NIRF Ranking 2023 : जानिए NIRF रैकिंग की दौड़ में कौनसी लॉ यूनिवर्सिटीज ने मारी बाजी, नेशनल लॉ स्कूल ऑफ़ इंडिया बैंगलोर, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी नई दिल्ली, नेशनल एकेडमी ऑफ़ लीगल स्टडीज़ एंड रिसर्च, हैदरबाद

1 minute read
NIRF Ranking 2023 : जानिए NIRF रैकिंग की दौड़ में कौनसी लॉ यूनिवर्सिटीज ने मारी बाजी, नेशनल लॉ स्कूल ऑफ़ इंडिया बैंगलोर, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी नई दिल्ली, नेशनल एकेडमी ऑफ़ लीगल स्टडीज़ एंड रिसर्च, हैदरबाद

NIRF के द्वारा 2023 की रैंकिंग जारी कर दी गई है।  NIRF ने अलग अलग कैटेगरी में भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट जारी की है।  इसी कैटेगरी में लॉ यूनिवर्सिटी की भी एक कैटेगरी होती है।  इसी क्रम में  NIRF ने भारत की टॉप लॉ यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट भी जारी की है।  यहाँ NIRF 2023 की लिस्ट में शामिल कुछ टॉप लॉ यूनिवर्सिटीज़ के बारे में बताया जा रहा है।  

ये हैं NIRF 2023 रैंकिंग में शामिल भारत की टॉप 10 लॉ यूनिवर्सिटीज़

यहाँ NIRF 2023 की रैंकिंग में शामिल भारत की टॉप 10 लॉ यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट दी जा रही है : 

रैंक लॉ कॉलेज स्कोर 
नेशनल लॉ स्कूल ऑफ़ इंडिया, बैंगलोर 80.52 
नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली 73. 91 
नेशनल एकेडमी ऑफ़ लीगल स्टडीज़ एंड रिसर्च, हैदरबाद 73.76  
द वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ ज्यूडिशियल साइंसेस, कोलकाता 69.34 
जामिया मिल्लिया इस्लामिया, नई दिल्ली 68.3 
सिम्बॉयसिस लॉ स्कूल, पुणे 66.67 
गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, गांधीनगर 65.69 
शिक्षा अनुसंधान, भुवनेश्वर 64.4 
आईआईटी, खड़गपुर 62.2 
10 बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी, लखनऊ 61.5 

जानें NIRF रैंकिंग 2023 के टॉप 5 लॉ इंस्टीट्यूट्स के बारे में 

यहाँ NIRF रैंकिंग 2023 में टॉप 5 में जगह पाने वाले लॉ इंस्टीट्यूट्स के बारे में बताया जा रहा है :

नेशनल लॉ स्कूल ऑफ़ इंडिया, बैंगलोर 

नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया, बैंगलोर एक विश्वस्तरीय लॉ  स्कूल है। यह विभिन्न कोर्सेज शामिल हैं जो छात्रों को व्यापारिक, राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्रों में एकाग्रता और निपुणता विकसित करते हैं। इसके अंतर्राष्ट्रीय स्तर के फैकल्टी  और स्टूडेंट्स  की वजह से, यह यूनिवर्सिटी  विदेशी स्टूडेंट्स  के लिए भी एक प्रमुख आकर्षण केंद्र बना रहता  है। इसका उद्घाटन वर्ष 1986 में हुआ था और यह बैंगलोर के प्रमुख संस्थानों में से एक है।  

 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली भारतीय लॉ एजुकेशन के क्षेत्र में मान्यता प्राप्त एक प्रमुख विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना वर्ष 2008 में हुई थी और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। यह विश्वविद्यालय विभिन्न अंडर ग्रेजुएट  और पीजी  कार्यक्रमों की पेशकश करता है जो लॉ  साइंस  के विभिन्न क्षेत्रों को कवर करते हैं। आज यह लॉ एजुकेशन के क्षेत्र में भारत का  एक प्रमुख संस्थान है।

नेशनल एकेडमी ऑफ़ लीगल स्टडीज़ एंड रिसर्च, हैदरबाद

नेशनल एकेडमी ऑफ़ लीगल स्टडीज एंड रिसर्च, हैदराबाद एक प्रमुख लॉ स्टडी और रिसर्च इंस्टीट्यूट  है। यह भारतीय लॉ फील्ड  में गहनता से मान्यता प्राप्त है। इस संस्थान में विशेषज्ञता के साथ प्रस्तुत किए जाने वाले कोर्सेज और कार्यक्रम स्टूडेंट्स  को उच्च शिक्षा प्रदान करते हैं। यह संस्थान रिसर्च प्रोजेक्ट्स और कानूनी अध्ययन के क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए भी प्रसिद्ध है। हैदराबाद में स्थित होने के कारण, यह विदेशी स्टूडेंट्स  के लिए भी एक आकर्षक स्थान है।

द वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ ज्यूडिशियल साइंसेस, कोलकाता  

द वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूडिशियल साइंसेस एक प्रमुख लॉ  यूनिवर्सिटी  है जो पश्चिम  बंगाल, कोलकाता भारत में स्थित है। इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों को लॉ  और न्यायशास्त्र के क्षेत्र में उच्चतम शिक्षा प्रदान करना है। यह विश्वविद्यालय विभिन्न ग्रेजुएट पोस्ट ग्रेजुएट  और रिसर्च  प्रोग्राम  की पढ़ाई कराता है। विश्वविद्यालय में प्रतिष्ठित शिक्षा-प्रदाताओं और विशेषज्ञों की टीम है जो छात्रों के विकास और संपूर्णता में विशेष ध्यान देती है। इसे भारतीय न्याय प्रशासन के क्षेत्र में एक प्रमुख संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त है।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया, नई दिल्ली

एक प्रमुख सार्वजनिक विश्‍वविद्यालय है। इसे केन्द्रीय विश्‍वविद्यालय का स्तर हासिल है। यह नई दिल्ली के दक्षिणी क्षेत्र कें ओखला में यमुना के किनारे स्थित हैं| यह 1920 में ब्रिटिश शासन के दौरान स्थापित किया गया था। यह 1988 में भारतीय संसद के एक अधिनियम द्वारा केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाया गया। दिल्ली के सर सरवर जंग ने विश्वविद्यालय का डिजाइन किया। यह लॉ के क्षेत्र में दो प्रमुख कोर्स कराता है : बीए  एलएलबी (ऑनर्स) और सीनियर सेकेंडरी एलएलएम (डिग्री)

ऐसे ही रोचक और ज्ञानवर्धक अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*