ये हैंं भारत के बेस्ट आईआईआईटी (IIIT)

Rating:
4.5
(4)
List of IIIT in India

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों को भारत में सर्वश्रेष्ठ सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों में से एक माना जाता है। भारत में शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षा को सशक्त बनाने के उद्देश्य से, पहला आईआईआईटी भारत में 1997 में शुरू किया गया था और तब से ये संस्थान छात्रों के लिए रोजगार पैदा कर रहा है, जो सूचना प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार आदि के स्नातक जैसे पाठ्यक्रमों की पेशकश कर रहा है। संस्था ने भारत में सर्वश्रेष्ठ सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों में से एक के रूप में ख्याति अर्जित की है क्योंकि उनके आईटी स्नातकों ने अपने संबंधित क्षेत्रों और उद्योग में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और देश की कुछ सर्वश्रेष्ठ कंपनियों द्वारा उन्हें काम पर रखा गया है। यहाँ इस ब्लॉग में, हम भारत में आईआईआईटी की सूची (List of IIIT in India) को रेखांकित रहे हैं।

जरूर पढ़े: यदि कामयाब होना चाहते हैं तो जान ले सफलता के ये मंत्र

भारत में आईआईआईटी की सूची (List of IIIT in India)

यहाँ भारत में आईआईआईटी की एक लंबी और विस्तृत सूची है। आप इसे यहाँ देख सकते हैं:

  • आईआईआईटी ग्वालियर
  • आईआईआईटी हैदराबाद
  • आईआईआईटी इलाहाबाद
  • आईआईआईटी बैंगलोर
  • आईआईआईटी जबलपुर
  • आईआईआईटी दिल्ली
  • आईआईआईटी कांचीपुरम
  • आईआईआईटी चित्तूर
  • आईआईआईटी गुवाहाटी
  • आईआईआईटी वडोदरा
  • आईआईआईटी कोटा
  • आईआईआईटी श्रीरंगम
  • आईआईआईटी Utna
  • आईआईआईटी सोनीपत
  • आईआईआईटी कल्याणी
  • आईआईआईटी लखनऊ
  • आईआईआईटी धारवाड़
  • आईआईआईटी कुरनूल
  • आईआईआईटी कोट्टायम
  • आईआईआईटी मणिपुर
  • आईआईआईटी नागपुर
  • आईआईआईटी रांची
  • आईआईआईटी पुणे

100 Motivational Quotes in Hindi

योग्यता (Eligibility)

इस सूची में शामिल List of IIIT in India के संस्थानों दाखिले के लिए आपको कुछ अहर्ताएं प्राप्त करने की आवश्यकता होगी । यहाँ List of IIIT in India में प्रवेश प्राप्त करने के लिए पात्रता और मानदंड है: अभ्यर्थी को विश्वविद्यालय की योग्यता मानदंड के अनुसार एक निश्चित प्रतिशत के साथ मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

List of IIIT in India के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मुख्य) उत्तीर्ण करना आवश्यक है। जेईई मेन्स एनटीए द्वारा संचालित सबसे लोकप्रिय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा के स्कोर स्नातक कार्यक्रमों के लिए किसी भी तकनीकी विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के लिए मुख्य पात्रता मानदंड हैं।

कैसे होता है एडमिशन

जिन उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग के यूजी कोर्सेज व डुअल डिग्री कोर्सेज में एमडिशन लेना है, उनके लिए जेईई मेन (JEE Main) में शामिल होना जरूरी है। वहीं, ट्रिपल आईटी के एमटेक प्रोग्राम में एडमिशन के लिए GATE स्कोर होना अनिवार्य है। जिन्हें ट्रिपल आईटी से एमबीए करना है, उन्हें कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) में शामिल होना होगा। इसके अलावा पीएचडी कोर्सेज में मार्च-अप्रैल और नवंबर-दिसंबर में एडमिशन होते हैं। इसके लिए संस्थान खुद प्रवेश परीक्षा का आयोजन करते हैं।

फीस (Fees)

देश के टॉप इंजीनियरिंग संस्थान ट्रिपलआईटी (IIIT) में अलग-अलग शहर के हिसाब से फीस स्ट्रक्चर अलग-अलग होता है। वहीं फीस इन संस्थानों में दो लाख से साढ़े छह लाख रुपये तक के करीब हो सकती है। वही इन सभी संस्थानों में ट्यूशन फीस भी अलग अलग हो सकती है।

आईआईआईटी दिल्ली

List of IIIT in India में प्रथम स्थान  आईआईआईटी का  दिल्ली है। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली एक शोध-केन्द्रित विश्वविद्यालय है जिसे 2008 में स्थापित किया गया था। इस संस्थान को अनुसंधान के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा एक राज्य विश्वविद्यालय के रूप में बनाया गया था। विश्वविद्यालय विशेष रूप से इतने कम समय में आईटी क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का दर्जा प्राप्त करने और एक निश्चित स्थिति तक पहुंचने में सफल रहा है। आईआईआईटी दिल्ली में छह विभाग हैं: कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, कम्प्यूटेशनल जीव विज्ञान, मानव-केंद्रित डिजाइन, गणित, सामाजिक विज्ञान और मानविकी, जो स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रमों के साथ-साथ परिसर में मौजूद पांच अनुसंधान केंद्र हैं।

