारे में बताते हुए कहा कि भारत सरकार युवाओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने बताया कि उनकी सरकार लगातार उच्च शिक्षा को सस्ता और सबकी पहुँच के लायक बनाने के प्रयास में लगी हुई है।  

युवा सशक्तिकरण को लेकर बनेंगी नई योजनाएं 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई पीढ़ी को “अमृत पीढ़ी” का नाम दिया है। उन्होंने अपने भाषण में बताया कि नई शिक्षा नीति युवाओं के लिए शिक्षा के क्षेत्र में नए सकारात्मक बदलाव लेकर आएगी। इसके साथ ही उन्होंने पीएम श्री स्कूलों के बारे में बताते हुए कहा कि ये स्कूल क्वालिटी एजुकेशन प्रदान करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।  

यह भी पढ़ें : Budget 2024 : वित्त मंत्रालय ने जारी की UNION BUDGET APP,जानें क्या है खासियत

स्किल इंडिया योजना से युवाओं को मिल रहा फायदा 

वित्त मंत्री ने अपने भाषण में स्किल इंडिया योजना के महत्व के बारे में भी बात की। उन्होंने बताया कि स्किल इंडिया मिशन के तहत अब तक देश के कुल 1.4 करोड़ से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि देश में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पिछले पांच सालों में देश में 7 IIT, 16 IIIT, 7 IIM, और 15 नए AIIMS खोले गए हैं। 

देश में कॉलेज जाने वाले छात्रों में हुई वृद्धि 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने ऑफ़ इंडिया सर्वे ऑफ़ हायर एजुकेशन 2020 – 21 जो कि केंद्र सरकार के द्वारा जनवरी 2023 में जारी की गई थी, का जिक्र करते हुए बताया कि देश में कॉलेजों में जाने वाले छात्रों की संख्या में अच्छी वृद्धि देखी गई है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 – 21 में कुल 4.14 भारतीय छात्रों ने उच्च शिक्षा के लिए एनरोलमेंट कराया है। 2019 – 20 की रिपोर्ट में उच्च शिक्षा के लिए एनरोलमेंट कराने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 3.85 करोड़ थी। इस हिसाब से कहा जा सकता है कि भारत में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या में काफी अच्छी वृद्धि हुई है।   

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*