भूल जाईए IIT और IIM, बिहार के इस कॉलेज के स्टूडेंट्स को मिल रहा INR 39 लाख का पैकेज

1 minute read
bhul jaieye iit iim ka package bihar ke iss college ke students ko mila 39 lakh ka package

जब भी भारत में पैकेज प्लेसमेंट की बात आती है तो लोगों के दिमाग में पहला नाम IIT या IIM का ही आता है। दरअसल IIT और IIM भारत के टॉप शिक्षा संस्थान हैं। यहाँ से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के बारे में ऐसा माना जाता है कि वे दुनिया की टॉप कंपनियों में बहुत हाई पैकेज वाली जॉब उनका इंतज़ार कर रही है। लेकिन बिहार के भागलपुर के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IIIT) के तीन स्टूडेंट्स को रिकॉर्ड INR 39 लाख का पैकेज मिला है।

तीनों छात्रों का सम्बन्ध उत्तर प्रदेश से 

ट्रिपल आईटी भागलपुर में INR 39 लाख का भारी भरकम पैकेज प्राप्त करने वाले तीनों स्टूडेंट्स उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले हैं। इनमें से दो छात्र उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद शहर से ही आते हैं। ये तीनों छात्र IIIT भागलपुर के बी.टेक 2020 – 24 बैच के हैं। इन्हें यह पैकेज IIIT के कैम्पस प्लेसमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत प्रदान किया गया है। 

कम्प्यूटर के प्रति रूचि ने दिलाया मुकाम 

IIIT भागलपुर के इन तीनों स्टूडेंट्स के मुताबिक उन्होंने बी.टेक में कम्प्यूटर साइंस सब्जेक्ट का चुनाव कम्प्यूटर में इंट्रेस्ट के चलते लिया था। उन्होंने बताया कि तब उन्हें नहीं पता था कि उन्हें इतना अच्छा पैकेज मिल जाएगा। स्टूडेंट्स ने बताया कि कैम्पस प्लेसमेंट के समय उन्हें दूसरी कंपनियों से भी ऑफर आए थे लेकिन उन्होंने एक अच्छे ऑफर की तलाश थी इसलिए उन्होंने ये ऑफर स्वीकार नहीं किए। उनका सब्र काम आया और अब जाकर उन्हें एक अच्छा पैकेज मिला है। 

IIIT भागलपुर में पिछले दो सालों में कैम्पस प्लेसमेंट ब्यौरा 

यहाँ IIIT भागलपुर में पिछले दो सालों का ब्यौरा दिया जा रहा है-

वर्ष ब्रांच प्लेसमेंट 
2020 – 21 कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग 40 
इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग 22 
2021 – 22 कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग 49 
इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग39 
2022-2023कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग 3

IIIT भागलपुर के बारे में 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIIT), भागलपुर पब्लिक एंड प्राइवेट मॉडल पर आधारित संस्थान है। यह भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा स्थापित किए गए IIITs में से एक है। यह बिहार राज्य के दूसरे सबसे बड़े महानगर भागलपुर में गंगा नदी के दक्षिणी तट पर स्थित है। IIIT भागलपुर को भारत की संसद ने वर्ष 2020 में राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया था। संस्थान में कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग विभागों में बी.टेक की पढ़ाई कराई जाती है।   

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*