ये हैंं भारत में बेस्ट IIT

1 minute read
भारत में बेस्ट IIT

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी को भारत के सर्वश्रेष्ठ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट में से एक माना जाता है।भारत में शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षा को सशक्त बनाने के उद्देश्य से, भारत में पहला IIIT 1997 में शुरू किया गया था और तब से यह छात्रों के लिए इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर विज्ञान , इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार आदि के बैचलर्स कोर्सेज की पेशकश कर रहा है। संस्थान ने अपने आईटी ग्रेजुएट्स के रूप में भारत में सर्वश्रेष्ठ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट में से एक के रूप में प्रतिष्ठा अर्जित की है, अपने-अपने क्षेत्रों और उद्योग में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और देश की कुछ बेहतरीन फर्मों द्वारा काम पर रखा गया है। यहां इस ब्लॉग में भारत में बेस्ट IIT की पूरी सूची को कवर किया गया है।

भारत में बेस्ट IIT की लिस्ट

भारत में बेस्ट IIT की लिस्ट लंबी और विस्तृत है। आप इसे यहाँ देख सकते हैं:

इंस्टिट्यूटफीस प्रति सेमेस्टर
IIIT ग्वालियर INR 80,000
IIIT हैदराबाद INR. 1,41,000
IIIT अल्लाहाबाद INR. 51,500
IIIT बैंगलोर INR. 75,000
IIIT जबलपुर INR. 28,500
IIIT कांचीपुरम INR. 27,950
IIIT दिल्ली INR. 1,05,000
IIIT चित्तौड़INR. 35,000
IIIT गुवाहाटी INR 48,850
IIIT वड़ोदरा INR 56,000
IIIT कोटा INR 36,000
IIIT श्रीरंगम (त्रिची)INR 52,000
IIIT उना INR 50,800
IIIT सोनीपत INR 48,850
IIIT कल्याणी INR 35,000
IIIT लखनऊ INR 67,000
IIIT धारवाड़ INR 83,000
IIIT कुरनूल INR 62,700
IIIT कोट्टायम INR 75,000
IIIT मणिपुर INR 66,000
IIIT नागपुर INR 59,000
IIIT पुणे INR 80,850
IIIT रांची INR 85,000

योग्यता

भारत में शीर्ष IIIT की सूची में पात्रता मानदंड के लिए आपको कुछ विवरणों के लिए अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता है। यहां IIIT में प्रवेश हासिल करने के लिए पात्रता मानदंड दिए गए हैं-

  • उम्मीदवार को विश्वविद्यालय के आधार पर एक निश्चित प्रतिशत के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • IIT के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को JEE Mains (जेईई मेन्स) उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है। जेईई मेन्स एनटीए द्वारा आयोजित सबसे लोकप्रिय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में से एक है । इस परीक्षा के अंक बैचलर्स कार्यक्रमों के लिए किसी भी तकनीकी विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए मुख्य पात्रता मानदंड हैं। 

आईआईआईटी के लिए प्रवेश परीक्षा

भारत के बेस्ट IIT कॉलेजों में से एक में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा निम्नलिखित हैं:

कोर्सेजपरीक्षा
B.TechJEE Main
B.Tech + M.Tech Dual DegreeJEE Main
M.TechGATE
MBACAT
B.Tech + MBA Dual DegreeJEE Main

कैसे होता है एडमिशन?

जिन उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग के यूजी कोर्सेज व डुअल डिग्री कोर्सेज में एमडिशन लेना है, उनके लिए जेईई मेन (JEE Main) में शामिल होना जरूरी है। वहीं, ट्रिपल आईटी के एमटेक प्रोग्राम में एडमिशन के लिए GATE स्कोर होना अनिवार्य है। जिन्हें ट्रिपल आईटी से एमबीए करना है, उन्हें कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) में शामिल होना होगा। इसके अलावा पीएचडी कोर्सेज में मार्च-अप्रैल और नवंबर-दिसंबर में एडमिशन होते हैं। इसके लिए संस्थान खुद प्रवेश परीक्षा का आयोजन करते हैं।

फीस

देश के टॉप इंजीनियरिंग संस्थान ट्रिपलआईटी (IIIT) में अलग-अलग शहर के हिसाब से फीस स्ट्रक्चर अलग-अलग होता है। वहीं फीस इन संस्थानों में दो लाख से साढ़े छह लाख रुपये तक के करीब हो सकती है। वही इन सभी संस्थानों में ट्यूशन फीस भी अलग अलग हो सकती है।

आईआईआईटी दिल्ली

भारत में IIIT की हमारी सूची में सबसे पहले IIIT दिल्ली है। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, दिल्ली एक रिसर्च विश्वविद्यालय है जिसे 2008 में स्थापित किया गया था। संस्थान को दिल्ली सरकार द्वारा रिसर्च और विकास को प्रोत्साहित करने के लिए एक राज्य विश्वविद्यालय के रूप में बनाया गया था। विश्वविद्यालय आईटी में एक गुणवत्ता शिक्षा क्षेत्र कहलाने के लिए एक निश्चित स्थिति तक पहुंचने में सफल रहा है, खासकर इतने कम समय में। IIIT दिल्ली में छह विभाग हैं: कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, कम्प्यूटेशनल जीव विज्ञान, मानव-केंद्रित डिजाइन, गणित, सामाजिक विज्ञान और मानविकी, जो परिसर में ही मौजूद पांच अनुसंधान केंद्रों के साथ स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान करता है।