जरूर पढ़ें: Motivational Poems in Hindi

आईआईआईटी इलाहाबाद

हमारी भारतीय आईआईआईटी की सूची में  अगला स्थान  आईआईआईटी इलाहाबाद का है। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान,इलाहाबाद की स्थापना 1999 में हुई थी। इस संस्थान को ब्रिक्स देशों में QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग 2019 के अनुसार 119वां स्थान दिया गया है। आईआईआईटी इलाहाबाद अपने छात्रों को उच्च श्रेणी की शिक्षा और वातावरण प्रदान करने का गर्व करता है जो उन्हें अपने पूरे जीवन में उच्च पायदान और प्रदर्शन को पूरा करने में मदद करता है। विश्वविद्यालय अपने उदेश्यों   ‘क्वालिटी इन एक्सीलेंस’ के आदर्श वाक्य से चलता है और अपने छात्रों में समान आदतों और कौशल को विकसित करने के लिए लगातार काम करता है। विश्वविद्यालय नई और आधुनिक शिक्षा को बढ़ावा देता है और इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर विज्ञान और प्रौद्योगिकी, अनुप्रयुक्त विज्ञान और प्रौद्योगिकी, सूचना विज्ञान, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन अध्ययन में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

आईआईआईटी ग्वालियर

भारत में आईआईआईटी की सूची में हम आगे बढ़ते हैं तो  हमारे पास आईआईआईटी ग्वालियर है। आईआईआईटी ग्वालियर को अटल बिहारी वाजपेयी भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान के नाम से भी जाना जाता है, ग्वालियर को 1997 में स्थापित किया गया था और इसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में मान्यता दी गई है। विश्वविद्यालय का उद्देश्य छात्रों को उनके ज्ञान को बढ़ाने और आत्म-मूल्यांकन पर लगातार काम करने के लिए एक आदर्श वातावरण तैयार करना है। यह संस्थान बीटेक, एमटेक,एमबीए,पीएचडी जैसे कार्यक्रमों की पेशकश करता है और बीटेक / एमटेक, बीटेक / एमबीए जैसे पांच साल के एकीकृत कार्यक्रम प्रदान भी करता है। 2020 में राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क द्वारा विश्वविद्यालय को 100 वां स्थान दिया गया था।

आयकर अधिकारी [Income Tax Officer] कैसे बनें?

आईआईआईटी बैंगलोर

आईआईआईटी बैंगलोर भारत में आईआईआईटी की हमारी सूची में अगला नाम है। इसे अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के रूप में भी जाना जाता है। इसकी स्थापना 1999 में हुई थी। विश्वविद्यालय एक निजी भागीदारी मॉडल के रूप  में कर्नाटक सरकार और आईटी उद्योग द्वारा सह-वित्त पोषित है। विश्वविद्यालय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और अनुसंधान, नवाचार और उद्यमिता पर ध्यान केंद्रित करके आईटी उद्योग की बेहतरी में योगदान देने के लिए निरंतर काम करता है। विश्वविद्यालय लगातार छात्रों को वास्तविक जीवन की समस्याओं को सीखने और उन्हें प्राप्त करने के लिए एक स्मूच एक्सपोजर प्राप्त करने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करता है, यही वजह है कि वे अक्सर अपने परिसर में सम्मानित वैज्ञानिकों और उद्योग के नेताओं को आमंत्रित करते हैं। वे विभिन्न स्तरों पर सूचना प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग के क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रम पेश करते हैं। आईआईआईटी बैंगलोर को 2020 में इंडिया टुडे द्वारा शीर्ष 10 तकनीकी विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है।

आईआईआईटी हैदराबाद

भारतीय आईआईआईटी की हमारी सूची में अगला नाम आईआईआईटी हैदराबाद का है। अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान हैदराबाद की स्थापना 1998 में भारत सरकार द्वारा की गई थी। यह संस्थान अपनी मजबूत अनुसंधान सुविधाओं के लिए जाना जाता है। यह प्रौद्योगिकी, उद्योग और समाज के लिए अनुप्रयुक्त अनुसंधानों पर ध्यान केंद्रित करके सर्वश्रेष्ठ शोध संस्थानों में से एक बन गया है। संस्थान के पास एक अद्वितीय शिक्षण पाठ्यक्रम है जिसके तहत छात्रों को अपने पाठ्यक्रम और परियोजनाओं का चयन करने की अनुमति है। वे इंजीनियरिंग और वास्तुकला विभागों, कंप्यूटर अनुप्रयोगों और सूचना प्रौद्योगिकी, विज्ञान और कला, मानविकी और सामाजिक विज्ञान में डिग्री प्रदान करते हैं। विभिन्न पाठ्यक्रमों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट स्तर के कार्यक्रम प्रदान करने के साथ, संस्थान छात्रों को एक समृद्ध वातावरण भी प्रदान करता है जो खेल, कला और संस्कृति और अन्य सभी पाठ्येतर गतिविधियों को बढ़ावा देता है ताकि छात्रों का व्यक्तितव भी विकसित किया जा सके।

Source – Yash Garg

हमें उम्मीद है कि आप List of IIIT in India से कुछ सीखने में सक्षम होंगे। क्या आप इंजीनियरिंग करने या विदेश में ऐसा कोई कार्यक्रम के बारे में सोच रहे हैं? अपने लिए सर्वश्रेष्ठ पाठ्यक्रम चुनने और अपने सपनों के विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के लिए पूरी सहायता प्राप्त करने के लिए  Leverage Edu  विशेषज्ञों के साथ संपर्क करें। अब हमारे साथ एक नि: शुल्क सत्र के लिए साइन अप करें!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Neet Kya Hai
Read More

नीट (NEET) 2021

करियर के ऑप्शन लगातार बढ़ते जाने के बाद भी डॉक्टर होना एक ऐसा प्रोफेशन है जिसकी अहमियत आज…