आईआईआईटी इलाहाबाद

भारत में IIIT की हमारी सूची में अगला IIIT इलाहाबाद है। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इलाहाबाद की स्थापना 1999 में हुई थी। QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019 के अनुसार संस्थान को ब्रिक्स देशों में 119 वां स्थान दिया गया है । IIIT इलाहाबाद अपने छात्रों को एक शीर्ष-स्तरीय सीखने का माहौल प्रदान करने में बहुत गर्व महसूस करता है जो मदद करता है। वे अपने पूरे जीवन में उच्च श्रेणी के प्रदर्शन को पूरा करते हैं। विश्वविद्यालय ‘उत्कृष्टता में गुणवत्ता’ के आदर्श वाक्य पर रहता है और अपने छात्रों में समान आदतों और कौशल को विकसित करने के लिए लगातार काम करता है। विश्वविद्यालय नवीन शिक्षा को बढ़ावा देता है और इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर विज्ञान और टेक्नोलॉजी, सूचना विज्ञान, टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट आदि कोर्सेज प्रदान करता है। 

आईआईआईटी ग्वालियर

भारत में आईआईआईटी की हमारी सूची में आगे बढ़ते हुए हमारे पास आईआईआईटी ग्वालियर है। IIIT ग्वालियर को अटल बिहारी वाजपेयी इंडियन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट के रूप में भी जाना जाता है, ग्वालियर की स्थापना 1997 में हुई थी और इसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में मान्यता दी गई थी। विश्वविद्यालय का उद्देश्य छात्रों के लिए अपने ज्ञान को बढ़ाने और आत्म-मूल्यांकन पर लगातार काम करने के लिए एक आदर्श वातावरण बनाना है। वे बीटेक, एमटेक, एमबीए, पीएचडी जैसे कार्यक्रम पेश करते हैं। और बीटेक/एमटेक, बीटेक/एमबीए जैसे पांच वर्षीय एकीकृत कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं। 2020 में नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क द्वारा विश्वविद्यालय को 100 वें स्थान पर रखा गया था।

आईआईआईटी बैंगलोर

आईआईआईटी बैंगलोर भारत में आईआईआईटी की हमारी सूची में अगला नाम है। इसे 1999 में स्थापित अंतर्राष्ट्रीय इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट के रूप में भी जाना जाता है। विश्वविद्यालय को निजी भागीदारी मॉडल में कर्नाटक सरकार और आईटी उद्योग द्वारा सह-वित्त पोषित किया जाता है। विश्वविद्यालय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करके और अनुसंधान, नवाचार और उद्यमिता पर ध्यान केंद्रित करके आईटी उद्योग की बेहतरी में योगदान देने के लिए लगातार काम करता है। विश्वविद्यालय लगातार छात्रों को वास्तविक जीवन की समस्याओं को सीखने में मदद करने और एक स्मूच एक्सपोजर प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करता है, यही कारण है कि वे अक्सर सम्मानित वैज्ञानिकों और उद्योग के नेताओं को अपने परिसर में आमंत्रित करते हैं। वे विभिन्न स्तरों पर इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग के क्षेत्र में विभिन्न कोर्सेज की पेशकश करते हैं।

आईआईआईटी हैदराबाद

भारत में IIIT की हमारी सूची में अगला नाम IIIT हैदराबाद है। इंटरनेशनल इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट, हैदराबाद की स्थापना 1998 में भारत सरकार द्वारा की गई थी। संस्थान अपनी मजबूत अनुसंधान सुविधाओं के लिए जाना जाता है। यह उद्योग और समाज के लिए टेक्नोलॉजी और अनुप्रयुक्त अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करके सर्वश्रेष्ठ शोध संस्थानों में से एक बन गया है। संस्थान का एक अनूठा शिक्षा पाठ्यक्रम है जिसके तहत छात्रों को अपने पाठ्यक्रम और परियोजनाओं का चयन करने की अनुमति है। वे इंजीनियरिंग और वास्तुकला विभागों, कंप्यूटर अनुप्रयोगों और सूचना प्रौद्योगिकी, विज्ञान और कला, मानविकी और सामाजिक विज्ञान में डिग्री प्रदान करते हैं। विभिन्न पाठ्यक्रमों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट स्तर के कार्यक्रम प्रदान करने के साथ, संस्थान छात्रों को एक समृद्ध वातावरण भी प्रदान करता है।

भारत में बेस्ट IIT के लिए सीट इन्टेक

भारत में बेस्ट IIT के लिए सीट इंटेक नीचे दिया गया है:

केटेगरीसीट इन्टेक
Open1672
Open PwD47
SC506
SC PwD15
ST258
ST PwD7
OBC – NCL897
OBC – NCL PwD31
3433

FAQ

भारत में कौन सा IIT सबसे अच्छा है?

भारत का बेस्ट आईआईटी मद्रास रैंक 1 पर है।

भारत में कितने IIT कॉलेज सबसे अच्छे हैं?

भारत में 23 IIT हैं जिनमें से 17 को NIRF द्वारा रैंक किया गया है। 

किस IIT कॉलेज में सबसे अच्छा प्लेसमेंट है?

IIT कानपुर भारत के सबसे प्रमुख संस्थानों में से एक है जो विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करता है। यह वर्ष 1959 में स्थापित किया गया था और इसने लगातार 100% प्लेसमेंट का रिकॉर्ड बनाया है जो भारत के किसी भी कॉलेज में सबसे पहले है।

उम्मीद है, भारत में बेस्ट IIT कॉलेज की लिस्ट आपको इस ब्लॉग में मिल गई होगी। क्या आप इंजीनियरिंग करने या विदेश में ऐसा कोई कोर्स के बारे में सोच रहे हैं? तो सहायता प्राप्त करने के लिए Leverage Edu विशेषज्ञों के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800572000 पर कॉल करके बुक करें। वे आपकी बेहतर गाइडेंस के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी हेल्प करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*